Sunday, October 2, 2022
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नीम्बू या संतरा – किसमें हैं ज्यादा विटामिन सी? | Nutritional Difference Between Orange Juice & Lemon Juice in Hindi

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नीम्बू या संतरा – किसमें हैं ज्यादा विटामिन सी? Nutritional Difference Between Orange Juice & Lemon Juice in Hindi

गर्मियां आ गयी हैं और प्यास भी अधिक लगनी शुरू हो गयी है। सिर्फ पानी पीने से भी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी पूरी नहीं होती। इसलिए आपको कुछ ऐसे फलों का रस पीना चाहिए जिनमें विटामिन्स और मिनरल्स हों और आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हों।

नीम्बू और संतरा दोनों के रस का प्रयोग गर्मियों में भरपूर किया जाता है। कुछ लोग जानने के इच्छुक होते हैं कि इन दोनों में से किसमें ज्यादा विटामिन सी है और कौनसा सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी है। तो बात ऐसी है दोनों ही अपनी जगह बेस्ट हैं बस आपको अपने टेस्ट के अनुसार इसका चयन करना है। आगे इस लेख में आप जानेंगे कि नीम्बू और संतरे में किसमें ज्यादा विटामिन सी है और अन्य विटामिन्स और खनिज?

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नीम्बू और संतरे में पोषण संबंधी अंतर (Nutritional Difference Between Orange Juice & Lemon Juice in Hindi)

नीम्बू और संतरे में से किसमें अधिक पोषण तत्व हैं। आइये जानते हैं –

पोषक तत्व

दोनों ही फलों में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता। शुगर कंटेंट होने की वजह से संतरे में कैलोरीज और कार्बोहायड्रेट ज्यादा होते हैं और वहीं दूसरी तरफ नीम्बू प्रोटीन, फाइबर और फैट युक्त है।

दोनों ही खट्टे फलों की श्रेणी में आने से ग्लिसेमिक इंडेक्स के अंतर्गत आते हैं। जहाँ नीम्बू का ग्लिसेमिक इंडेक्स मालूम नहीं है लेकिन कच्चे संतरे का 40 है।

देखिये दोनों के आकार में काफी अंतर है। नीम्बू का वजन जहाँ सिर्फ 58 ग्राम के लगभग है वहीं संतरे का वजन 131 ग्राम के लगभग होता है।

यदि आप कोई स्पेसिफिक डाइट प्लान पर हैं जिसमें लो कार्ब एवं लो कैलोरी चाहिए तो नीम्बू का सेवन उचित है लेकिन वहीँ लो-फैट डाइट वालों के लिए संतरा बेस्ट रहेगा।

लीची खाने के फायदे और नुकसान जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

अम्लता

अम्लता के मामले में नीम्बू बाजी मार लेता है क्यूंकि इसमें अम्लता 5 से 7 प्रतिशत तक होती है और दूसरी तरफ संतरे में 1 प्रतिशत ही होती है।

विटामिन्स

संतरे में विटामिन्स ज्यादा हैं जैसे विटामिन ए, इ, बी1, बी2, बी3, बी5 और बी9 और नीम्बू में केवल विटामिन बी6 ही पाया जाता है।

नीम्बू या संतरा – किसमें हैं ज्यादा विटामिन सी?

यहाँ भी संतरा जीतता है लेकिन थोड़े से अंतर से ही क्यूंकि सिर्फ 7 mg ही ज्यादा होता per 100 gm पर। लेकिन कच्चे नीम्बू के रस में संतरे के रस की तुलना में ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है।

नीम्बू और संतरे में विटामिन्स और मिनरल्स की तुलना

आइये जानते हैं किसमें ज्यादा विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं –

विटामिन्स और खनिज संतरा (प्रति 100 gm)नीम्बू (प्रति 100 gm)
विटामिन ए 11 mg
विटामिन बी1 0.087 mg0.04 mg
बी2 0.04 mg0.02 mg
बी3 0.282 mg0.1 mg
बी5 0.25 mg0.19 mg
बी6 0.06 mg0.08 mg
बी9 30 mg11 mg
choline 8.4 mg5.1 mg
विटामिन सी 53.2 mg53 mg
विटामिन इ 0.18 mg
खनिज
कैल्शियम 40 mg26 mg
आयरन 0.1 mg 0.6 mg
मैग्नीशियम 10 mg8 mg
manganese0.025 mg0.03 mg
फॉस्फोरस 14 mg16 mg
पोटैशियम 181 mg138 mg
जिंक 0.07 mg0.06 mg

संतरे में कितनी कैलोरीज होती हैं (Orange Calories)

संतरे में 197 KJ (47 kcal) होती हैं प्रति 100 ग्राम।

नीम्बू में कितनी कैलोरीज होती हैं (Lemon Calories)

नीम्बू में 121 kj (29 kcal) होती हैं प्रति 100 ग्राम।

निष्कर्ष

देखिये संतरे का और नीम्बू का रस दोनों अपनी-अपनी जगह फ़ायदा पहुंचाते हैं। अब जैसे पुरुषों को विटामिन सी महिलाओं की अपेक्षा ज्यादा चाहिए लेकिन यदि महिला गर्भ से है तो उसे विटामिन सी अधिक मात्रा में चाहिए। वहीँ बच्चों को उनके उम्र के हिसाब से अलग-अलग मात्रा में चाहिए। ये पूरी तरह आपके टेस्ट के ऊपर निर्भर करता है कि उस समय आपका क्या पीने का दिल है।

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