Monday, May 23, 2022
Beautyइन आसान घरेलू उपायों से पाएं स्किन टैन से छुटकारा | Easy...

इन आसान घरेलू उपायों से पाएं स्किन टैन से छुटकारा | Easy Ways to Remove Sun Tan in Hindi

- Advertisement -

Easy Ways to Remove Sun Tan in Hindi इन आसान घरेलू उपायों से पाएं स्किन टैन से छुटकारा

गर्मी का मौसम आने वाला, अब आपको अपने शरीर और मस्तिष्क दोनों का ख़ास ख्याल रखना होगा। क्यूंकि अधिक पसीना बहने से शरीर में कमजोरी और थकान की समस्या उत्त्पन्न होती है। इसके साथ ही सूर्य की सीढ़ी रोशनी आपकी त्वचा को कई जगह से काला करने का काम भी करती है। इन दिनों आपको पानी खूब पीना चाहिए और अन्य तरल पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। हम कुछ ऐसे सरल तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप स्किन टैन की समस्या(Easy Ways to Remove Sun Tan in Hindi) से बच सकते हैं।

Sun Tan हटाने के उपाय (Easy Ways to Remove Sun Tan in Hindi)

कुछ ऐसे घरेलू तरीके हैं जो स्किन टैन को हटाने में बहुत ही प्रभावी हैं पर जरूरी नहीं है कि वो आपकी स्किन के रंग में कोई बदलाव लाएं लेकिन हाँ नित्य उनके प्रयोग से आपको अपनी त्वचा में जरूर फर्क दिखेगा।

ख़ास नोट – यदि आपको प्राकृतिक नुस्खों से किसी प्रकार की एलर्जी है तो कृपया पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से पूछकर ही किसी उपाय को प्रयोग करें।

खीरे का रस

खीरे के रस में विटामिन ए, सी, बी1, बी6, आयरन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारते हैं और टैनिंग को दूर करने में भी उपयोगी हैं। खीरे का रस निकालकर रुई की सहायता से चेहरे, गर्दन और जहाँ पर भी सन टैन की समस्या हुई है, वहां लगाएं। 20 मिनट के बाद ताजे पानी से धो लें, नियमित 15 दिन करने पर आपको फर्क दिखने लगेगा। दोपहर के भोजन से पहले सलाद में खीरा अवश्य खाएं, इससे शरीर में पानी की पूर्ती होगी।

नारियल का दूध

आपकी त्वचा के लिए कोकोनट मिल्क काफी hydrating और पौष्टिक है। ये त्वचा से लुप्त नमी को पुनःस्थापित करने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी और लॉरिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा से टैनिंग को दूर करने में उपयोगी है। कोकोनट मिल्क को रुई की मदद से त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो दें। 7 दिनों में फर्क दिखने लगेगा।

दही और हल्दी का पेस्ट

हल्दी त्वचा को सूर्य से निकलने वाली uv रेज़ से बचाकर रखती है और दही में स्किन को नमी प्रदान करने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं। दही और हल्दी का पते त्वचा को टोन रखने में भी मदद करता है और साथ ही झुर्रियों को भी कम करता है। पेस्ट बनाने के लिए आपको 2 चम्मच दही में 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लेना है और इस पेस्ट को सन टैन वाली जगह पर लगाएं और सूखने पर ताजे जल से धो लें। इसके बाद नारियल का तेल लगा लें। ये बहुत ही उपयोगी (Sun Tan हटाने के उपाय (Easy Ways to Remove Sun Tan in Hindi) नुस्खा है।

शहद और नीम्बू का मिश्रण सन टैन दूर करने में है उपयोगी

शहद एक प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक है जो त्वचा को मुलायम बनाने के साथ ही निखरता भी है और इसके साथ ही नीम्बू में मौजूद विटामिन सी स्किन के डेड सेल्स को साफ़ करता है। सन टैनिंग हटाने के लिए आपको 2 चम्मच शहद में 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर पेस्ट बना लेना है और चेहरे, हाथ और बाहों पर लगाना है। 30 मिनट लगा रहने के बाद ताजे पानी से धो लें और उसके बाद बादाम रोगन लगा लें।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो झाइयों को हटाने के लिए बहुत उपयोगी हैं। सन टैन की समस्या को दूर करने के लिए टमाटर को दो भागों में काट लें और अंदर वाले भाग को सन टैन वाली जगह पर तब तक रगड़ते रहें जब तक टमाटर खत्म नहीं हो जाता। ये बहुत ही प्रभावशाली प्रयोग है।

सन टैन से बचने के उपाय

सन टैन से बचाव के लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स फॉलो करने चाहिए जैसे कि –

  • दिनभर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं
  • बाहर निकलने से पहले पूरे बाजु की शर्ट पहनकर निकलें
  • आँखों पर भी गॉगल्स लगायें
  • अपने हाथों को भी अच्छे से ढक लें
  • धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं
  • तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें
  • हफ्ते में दो बार हल्दी-दही का उबटन भी लगाएं
  • नहाने के लिए पर दही या कच्चे दूध का प्रयोग करें
  • आंवला और संतरा विटामिन सी से भरपूर है और पानी की कमी को भी पूरा करता है, इसका सेवन अवश्य करें
  • जहाँ तक हो सके अपना ज्यादातर काम शाम के समय या सुबह 10 बजे से पहले ही कर लें

निष्कर्ष

उपर्युक्त नुस्खों द्वारा(Easy Ways to Remove Sun Tan in Hindi) काफी लोगों ने लाभ उठाया है। क्या आपने भी पहले इनमें से किसी नुस्खे का प्रयोग किया है? यदि हाँ तो कमेंट बॉक्स में अपना एक्सपीरियंस जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – धूप के कारण त्वचा का सांवलापन कैसे हटाएँ?

उत्तर – आलू के रस को रुई की मदद से सन टैन वाले स्थान पर लगाने से झाइयां तो दूर होती हैं साथ ही त्वचा का सांवलापन भी दूर होता है।

प्रश्न – रात में चेहरे पर क्या लगाकर सोएं?

उत्तर – रात को सोते समय आप चेहरे पर मलाई लगाकर सो सकते हैं, जिससे त्वचा में नमी बनी रहेगी और डार्क सर्कल्स, टैनिंग की समस्या कभी नहीं होगी।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article