Sunday, October 2, 2022
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बिना किसी काम के होती है थकावट? तो समझ लें इस विटामिन की कमी है | What to Eat For Deficiency of Vitamin B12 in Hindi

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बिना किसी काम के होती है थकावट? तो समझ लें इस विटामिन की कमी है What to Eat For Deficiency of Vitamin B12 in Hindi

क्या आपके भी बाल सफेद हो रहे हैं?, क्या आप भी बिना काम किये थका हुआ महसूस करते हैं? और क्या आप बिना किसी बात के ही उदास रहते हैं तो आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। इसके लिए आपको एक बार चिकित्सक से सम्पर्क जरूर करना चाहिए और विटामिन टेस्ट भी अवश्य कराना चाहिए।

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 47% उत्तर भारतियों में विटामिन बी12 की कमी पाई गयी है। जो लोग मांसाहार का सेवन करते हैं, उनमें विटामिन बी12 की कमी नहीं होती परन्तु शाखाहारी लोगों में इसकी कमी पाई जाती है।

विटामिन बी12 अन्य विटामिन्स की तरह ही शरीर के लिए उपयोगी है। क्यूंकि जिन लोगों को भ्रम की स्थिति उतपन्न होती है, याददाश्त में कमी आती है, बालों के सफेद होने या झड़ने की समस्या होती है, ये सभी विटामिन बी12 की कमी से ही होती है।

विटामिन बी12 शरीर के लिए जितना उपयोगी है उतना ही ये संरचनात्मक रूप से जटिल विटामिन है। यह सिर्फ एनिमल प्रोडक्ट्स में ही पाया जाता है जैसे मांस और अंडे आदि। शाखाहारी लोग सप्लीमेंट्स के द्वारा इसकी कमी को पूरा करते हैं।

इस लेख में हम आपको विटामिन बी12 के कार्य, इसके फायदे और कैसे इसका सेवन अपने आहार में बढ़ाया जाए इन सभी बातों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (Deficiency of b12 symptoms)

निम्नलिखित लक्षणों द्वारा आप ये पता लगा सकते हैं कि आपके अंदर विटामिन बी12 की कमी है –

  • हाथ-पैर सुन्न होना
  • एकाग्रता में कमी होना
  • बोलते समय सही शब्दों का चुनाव न कर पाना
  • समय-समय पर मूड बदलते रहना
  • जीभ और मुंह में दर्द होना
  • थकान और कमजोरी होना
  • भूख में कमी होना
  • जोड़ों में दर्द होना
  • काम करते हुए सांस फूलना
  • त्वचा का पीला होना
  • चक्कर आना
  • मांसपेशियों में जकड़न
  • सर्दी-जुकाम लगना

कैसे आहार में विटामिन बी12 की मात्रा को बढ़ाएं? (What to Eat For Deficiency of Vitamin B12 in Hindi)

आपको अपने आहार में मांसाहार का सेवन करना होगा जिससे आप विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकें और जो मांसाहार का सेवन नहीं करते उनके लिए आगे इस लेख में वेजीटेरियन आहार भी बताया जाएगा, इसलिए लेख को पूरा पढ़ें।

  • बकरे के गुर्दे में विटामिन बी12 अधिक पाया जाता है
  • कलेजी में भी बहुत पाया जाता है
  • चिकन का सेवन भी विटामिन बी12 पाया जाता है
  • अण्डों का सेवन भी विटामिन बी12 की कमी पूरा करता है
  • मछली का सेवन करें
  • oyster और clams में भी विटामिन बी12 पाया जाता है

विटामिन बी12 के शाखाहारी स्त्रोत (Best Vitamin B12 Food Sources in India)

ज्यादातर शाखाहारी लोगों में विटामिन बी12 की कमी पायी जाती है क्यूंकि इसका इसका मुख्य स्त्रोत एनिमल फ़ूड होता है। वैसे तो हमारे आँतों में मौजूद बैक्टीरिया विटामिन बी12 का मिर्माण करते हैं लेकिन फिर भी शाखाहारी लोगों को अन्य वेजीटेरियन फूड्स चाहिए –

  • दूध या दूध से बने उत्पाद
  • सोया का दूध
  • टोफू में विटामिन बी12 होता है
  • फलों और सब्जियों में भी विटामिन बी12 होता है
  • मलाई, खोया, मक्खन और घी में भी विटामिन बी12 की मात्रा होती है
  • fortified फूड्स अवश्य लें जिन्हें दूध या उनसे बने उत्पादों से एलर्जी है
  • दलिया सुबह खाने से विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है
  • अंकुरित दालों और अंकुरित अनाजो में विटामिन बी12 होता है

क्या विटामिन बी12 के कोई दुष्प्रभाव भी हैं?

डॉक्टर्स का मानना है कि यदि विटामिन बी12 का अधिक सेवन कर भी लिया जाए तो इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन यदि कोई इसके इंजेक्शन ले रहा है तो उसके साइड-इफ़ेक्ट हो सकते हैं –

  • इंजेक्शन वाले स्थान दर्द, सूजन हो सकती है
  • चक्कर आ सकते हैं
  • सिरदर्द और उल्टी भी हो सकती है
  • किसी भी प्रकार की एलर्जी भी हो सकती है

इंजेक्शन लेने के बाद यदि ऐसे लक्षण दिखे तो तुरंत अपने चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए।

निष्कर्ष

विटामिन बी12 शरीर और मस्तिष्क दोनों के लिए बहुत जरूरी है और ये ज्यादातर एनिमल प्रोडक्ट्स में ही पाया जाता है। एक व्यस्क को दिनभर में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है, जिससे दिमाग और नर्वस सिस्टम अच्छे ढंग से कार्य करने में सक्षम होते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – एक एडल्ट को कटनी मात्रा में विटामिन बी12 की मात्रा लेनी चाहिए?

उत्तर – 14 वर्ष से ऊपर जितने भी लोग हैं उन्हें दिनभर 2.4 माइक्रो ग्राम की मात्रा विटामिन बी12 की अवश्य लेनी चाहिए।

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