Skin Dryness Home Remedies in Hindi

सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के 7 चमत्कारी घरेलू नुस्खे | Magical Skin Dryness Home Remedies in Hindi

Spread the love

सर्दियों में त्वचा के रूखेपन को दूर करने के 9 चमत्कारी घरेलू नुस्खे Magical Skin Dryness Home Remedies in Hindi

सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी-खांसी, हाथ-पैर ठंडे होने की समस्या के साथ-साथ त्वचा के रूखे होने की परेशानी भी बढ़ जाती है। क्या आपको भी त्वचा में रूखापन होता है? क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? यदि आप इसका कारण जान जाएँ तो आप यकीन मानिये आपको कभी भी त्वचा में रूखापन नहीं होगा और न ही किसी महंगी क्रीम्स को लगाने की जरूरत पड़ेगी।

इस लेख में मैं आपको ऐसे प्राकृतिक और घरेलू नुस्खें बताऊंगा जिससे आपको सर्दियों में त्वचा(Skin Dryness Home Remedies in Hindi) में रूखापन कभी नहीं होगा। लेकिन उससे पहले कारण जानेंगे क्यूंकि कारण को जाने बिना किसी भी समस्या से छुटकारा पाना मुश्किल होता है।

ये 7 चमत्कारी उपाय झाइयों को जड़ से खत्म कर देंगे, इन्हें जरूर अपनाएं

Table of Contents

सर्दियों में त्वचा में रूखापन क्यों होता है?

शीत ऋतु में ठंडी-ठंडी हवा जब शरीर को स्पर्श करती है तब शरीर की गर्मी बाहर निकलने की बजाय शरीर के अंदर भीतर ही लौट जाती है, जिससे जठराग्नि बलवती और प्रदीप्त हो उठती है। अब इस प्रदीप्त जठराग्नि को जब उपयुक्त खाद्यपदार्थ नहीं मिलता तो उस समय शरीर में स्थित धातु रूप रस को ही सुखाने लगती है। इस कारण शरीर के अंदर वायु का प्रकोप बढ़ने लगता है और त्वचा रूक्ष होने लगती है। मुझे उम्मीद है मैं आपको कारण अच्छे से समझा पाया होऊंगा।

सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपाय (Skin Dryness Home Remedies in Hindi)

त्वचा में रूखापन आने से त्वचा में झुर्रियां आना और त्वचा फटने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इसलिए समय से इसका घरेलू उपचार शुरू कर देना चाहिए –

नारियल तेल और शहद करेंगे त्वचा का रूखापन दूर

नारियल तेल में त्वचा को नमी प्रदान करने के सभी गुण मौजूद होते हैं और साथ ही इसकी एंटी-इनफ्लेम्मेटरी प्रॉपर्टीज त्वचा की ऊपरी सतह की रक्षा करती हैं। शहद में सभी जानते हैं कि एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं और साथ स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी बहुत उपयोगी है। इसका प्रयोग कैसे करें आइये जानते हैं –

प्रयोग का तरीका – एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच संतरे का रस इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें और त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से स्किन साफ़ कर लें। तत्पश्चात थोड़ा सा नारियल का तेल लगा लें। इसे हफ्ते में 3-4 बार कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल और गुलाब जल से होगी ड्राई स्किन की समसमय छूमंतर

सर्दियों में ठंडी हवा के कारण त्वचा अपनी नमी खो देती है। एलोवेरा में त्वचा को नमी प्रदान करने वाले गुण मौजूद होते हैं और गुलाब जल में त्वचा को साफ़ करने वाले सभी गुण होते हैं। इसलिए इन दोनों का मिश्रण त्वचा पर लगाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर हो जाती है।

प्रयोग कैसे करें – 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिला लें और रुक्ष त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे नित्य प्रयोग किया जा सकता है।

गाजर का जूस और कच्चा दूध भी रूखी त्वचा में है उपयोगी

गाजर में विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की उच्च मात्रा होती है, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाये रखने में मददगार होते हैं। दूध तो स्किन को नमी प्रदान करता ही है। इन दोनों का मिश्रण रूखी त्वचा को ठीक करने के लिए लाभकारी है।

प्रयोग का तरीका – 2 चम्मच दूध में 1 चम्मच गाजर का रस मिलाएं और रुई की मदद से इसे अपने चेहरे, गर्दन और बाजुओं पर लगाएं। कुछ देर बाद ताजे पानी से अपनी त्वचा को धो लें। हफ्ते में 3 दिन प्रयोग करने से सर्डिटोन स्किन ड्राई की समस्या दूत हो जाती है

ग्लिसरीन रूखी त्वचा को दूर कर बनाये मुलायम और चमकदार

ग्लिसरीन स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। ये रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। साथ ही यह त्वचा को चमकदार भी बनाता है।

प्रयोग का नुस्खा – ग्लिसरीन में 2 चम्मच गुलाब जल अच्छे से मिला लें और फिर इसे रुई की सहायता से चेहरे और जहाँ त्वचा रूखी है वहां लगाएं। 20 मिनट के बाद अच्छे से ताजे पानी से त्वचा धो लें। हफ्ते में तीन दिन इसका प्रयोग करें। ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा मुलायम और दमकने लगेगी।

