Sunday, October 2, 2022
Beautyबिना पार्लर जाए बालों को घर पर स्ट्रेट करने के 7 उपयोगी...

बिना पार्लर जाए बालों को घर पर स्ट्रेट करने के 7 उपयोगी टिप्स | Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi

- Advertisement -

बिना पार्लर जाए बालों को घर पर स्ट्रेट करने के उपयोगी टिप्स Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi

बालों की स्ट्रेटनिंग के लिए केमिकल युक्त उत्पादों का अधिक प्रयोग करने से क्या आपके बाल भी खराब हो गए हैं? तो क्यों न अब आप अपनाये घरेलू तरीके जो बिल्कुल सेफ हैं और आपको बालों को स्ट्रेट भी करेंगे?

जिन लोगों के बाल घुंघराले होते हैं, वे अक्सर यही चाहते हैं कि काश हमारे बाल भी सिल्की और स्ट्रेट होते क्यूंकि वे भी चाहते हैं वो भी बालों से अलग-अलग स्टाइल्स बनाएं और अपनी लुक को चेंज करें। इसके लिए वे हानिकारक केमिकल्स वाले उत्पादों का प्रयोग करते हैं जिससे उनके बालों की प्राकृतिक चमक भी चली जाती है।

लेकिन आप उम्मीद न छोड़ें क्यूंकि अब भी आप प्राकृतिक तरीकों (Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi) से अपने बालों को सीधा कर सकते हैं। आइये जानते हैं बाल स्ट्रेट करने का तरीका –

बालों को दोबारा उगाने के लिए आजमाएं जबरदस्त घरेलू नुस्खे

घर पर स्थायी बाल स्ट्रेट करने का घरेलू उपाय (Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi)

जानिये बाल सीधा करने का घरेलू उपाय जो आपको हानिकारक केमिकल युक्त उत्पादों से तो बचाएगा और साथ ही बालों में चमक भी बढ़ाएगा।

ताजा एलोवेरा

एलोवेरा में विटामिन इ, बी-6, बी12 होता है जो बालों में चमक में बढ़ाता है और उन्हें सीधा करने में मददगार होता है। एलोवेरा आपकी आँखों की रोशनी के लिए भी काफी उपयोगी है।

प्रयोग कैसे करें – ताजा एलोवेरा के पौधे से गूदा निकालें और उसमें एक चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिलायें। नहाने से पहले अपने बालों में लगाएं और मोटे दांतों वाली कंघी चलाएं। हफ्ते में एक बार ही इस नुस्खे का प्रयोग करें।

रूखे पतले और बेजान बालों में नई जान लाने के लिए करें ये आसान उपाय

कच्चा दूध और नीम्बू

कच्चे दूध में विटामिन ए भरपूर होता है और नीम्बू में विटामिन सी होता है। ये दोनों ही बालों की शाइन को बढ़ाने और उन्हें स्ट्रेट करने में काफी लाभकारी हैं।

कैसे लगाएं बालों में – आधा गिलास कच्चे दूध का लेना है और उसमें एक नीम्बू निचोड़ दें। फिर इसे स्प्रे बोतल में डालकर अच्छे से हिला लें। तत्पश्चात पाने बालों पर स्प्रे करें, कम से कम 2-3 बार स्प्रे करें और साथ साथ खुले दांतों वाली कंघी चलाते रहें। 20-30 बाद किसी आयुर्वेदिक शैम्पू से सिर धो लें। हफ्ते में 1-2 बार इस नुस्खे का प्रयोग अवश्य करें। 1 महीने में ही रिजल्ट दिखने लगेगा।

अलसी के बीज

अलसी में प्रचुर मात्रा में विटामिन इ होता है और ये आपके बालों की शाइन को बढ़ाने के लिए अत्यंत लाभकारी है। इसके साथ ही जिनके बाल झड़ रहे हैं या दोमुंहें हो गए हैं, उनके लिए अलसी काफी फायदेमंद है।

बालों पर लगाने का तरीका – 1 कप पानी को पैन में गर्म करने के लिए रखें। इसके बाद हल्का गर्म हो जाने पर 1/4 कप अलसी के बीज डाल दें। 5-7 मिनट तक पानी को उबलने दें, इसके बाद इसे छलनी से छानकर अलसी बीजों को अलग कर लें। जो पानी बचा है उसमें नारियल तेल (1 चम्मच) मिलाकर बालों पर लगाएं। 30 मिनट लगाकर इसे शैम्पू से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करें। पहली बार के प्रयोग से ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

आलू

आलू में पाया जाने वाला स्टार्च आपके बालों सॉफ्ट, स्मूथ और सिल्की करता है। ये आपके रोम छिद्रों को मजबूत बनाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। इसके साथ ही ये आपके बालों की लेंथ को भी बढ़ाता है और bald patches को भी भरता है। इसे प्रयोग करने का तरीका –

