Monday, May 23, 2022
Body Healthकमर दर्द से हैं परेशान तो ये 5 आसान घरेलू उपाय |...

कमर दर्द से हैं परेशान तो ये 5 आसान घरेलू उपाय | kamar dard ka ilaj in hindi

- Advertisement -

कमर दर्द से हैं परेशान तो करें ये 7 आसान घरेलू उपाय kamar dard ka ilaj in hindi

आज इंसान किसी न किसी रोग से ग्रस्त है। इंसान के पास सब कुछ है लेकिन निरोगी काया नहीं है। सारा दिन बैठे रहने से, टीवी, मोबाइल आदि पर अधिक समय बिताने से कई रोग हो रहे हैं, जिसमें से एक कमर दर्द भी है। कमर दर्द के कारण हो सकते हैं, ये महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग होते हैं।

अधिक भार उठाने से, ज्यादा देर खड़े रहने या अधिक देर बैठे रहने से कमर दर्द हो जाती है। इससे दिनचर्या पूरी तरह प्रभावित हो जाती है। कई बार मांसपेशियों में तनाव आने से दर्द इतना बढ़ जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपको हम कुछ ऐसे सरल लेकिन प्रभावशाली घरेलू उपाय (kamar dard ka ilaj in hindi) बताएंगे, जिससे कमर का दर्द छूमंतर हो जायेगा।

कमर का मका खिसकने से होने वाले दर्द का आयुर्वेदिक उपचार

लगातार कमर दर्द के कारण

लगातार कमर दर्द कई कारणों से हो सकता है जैसे –

स.कारण
1 अधिक समय तक एक ही जगह बैठे रहने से
2 वायु के कुपित होने से लगातार कमर दर्द होता है
3 मांसपेशियों में खिंचाव होना
4 नस पे नस चढ़ जाना, इससे कमर दर्द रुकता ही नहीं
5 ज्यादा भार उठाने से
6 ज्यादा देर खड़े रहने से भी कमर दर्द हो जाता है
7 चयापचय की कमी से

कमर दर्द का घरेलू इलाज (kamar dard ka ilaj in hindi)

अब जानिये कुछ सरल घरेलू उपचार (kamar dard ka ilaj in hindi) जिससे कमर दर्द में आप काफी राहत महसूस करेंगे।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाले दूध में दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं क्यूंकि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो दर्द को निचोड़ने का काम करती हैं। आपको रात को सोते समय 1 गिलास दूध में दो चुटकी हल्दी मिलाकर पीना है और कमर पर गर्म कपड़ा बांधकर सो जाना है। रातभर में ही आपके कमर दर्द में काफी आराम मिल जाएगा।

नमक की पोटली की सिकाई

लोहे की कढ़ाई में 10-12 चम्मच नमक डालें और उसे थोड़ा गर्म कर लें। फिर इसे किसी सूती कपड़े में बांधकर कमर की सिकाई करें। अचानक हुए कमर दर्द को तुरंत ठीक करने के लिए ये नुस्खा अत्यंत प्रभावशाली है।

तेल की मालिश

सरसों के तेल में लहसुन की 2 कलियाँ अच्छे से गर्म कर लें। फिर इस तेल की मालिश अपनी कमर पर करें। क्यूंकि लहसुन में दर्द निवारक गुण होते हैं जो दर्द को निचोड़कर पीड़ा को कम करते हैं।

क्या आपको भी लगती है बार-बार प्यास, क्या ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत तो नहीं

सोंठ, मेथी और हल्दी

सोंठ में वात संतुलित करने के सभी गुण मौजूद होते हैं और हल्दी तो दर्द और सूजन दोनों को कम करने में उपयोगी है। इसलिए सोंठ, मेथी और हल्दी का मिश्रण बनाकर इसका सुबह-शाम सेवन करने से कमर दर्द ठीक हो जाता है।

अदरक का लेप

अदरक में कैल्शियम और आयरन होता है जो हड्डियों को ताकत देता है। इसका प्रयोग माइग्रेन और हृदय संबंधी रोगों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। आपको कमर दर्द में अदरक का गाढ़ा लेप अपनी कमर पर करना है और जब तक लेप सूख नहीं जाता तब तक रेस्ट करना है। ये नुस्खा कमर दर्द को ठीक करने में काफी प्रभावशाली है।

जानें शरीर में दर्द और थकान के आसान घरेलू उपचार

कमर दर्द के लिए एक्सरसाइज

कमर दर्द के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज और योगासन काफी उपयोगी हैं। आइये जानते हैं –

  1. भुजंगासन
  2. त्रिकोणासन
  3. सेतुबंधासन
  4. उष्ट्रासन

कमर दर्द का आयुर्वेदिक दवा

योगासन और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के साथ यदि आप आयुर्वेदिक दवाओं का भी सेवन करें तो कमर का दर्द जल्दी छूमंतर हो जाएगा।

चंद्रप्रभावटी और त्रयोदशांग गुग्गुलु – इनकी 2-2 गोली सुबह-शाम दूध के साथ लेने से कमर दर्द बिल्कुल ठीक हो जाता है।

नोट – देखिये किसी भी आयुर्वेदिक औषधि के सेवन से पहले आपको किसी कुशल आयुर्वेदाचार्य से परामर्श करना चाहिए क्यूंकि कितनी मात्रा देनी ये आपके शारीरिक बल के अनुसार तय होती है।

कमर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट

एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्यति के द्वारा भी आप कई रोगों का सफलतापूर्वक इलाज कर सकते हैं और उन्हीं में से एक कमर दर्द भी है।

कमर दर्द के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट

निष्कर्ष

उपर्युक्त सभी घरेलू उपाय, एक्सरसाइज और एक्यूप्रेशर पॉइंट कमर के दर्द से राहत पाने के लिए बहुत उपयोगी हैं। इसके अलावा भी और कई तरीके हैं जो कमर दर्द को ठीक करने में लाभकारी हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – सुबह के समय कमर दर्द क्यों होता है?

उत्तर – रात को गलत तरीके से सोने से भी सुबह उठने पर कमर दर्द होता है। जहाँ तक मुमकिन हो तो सीधे सोएं और करवट बदलते हुए झटका न दें। सुबह उठने पर शरीर को हल्का स्ट्रेच करें जिससे कमर का दर्द कम होगा।

प्रश्न – कमर दर्द के लिए क्या खाएं?

उत्तर – कैल्शियम युक्त आहार, दालें, चने, फाइबर और विटामिन डी – इन सभी के सेवन से आपका शरीर मजबूत बनता है और हड्डियों में ताकत आती है। ध्यान रहे वातवर्धक भोजन का सेवन न करें।

प्रश्न – क्या गैस बनने से कमर दर्द होता है?

उत्तर – जी हाँ, पेट में जब गैस बनती है जो ऊपर की ओर चढ़ती है, जिससे कमर और सिर दोनों दर्द होते हैं। कब्ज़ की समस्या रहने से भी कमर में दर्द होता है।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article