Sunday, May 22, 2022
Men's Healthपेनिस पर सफेद रंग के दाने का घरेलू इलाज क्या है |...

पेनिस पर सफेद रंग के दाने का घरेलू इलाज क्या है | Pearly Penile Papules Home Treatment in Hindi

- Advertisement -

Pearly Penile Papules Home Treatment in Hindi पेनिस पर सफेद रंग के दाने का घरेलू इलाज क्या है

ऐसा नहीं है कि केवल ये पुरुषों के गुप्तांग पर ही होते हैं बल्कि ये महिलाओं की वैजाइना में पुरुषों से भी अधिक मात्रा में होते हैं। ये सिर्फ गुप्तांग पर ही नहीं बल्कि नाक के साइड में और होठों के ऊपर एवं ठोडी के ऊपर भी होते हैं। क्यूंकि इन जगहों पर sebaceous glands ज्यादा सक्रिय होती हैं। क्यूंकि पुरुष अपने लिंग को लेकर ज्यादा ही संवेदनशील होते हैं चाहे वो लिंग का साइज हो, रंग हो, किस टाइप का है, इसलिए ये प्रश्न ज्यादातर पुरुषों द्वारा ही पूछा जाता है। तो पहले कुछ मिथ को दूर करते हैं –

क्या ये किसी प्रकार की सेक्स में दिक्कत करते हैं?

जी नहीं, pearly penile papules किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं करते हैं चाहे वो सेक्स से संबंधित हो या अन्य कोई शरीर से संबंधी।

क्या ये एसटीडी है?

जी नहीं, ये एसटीडी नहीं है और न ही इससे किसी भी प्रकार की एसटीडी होने का खतरा होता है।

क्या भविष्य में इससे कोई कैंसर जैसी समस्या तो नहीं होगी?

जी नहीं, इससे किसी भी प्रकार की कोई भी शारीरिक समस्या नहीं होगी। न ही ये किसी प्रकार का सिस्ट है, न ही ट्यूमर। इसलिए आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्या इसका इलाज केवल सर्जरी ही है?

लेज़र सर्जरी द्वारा इसका इलाज किया जाता है लेकिन चिकित्सक स्वयं आपको इसकी सलाह नहीं देते हैं क्यूंकि ये कोई शारीरिक समस्या उत्तपन्न नहीं करते हैं। वैसे इसे ठीक करने के कुछ साधारण घरेलू उपाय भी हैं, आगे आपको बताये जाएंगे।

Pearly Penile Papules का घरेलू उपचार (Pearly Penile Papules Home Treatment in Hindi)

आइये अब आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपचार जिससे आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं –

नारियल के तेल की 8-10 बूँदों से अपने लिंग की हल्के हाथों से मसाज करें। तेल लगाते समय ये भी ध्यान रखें की उन सफ़ेद दानों तक भी तेल अच्छे से पहुंचे। 
एलोवेरा जेल भी pearly penile papules को ठीक करने में काफी लाभकारी है क्यूंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और साथ ही यह किसी भी प्रकार को ठीक करने में उपयोगी है। 10 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। 
चंदन के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर लेप तैयार कर लें और फिर इस लेप अपने दानों वाले स्थान पर लगाएं। इसके सूखने के साथ ही वह दाने भी साथ ही झड़ जाएंगे। 
शहद में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये त्वचा को सूथिंग इफ़ेक्ट भी प्रदान करता है। इसका पूरे लिंग पर लेप करें और 5-10 मिनट बाद धो दें। आपको काफी मिलेगा। 

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article