बनाने का तरीका – 1 आलू कद्दूकस कर लें और पैन में डालकर एक कप पानी मिलाएं और गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब गाढ़ा पेस्ट की तरह बन जाए तो गैस से उतार लें और ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इसे ब्लेंडर में अच्छे से पीस लें और किसी कपड़े अच्छे तरह छान लें। जो आलू का पानी बचा है उसमें कॉर्नस्टार्च (1 चम्मच) मिलाएं। फिर इसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें जब तक क्रीम की तरह पेस्ट न बन जाए।

बालों में लगाने का तरीका – जो पेस्ट बना है उसमें एक चम्मच नारियल और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। तत्पश्चात इसे बालों पर लगाए और 2 घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद किसी आयुर्वेदिक शैम्पू से बाल धो लें। महीने में एक बार इसका प्रयोग करें। बालों को स्थायी रूप से सीधा करने (Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi) के लिए उत्तम नुस्खा है।

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही करें ये देसी प्रयोग

मुल्तानी मिटटी

ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि मुल्तानी मिटटी त्वचा के लिए ही उपयोगी है। लेकिन बालों में इसका प्रयोग करने से बालों की लेंथ बढ़ने के साथ साथ बाल सिल्की और शाइनी भी होते हैं। बालों को स्ट्रेट करने के लिए आपको इसका प्रयोग कुछ इस तरह करना होगा।

प्रयोग करने का तरीका – मुल्तानी मिटटी का चूर्ण (1 कप) में चावल का पानी इतना मिलाएं कि अच्छा सा पेस्ट बन जाए। फिर इस पेस्ट में ओलिव आयल मिला दें। इस मिश्रण को अपने बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद बाल धो लें। हफ्ते में 1 बार इस नुस्खे का प्रयोग करें।

केले और पपीते का हेयर मास्क

केले में पोटैशियम होता है और साथ ही अन्य विटामिन्स होते हैं जो बालों को सॉफ्ट, स्मूथ और उनकी इलास्टिसिटी को बढ़ाने में उपयोगी होते हैं। इसको पपीते के साथ मिलाना है जो विटामिन ए से भरपूर है। ये हेयर मास्क आपके बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही सीधा (Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi) भी करेगा।

मास्क बनाने और लगाने का तरीका – बराबर मात्रा में केला और पपीता लें और उन्हें अच्छे से मैश कर लें। यदि हाथ से अच्छे से मैश नहीं हो रहा तो ब्लेंडर में पीसकर स्मूथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर 30-45 मिनट तक लगाएं। तत्पश्चात किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें।

नारियल का दूध और नीम्बू का रस

नीम्बू के रस में विटामिन सी होता जो प्राकृतिक रूप से बालों को स्ट्रेट (Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi) करने के लिए जाना जाता है। नारियल का दूध एक कंडीशनर की तरह काम करता है। इन दोनों को बालों को सीधा करने के लिए दो तरह से प्रयोग किया जा सकता है।

पहला तरीका – नारियल दूध (1/2 कप) में नीम्बू का रस (1 चम्मच) मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं। 30 मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

दूसरा तरीका – नारियल दूध (1 कप), 1 नीम्बू का रस और कॉर्न फ्लोर (1 चम्मच) नीम्बू का रस और कॉर्न फ्लोर को अच्छे से मिक्स कर लें। नारियल दूध को पैन में डालकर गैस पर रखें और 1 मिनट रखने के बाद नीम्बू के रस और कॉर्न फ्लोर का मिश्रण भी मिला दें।

इसे लगातार चलाते रहें और एक चम्मच बादाम का तेल भी मिला दें। जब हल्का गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद कर दें और ठंडा होने के लिए रख दें। तत्पश्चात इसे बालों पर लगाएं और मोटे दांतों वाली कंघी चलाते रहें। 45 मिनट बाद या सूखने के बाद बालों को धो लें। 15 दिन में एक बार इसका प्रयोग करें।

निष्कर्ष

उपर्युक्त घरेलू तरीकों के अलावा अन्य कई तरीके हैं जिनसे आप अपने बालों को सीधा कर सकते हो। लेकिन बिना केमिकल के बालों को सीधा करने के उपर्युक्त घरेलू उपाय (Home Remedies to Get Permanent Hair Straightening at Home Hindi) काफी फायदेमंद है। आप निश्चित होगा इनका प्रयोग कर सकते हो। लेकिन यदि आपको किसी प्रोडक्ट से एलर्जी हो तो उसका प्रयोग न करें।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – बाल सीधे करने की मशीन की कीमत क्या है?

उत्तर – ये तो कंपनी के ऊपर के निर्भर है कि आप कौनसी कंपनी की मशीन ले रहे हैं। havells की केरातिन स्मूथ की कीमत Rs. 1399/- है। बस आपको ध्यान इतना रखना है कि मशीन में हीट कण्ट्रोल का ऑप्शन हो ताकि आप अपने बालों के हिसाब से हीट एडजस्ट कर सकें।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article