बादाम और दूध का पेस्ट करेगा त्वचा का रूखापन दूर

बादाम में विटामिन इ की प्रचुर मात्रा होती है जो त्वचा को सुंदर बनाने के लिए काफी लाभकारी है। इसमें मौजूद तेल ड्राई स्किन को दूर कर कोमल बनाता है और दूध त्वचा को नमी प्रदान करने का काम करता है।

प्रयोग का तरीका – बादाम को कूटकर उसका पाउडर बना लें। फिर एक चम्मच बादाम के पाउडर को दो चम्मच दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को रूखी त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे नित्य रात को सोने से पहले लगाएं।

टी ट्री आयल और मुल्तानी मिट्टी से होगी रूखी त्वचा कोमल

त्वचा सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए टी ट्री आयल बहुत ही उपयोगी है और मुल्तानी मिट्टी तो सदियों से त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए प्रयोग की जाती आ रही है। इन दोनों का मिश्रण ड्राई स्किन को कोमल और चमकदार बनाने में फायदेमंद है।

प्रयोग का तरीका – मुल्तानी मिटटी का पाउडर 2 चम्मच में इतना टी ट्री आयल मिलाएं जिससे कि अच्छा-सा पेस्ट बन जाए। फिर इस पेस्ट को चेहरे और रूखी त्वचा पर लगाएं। आप इसमें चाहे तो कुछ बूँदें गुलाब जल की भी मिला सकते हैं। 10-15 मिनट बाद त्वचा को ताजे पानी से धो लें और इसके बाद थोड़ा-सा नारियल तेल लगाएं।

शीतली प्राणायाम से कभी खुश्की होगी ही नहीं

शीतली प्राणायाम नित्य करने से कभी भी किसी प्रकार का त्वचा सम्बन्धी रोग नहीं होगा क्यूंकि ये बॉडी को हाइड्रेट रखती है और शरीर में वात को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

ड्राई स्किन के लिए घरेलू फेस पैक (Face Pack for Dry Skin in Hindi)

अब मैं आपको ऐसा फेस पैक बताता हूँ जो त्वचा के रूखेपन (Skin Dryness Home Remedies in Hindi) को दूर करने के साथ मुलायम और चमकदार भी बनाएगा।

सामग्री –

  • एलोवेरा जेल – 1 चम्मच
  • शहद – 1/2 चम्मच
  • चंदन पाउडर – 1 चम्मच

इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें और पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे, गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा और गर्दन धो लें। इस पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

सर्दियों के दिनों में यदि हम अपनी कुछ आदतों को बदलें तो हम ड्राई स्किन की सम्म्स्या से छुटकारा पा सकते हैं –

  • ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं
  • साबुन के स्थान पर कच्चे दूध में रुई डुबोकर उससे त्वचा को साफ़ करें
  • नहाने से पहले शरीर पर तेल की मालिश अवश्य करें
  • हीटर में अधिक देर न बैठें
  • अधिक मात्रा में कॉफ़ी, चाय या शराब न पीएं
  • प्राणायाम और योगाभ्यास जरूर करें क्यूंकि इससे वात संतुतलित रहता है
  • हफ्ते में एकबार उबटन जरूर लगाएं
  • कुछ देर सूर्य की रोशनी में जरूर बैठें

आहार में क्या शामिल करें जिससे स्किन ड्राई न हो

जैसा की मैंने ऊपर बताया है कि आयुर्वेद के अनुसार त्वचा के रूखेपन का कारण शरीर में वात के बढ़ना है। इसलिए वातवर्धक आहार का सेवन बिल्कुल न करें और किन खाद्यपदार्थों का सेवन करें, आइये जानते हैं –

  • गाय के दूध में एक चम्मच देसी घी डालकर रात को सोने से पहले अवश्य पीएं
  • नए चावल का बना भात अवश्य खाना चाहिए
  • नाश्ते में मक्खन का सेवन अवश्य करें
  • अनार जरूर खाएं या उसका रस पीएं क्यूंकि ये वात बैलेंस करता है
  • गन्ना जरूर चूसें
  • दूध से बने पदार्थ (दही, मलाई, रबड़ी, छैना आदि) अवश्य खाएं
  • सुबह खाली पेट अखरोट, बादाम, किशमिश और काजू का सेवन करें

कुछ सामान्य प्रश्न

प्रश्न – सर्दियों में रूखी त्वचा के लिए कौनसी क्रीम बेस्ट है?

उत्तर – देखिये घरेलू नुस्खों द्वारा ही इस समस्या का पक्का इलाज संभव हो सकता है। यदि फिर भी समय के अभाव के कारण आप कोई क्रीम का उपयोग करना चाहते हैं तो किसी अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।

प्रश्न – चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें?

उत्तर – रात को सोने से पहले दूध की मलाई से अच्छे से चेहरे पर मसाज करें। आप इसे रातभर लगा भी रहने दे सकते हो। यदि आपको कोई वहम है तो आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें। सर्दियों में नित्य इसका प्रयोग करें, चेहरे का रूखापन दूर होगा।


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!