Sunday, May 22, 2022
Beautyगर्मियों में ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय |...

गर्मियों में ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय | 7 Natural Ways to Get of Oily Scalp in Hindi

- Advertisement -

गर्मियों में ऑयली स्कैल्प से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय 7 Natural Ways to Get of Oily Scalp in Hindi

गर्मी के बढ़ने के साथ ही त्वचा और बालों की समस्या बढ़ने लगती है। इसके साथ ही गर्मियों के दिनों में धूल-मिटटी भी बहुत उड़ती है जिसके कारण बालों के ड्राई होने और बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है।

चिलचिलाती धूप जब सीधा सिर पर पड़ती है तो उस वजह से स्कैल्प ऑयली हो जाती है और इसका नतीजा ये होता है कि खोपड़ी में खुजली, डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याएं बढ़ने लगती हैं।

इसलिए इस लेख हम आपको ऑयली स्कैल्प से बचने के लिए कुछ ऐसे सरल घरेलू नुस्खे (Natural Ways to Get of Oily Scalp in Hindi) बताएंगे जो आपके स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रखेंगे।

ऑयली स्कैल्प के कारण

तैलीय खोपड़ी के कई कारण हो सकते हैं। आइये जानते हैं –

स.कारण
1जेनेटिक कारणों से
2ज्यादा तनाव के कारण
3बालों और स्कैल्प की सफाई का ध्यान न रखना
4हॉर्मोन्स में बदलाव के कारण
5सिर में जुएं, फंगस या किसी बैक्टीरियल इन्फेक्शन के कारण
6भोजन में पोषक तत्वों की कमी होना
7धूम्रपान करने से भी

प्राकृतिक तरीके जिससे ऑयली स्कैल्प से बचा जा सकता है (Natural Ways to Get of Oily Scalp in Hindi)

वैसे तो अपने बालों को नित्य धोने से ऑयली स्कैल्प की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन नित्य बालों को धोना भी सही नहीं तो इसलिए कुछ आसान तरीके आपके लिए निम्नलिखित हैं –

नीम्बू

नीम्बू त्वचा से तेल को अवशोषित करने के लिए बहुत उपयोगी है। इसके साथ ही नीम्बू के रस से डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है क्यूंकि इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन सी पाया जाता है।

प्रयोग का तरीका – आप इसे 2 तरीके से उपयोग कर सकते हैं। 1) 2 चममच नीम्बू के रस में 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इसे स्कैल्प पर उँगलियों की सहायता से लगाएं। 2) 1 बड़े कप में 2 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और इससे स्कैल्प धो लें। हफ्ते में 2 बार इन उपायों को करें, निश्चित ही लाभ होगा।

नीम

यदि स्कैल्प में किसी प्रकार का बैक्टीरियल या फंगल इन्फेक्शन हुआ है और उस कारण स्कैल्प ऑयली हो गया है या साफ़-सफाई की अनदेखी की वजह से खोपड़ी में तेल जमा हो गया है तो नीम इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है।

प्रयोग कैसे करें – नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इस पानी से अपने सिर को धोएं, आप हफ्ते में 3 दिन ऐसा जरूर करें। ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर हो जाएगी।

एलोवेरा

गर्मियों में अधिक पसीना आने से स्कैल्प में तेल जमने लगता है जिससे रोम छिद्र बंद होने लगते हैं और बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। इसके लिए एलोवेरा का उपयोग लाभकारी हो सकता है क्यूंकि ये त्वचा में नमी बनाये रखता है और पोर्स को खोलने का काम भी करता है।

प्रयोग का तरीका – 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल में 2-3 चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे अपने सिर पर 20 मिनट के लिए लगाएं और उसके बाद सिर धो लें। हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

चायपत्ती का पानी

आंवला पाउडर में चायपत्ती का पानी उबालकर मिला दें और रात भर के लिए रख दें। सुबह उठकर नहाने से 15-20 पहले इस पेस्ट को लगाएं और तत्पश्चात धो लें। बाल सूखने के बाद नारियल तेल लगा लें। ऑयली स्कैल्प की समस्या तो ठीक होगी, बालों का झड़ना रुकेगा, रूसी हटेगी और बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी।

सेब का सिरका ऑयली स्कैल्प के लिए

गर्मियों में स्कैल्प की ग्रंथियों से तेल निकलता रहता है जो फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण को बढ़ावा देते हैं। सेब के सिरके में तेल को अवशोषित करने वाले गुण होते हैं और ये ph को भी नियंत्रित करता है।

प्रयोग का तरीका – 2 चम्मच सेब का सिरका 1 कप में पानी में मिला दें और अच्छे से हिला लें। फिर इससे बालों और स्कैल्प की सफाई करें। 15-20 मिनट बाद बालों को किसी आयुर्वेदिक शैम्पू से धो लें।

अंडे का हेयर मास्क

अंडे का पीला भाग जो प्रोटीन और सल्फर से भरपूर होता है और ये ऑयली स्कैल्प पर जादुई तरीके से काम करता है। इसके साथ ही ये बालों को सॉफ्ट, शाइनी और सिल्की भी बनाता है।

प्रयोग कैसे करें – अंडे का पीला भाग उसमें 1 चम्मच नारियल तेल और कुछ बूंदें नीम्बू के रस की मिलाएं और अच्छे से फैंट लें। फिर इस हेयर मास्क को 20 मिनट तक अपने बालों पर लगाएं और बाद में ताजे पानी से धो लें।

पोषक आहार लें

अपने आहार में पोषक तत्व शामिल करें जैसे विटामिन इ, बी12, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, मैग्नीशियम। ये सभी तत्व आपके बालों और स्कैल्प की सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं।

निष्कर्ष

उपर्युक्त घरेलू तरीके (Natural Ways to Get of Oily Scalp in Hindi) बालों और स्काल्प के लिए अत्यंत लाभप्रद हैं लेकिन फिर भी यदि किसी को किसी चीज से एलर्जी हो तो प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछ लें। इसके अलावा अन्य भी कई उपाय हैं जैसे ड्रायर का प्रयोग न करें, अपनी कंघी को समय-समय पर साफ करें और अपने बालों को हफ्ते में 3 बार जरूर धोएं आदि।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article