Sunday, December 4, 2022
Beautyबिना ट्रिमिंग के पाए दो मुंहें बालों से छुटकारा | 9 Amazing...

बिना ट्रिमिंग के पाए दो मुंहें बालों से छुटकारा | 9 Amazing Tips to Remove Split Ends Hair Hindi

- Advertisement -

बिना ट्रिमिंग के पाए दो मुंहें बालों से छुटकारा 9 Amazing Tips to Remove Split Ends Hair Hindi

कुछ दशक पहले महिलाओं के लम्बे, घने और मुलायम बाल आम देखने को मिल जाते थे। लेकिन आज के समय में ये आंकड़ा कम होता जा रहा है क्यूंकि ज्यादातर महिलाएं बालों को खुला रखती हैं जिससे धूल-मिटटी सीधा बालों पर प्रभाव डालती है। इसके अलावा हार्मोनल असंतुलन, स्ट्रेस और गलत खान-पान की आदतों से भी बालों को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता।

बालों में तेल लगाने से भी महिलाएं परहेज करने लगी हैं और अधिकतर केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग करने लगी हैं, जिससे दो मुंहें बालों की समस्या आम होती जा रही है। लेकिन आज हम आपको ऐसे प्रभावशाली घरेलू (Tips to Remove Split Ends Hair Hindi) नुस्खे बताएंगे जिससे आपके रूखे-बेजान और दो मुंहें बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

दो मुंहें बालों के कारण

अनुचित खान-पान और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से दो मुंहें बालों की समस्या अधिक होती है। इसके अलावा अन्य कई कारण हैं जैसे कि –

स.कारण
1प्रदूषण एक बड़ी वजह है
2ज्यादा गर्म पानी से नहाना और सूर्य की रोशनी में ज्यादा देर रहना
3केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स जैसे जेल, हेयर डाई आदि का प्रयोग करने से
4straightner, dryer और curler का ज्यादा इस्तेमाल करना
5समय-समय पर कटिंग और ट्रिमिंग न करवाना
6बालों पर तेल मालिश न करना
7आहार में पोषक तत्वों की कमी

दो मुंहें बालों की पहचान कैसे करें?

बालों के अंतिम छोर पर बाल एक समान नहीं होते। बालो रूखे और बेजान लगते हैं एवं फटे-फटे से लगते हैं। सबसे बड़ी पहचान और समस्या ये है कि बालों की ग्रोथ रुक जाती है। इसलिए रूखे और दोमुंहें बालों को ठीक करने के लिए आपको इन्हें उचित पोषण और नमी प्रदान करनी है।

दोमुंहें बालों को घर पर ठीक करने के लिए बढ़िया घरेलू टिप्स (Tips to Remove Split Ends Hair Hindi)

बालों को अच्छे से नमी न मिलने पर बाल दोमुंहें एवं रूखे और बेजान हो जाते हैं और ज्यादातर लोग सैलून में जाकर ट्रिमिंग कराते हैं लेकिन निम्नलिखित घरेलू नुस्खों के प्रयोग से आप घर पर ही अपने बालों को मुलायम और चमकदार बना लोगे।

शहद और दही से मिलेगा दोमुंहे बालों से छुटकारा

शहद बालों में नमी को बढ़ाने के लिए उपयोगी है और इसके साथ दही में मौजूद लैक्टिक एसिड बालों में चमक को बढ़ाता है। इन दोनों का मिश्रण बालों को मजबूती प्रदान करता है तथा रूखे-बेजान और दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है।

प्रयोग का तरीका – बालों की लेंथ के अनुसार ही आपको मिश्रण तैयार करना है। शहद, दही और इसके साथ ओलिव आयल – इन तीनों को बराबर मात्रा में लें और अच्छे से मिक्स कर लें और अपनी उँगलियों की सहायता से स्कैल्प पर अच्छे से मसाज करें एवं बालों पर भी लगाएं फिर 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और उसके हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

तेल की मालिश

अपने स्कैल्प और बालों में तेल की मालिश लड़ने से बालों के रूखेपन की समस्या दूर हो जाती है और इसके साथ ही यदि आपके बाल झड़ रहे हैं तो इस समस्या से भी निजात मिल जाती है। तेल की मालिश के लिए आप नारियल, सरसों या बादाम का कोई भी तेल प्रयोग कर सकते हैं।

