Thursday, January 26, 2023
Body Healthक्या आपको भी दांतों में ठंडा-गर्म लगता है? tooth sensitivity से राहत...

क्या आपको भी दांतों में ठंडा-गर्म लगता है? tooth sensitivity से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

tooth sensitivity से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय – ठंडा-गर्म कुछ भी खाने-पीने पर यदि आपको दांतों में झनझनाहट महसूस हो तो समझे आपको टीथ सेंसिटिविटी की दिक्क्त है। ये किसी भी उम्र में हो सकती है। ज्यादातर ये समस्या दांतों में कैविटी होने और दांत के भुर जाने पर होती है। इस समस्या में व्यक्ति का खाना पीना मुश्किल हो जाता है और काफी पीड़ा भी महसूस होती है।

दांतों की ऊपरी परत जिसे इनेमल कहते हैं, जब ये निकलने लगती है तो निचली परत ‘डेंटिन’ हवा के सम्पर्क में आने लगती है और हवा लगने पर भी दांतों में झनझनाहट महसूस होती है। इससे ये साबित होता है कि आपको अपने दांतों की ऊपरी परत इनेमल को सुरक्षित रखना है।

आगे अब आपको कुछ ऐसे बढ़िया घरेलू नुस्खे बताते हैं जो आपके दांतो की सेंसिटिविटी को पूर्णतया ठीक करने में भी कारगर साबित होंगे।

tooth sensitivity से राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

संवेदनशील दांतों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको अवश्य ये घरेलू उपाय अपनाने चाहिए, आइए जानते हैं –

शहद और गर्म पानी

शहद एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है जो किसी भी प्रकार की सूजन और दर्द को कम करने के लिए उपयोगी है। इसके अलावा शहद आपके घावों को भरने में भी फायदेमंद है।

सेंसिटिव tooth को ठीक करने के लिए आपको एक चम्मच शहद को 200 ml पानी में मिलाकर मुंह में कुछ देर रखें और फिर कुल्ला करना है। ऐसा आप हफ्ते में 4 बार जरूर करें, काफी फ़ायदा मिलेगा।

हल्दी भी है उपयोगी

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा हल्दी किसी भी प्रकार के दर्द और सूजन को कम करने के लिए बहुत उपयोगी है। आयुर्वेद में हल्दी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है क्यूंकि ये पाचन क्रिया सुधारने में भी फायदेमंद है।

दांतों की झनझनाहट दूर करने के लिए दो चुटकी हल्दी में एक चुटकी नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर पेस्ट बनाये और दांत पर मसाज करें। हफ्ते में 3 दिन जरूर करें और फर्क आपको दिखने लगेगा।

RA Thermoseal टूथपेस्ट

ये एक ऐसी टूथपेस्ट है को खासतौर पर सेंसिटिव दांतों के लिए ही बनाई गयी है। इसके अलावा अन्य कई ब्रांड्स की पेस्ट है जो आप डेंटिस्ट की सलाह के बाद प्रयोग में ला सकते हैं। ये मैंने प्रयोग की है इसलिए बता रहा हूँ।

इसे दांतों पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए लगा रहने दें और बाद में कुल्ला करें। पहली बार के प्रयोग के बाद ही आपको फर्क महसूस होगा।

लौंग है बहुत फायदेमंद tooth sensitivity में

यदि दांतों में कीड़ा लगने की वजह से झनझनाहट है तो लौंग काफी प्रभावी साबित हो सकता है क्यूंकि इसे दांतों के बीच में रखने से ही ये दर्द में आराम करना शुरू कर देता है।

इसके अलावा आप लौंग के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। इस तेल को आप मसूड़ों और दांतों पर लगाएं, काफी फ़ायदा होगा।

नारियल तेल मुंह में रखकर घुमाएं

आयुर्वेद में नारियल तेल को बहुत उपयोगी माना गया है क्यूंकि ये वात को बैलेंस करने में बहुत महत्वपूर्ण है। कई बार वात कुपित होने से भी दांतों में दर्द होता है।

1 चम्मच नारियल तेल को मुंह में रखकर घुमाएं और थूक दे। ऐसा 4-5 करें, दांतों में झनझनाहट से राहत मिलेगी।

लहसुन से करें टूथ सेंसिटिविटी को दूर

कैविटी से परेशान लोग लहसुन को सीधा प्रभावित दांत के नीचे रखें क्यूंकि इसमें एलिसिन मौजूद होता है जो बैक्टीरिया को कम करता है।

इसके अलावा लहसुन का पेस्ट बनाकर प्रभावित दांत के ऊपर लगाएं और कुछ देर लगाने के बाद कुल्ला कर लें। ये उपाय बहुत लाभकारी हैं।

tooth sensitivity के कारण

अधिक मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन, कोल्ड्रिंक्स पीना और आपस में दांतों को पीसना – ये प्रमुख कारण हैं दांतों में झनझनाहट के। इसके अलावा गलत तरीके के ब्रश करना, पुराना ब्रश प्रयोग करना और मसूड़ों का खिसकना भी टूथ सेंसिटिविटी के कारण हैं।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article