प्रयोग कैसे करें – नारियल के तेल को हल्का गर्म कर लें और फिर उँगलियों की मदद से स्कैल्प पर हल्के-हल्के मसाज करें और इसके साथ ही बालों के अंतिम छोर तक तेल को लगाएं। इसके बाद किसी तौलिये से बालों को ढककर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। तत्पश्चात हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें, आप चाहे तो कोई हर्बल शैम्पू भी प्रयोग कर सकते हैं ताकि बालों से चिकनाहट पूरी तरह निकल जाए।

पका हुआ केला

केला जितना पका हुआ होगा उसमें उतनी ज्यादा मात्रा में पोटैशियम होगा और यही पोटैशियम आपके दोमुंहें बालों को दूर करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही इसके प्रयोग से बालों में चमक भी बढ़ेगी। आइये जानते हैं इसे कैसे प्रयोग करना है।

प्रयोग का तरीका – 1 पका हुआ केला, 10 चम्मच दही और 20 ग्राम पालक – इन तीनों को ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को लगभग 30 मिनट तक अपने बालों पर लगाएं और उसके बाद किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। हर हफ्ते इस प्रयोग को कम से कम 2 महीने तक करें, आश्चर्यजनक लाभ होगा।

उड़द की दाल का पेस्ट

उड़द की दाल का पेस्ट बालों में शाइन को बढ़ाता है और रूखे-बेजान एवं दोमुंहे बालों को ठीक कर उन्हें मुलायम बनाता है। इसके साथ मेथी के दाने और दही का उपयोग करके पेस्ट तैयार किया जाता है। आइये जानते हैं कि कैसे पेस्ट बनाये।

पेस्ट बनाने का तरीका – मुट्ठीभर उड़द की दाल और मेथी के दाने इन दोनों को मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और आधा कप दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 2 घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। दोमुंहें बालों की समस्या दूर हो जायेगी।

पपीते से होगा दोमुंहे बालों का सफाया

पपीते में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम मोजूद होता है जो दोमुंहे बालों को हटाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें चमकदार भी बनाते हैं। इसे दही के साथ पेस्ट बनाकर उपयोग किया जाता है। आइये जानते हैं कैसे।

प्रयोग कैसे करें – पपीते के 2 बड़े स्लाइस लें और उन्हें अच्छे से मैश कर लें। इसके बाद इतनी मात्रा में दही मिलाएं जिससे अच्छा सा पेस्ट बन जाए। ध्यान रहे पेस्ट ज्यादा गाढ़ा नहीं बनाना। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प से लेकर बालों पर अच्छे से लगाएं और 30 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करने से 1 महीने में ही बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं एवं दोमुंहे बाल हट जाते हैं।

दोमुंहे बालों से बचाव के उपाय

अपने आहार-विहार और दिनचर्या में कुछ सामान्य बदलाव करके आप दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पा सकते हो। आइये जानते हैं बचाव के कुछ तरीके –

  • अपने शरीर को हाइड्रेट रखें
  • भोजन में प्रोटीन और आयरन की मात्रा को बढ़ाएं
  • सर्दियों में खजूर का सेवन बालों के उपयोगी है
  • dryers और straightners का उपयोग करना बंद करें
  • बालों में हल्के हाथों से कंघी करें
  • चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करें
  • धुल-मिटटी वाली जगह या अधिक तेज धूप में जाने से पहले बालों को अच्छे से ढक लें
  • जहाँ तक हो सके बालों पर हर्बल प्रोडक्ट्स का ही प्रयोग करें
  • गजरोर चकुंदर का जूस अवश्य पीएं

बालों के स्वास्थ्य के लिए उचित आहार जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – दोमुंहे बालों के लिए कौनसा शैम्पू प्रयोग करें?

उत्तर – रीठे का शैम्पू बालों की हर समस्या को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी है। यह बालों की अच्छे से सफाई करता है और उनकी ग्रोथ बढ़ाने में भी लाभकारी है। ये शैम्पू दोमुंहे बालों को दूर करके उन्हेंमुलायम और चमकदार बनाता है।

प्रश्न – दोमुंहे बालों के लिए तेल कौनसा बेस्ट है?

उत्तर – नारियल, बादाम और ओलिव आयल तीनों को मिक्स करके बालों पर लगाएं। इससे दोमुंहे बालों की समस्या दूर होती है और साथ ही बाल रेशमी, मुलायम और चमकदार बनते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा को निखारने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कितने प्रयोगों के बाद भी सर्दियों में हाथ-पैर रहते हैं ठंडे तो कीजिये ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article