Instant Home Remedies for Headache in Hindi

सिरदर्द का अंत तुरंत करने के लिए अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय | 7 Instant Home Remedies for Headache in Hindi

Spread the love

सिरदर्द का अंत तुरंत करने के लिए अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय Instant Home Remedies for Headache in Hindi

सिर दर्द वैसे तो एक आम समस्या है लेकिन जब ये लगातार और कई दिनों तक होता रहता है तो असहनीय हो जाता है। इसके इलाज के रूप में हम अक्सर पेन किलर खा लेते हैं जो हमारे अन्य शरीरिक अंगों के लिए काफी हानिकारक हो सकती है। आजकल कम्पटीशन के दौर में तनाव बहुत ज्यादा हो गया है और यकीन माने ये सबसे बड़ा कारण भी है सिर दर्द का।

सिर दर्द के कई प्रकार हैं जिसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं और ये बीमारी न होकर स्वयं एक लक्षण है। हमें सिर दर्द होने पर पहले हमेशा कुछ घरेलू उपायों का ही प्रयोग करना चाहिए क्यूंकि हर बार पेन किलर खाना स्वास्थ्य के लिए उपयोगी नहीं है। इस लेख में हम सिर दर्द के कारण, प्रकार, लक्षण और इसके घरेलू उपचारों का सम्पूर्ण वर्णन करेंगे तो कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

किन कारणों से सिर पर गैस चढ़ जाती है और इसका घरेलू उपचार क्या है

Table of Contents

सिर की परिभाषा

शरीर के जिस अंग में प्राणियों के प्राण और सभी इन्द्रियाँ आश्रित हैं, जो अंगों में सबसे उत्तम प्रधान अंग है, वह सिर कहलाता है। यदि इसमें कोई समस्या होती है या ये दर्द होता है तो आप समझ सकते हैं कि इंसान को कितनी पीड़ा का सामना करना पड़ता होगा।

सिर दर्द के प्रकार

सिर दर्द के मुख्य पांच प्रकार हैं। आइये इसे जानते हैं –

  1. तनाव के कारण होने वाला सिर दर्द – भागदौड़ भरे जीवन में तनाव होना आम बात है। तनाव के कारण हमारी वायु ऊपर की ओर चढ़ती है जिससे सिर दर्द होता है और इसे ही आयुर्वेद में वातज सिर दर्द कहा गया है।
  2. माइग्रेन से होने वाला दर्द – माइग्रेन में बहुत तेज सिरदर्द होता है और ये असहनीय हो जाता है। ये सिर के किसी एक तरफ से शुरू होता है। हाथ-पैरों में कम्पन होना और शरीर का शून्य प्रतीत होना इसका लक्षण है।
  3. सर्दी-जुकाम और फ्लू से होने वाला सिरदर्द – जब दूषित कफ सिर में स्थित रक्त को दूषित कर देता है, तो सिर में मंद-मंद वेदना होती है, सिर में निश्चलता और सिकुड़ने जैसा मालूम होता है। आलस्य, और भोजन करने का मन भी नहीं करता
  4. क्लस्टर सिरदर्द – इस प्रकार का दर्द भी बहुत तेज होता है और एक घंटे के लिए होता है एवं नित्य होता है। इसकी ख़ास बात ये है कि उसी समय होता है जैसे उससे पिछले दिन में हुआ था मायने दिन में 10 बजे हुआ तो अगले दिन भी 10 बजे और रात को 9 बजे हुआ तो अगले दिन भी 9 बजे ही। ये अपने-आप ही ठीक भी हो जाता है और शायद फिर कभी हफ्तों या महीनों तक हो ही न।
  5. साइनस सिरदर्द – हमारे एयर सायनोसिस में यदि दबाव बढ़ जाए या सूजन आ जाए एवं जो म्यूकस होता है वो गाढ़ा हो जाए तो इसे साइनस सिरदर्द कहते हैं। ये सिर के अग्रभाग में सबसे ज्यादा होता है और चेहरे, आँखों और जबड़ों में भी दर्द होता है।

सिरदर्द के कारण और लक्षण

सिरदर्द क्यों होता है, इसके कारण क्या हैं आइये जानते हैं –

स. कारण लक्षण
1बहुत ऊँचा बोलनागर्दन के पीछे के भाग में टूटने जैसी व्यथा होती है
2मल-मूत्र आदि वेगों को रोकनादोनों कानों में आवाज़ होती रहती है
3ज्यादा शराब पीने सेचक्कर आना
4भारी पदार्थ खाने से और ज्यादा देर तक सोने सेआँखों में जलन होती
5अजीर्ण रहने पर भी भोजन करने सेप्यास अधिक लगती है
6सड़ी-गली वस्तुओं को खाने सेपसीना अधिक निकलता है
7अधिक क्रोध करने सेसिर में शून्यता लगना
8ज्यादा तीखे पदार्थों का सेवन करने सेभूख न लगना
9बहुत अधिक मैथुन करनाउलटी आना
10हार्मोनल इम्बैलेंस के कारणखट्टे डकार आना
11शारीरिक ताकत से अधिक कार्य करना
12सिर पर चोट लगने की वजह से
13किसी प्रकार का इन्फेक्शन या ट्यूमर के कारण

सिरदर्द को फटाफट ठीक करने के चमत्कारी घरेलु तरीके (Instant Home Remedies for Headache in Hindi)

शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो बर्दाश्त करना मुश्किल हो जाता है और फटाफट पेन किलर खा लेते कि जल्दी आराम आ जाए लेकिन मैं आपको बताता हूँ कि ऐसे घरेलू और आयुर्वेदिक प्रयोग भी हैं जो पेन किलर से भी ज्यादा जल्दी असर करते हैं। आइये जानते हैं वो चमत्कारी घरेलू उपाय –

सोंठ और काली मिर्च करेगा सिरदर्द को ठीक

जिन लोगों को साइनस के कारण सिरदर्द होता है, उनके लिए ये प्रयोग रामबाण है।

प्रयोग का तरीका – इसके लिए आपको 100 ग्राम शुद्ध पानी में 1 चम्मच रीठा व एक चुटकी सोंठ एवं काली मिर्च का पाउडर मिलाना है। फिर इस पानी को दो दिनों तक ढककर रख दें और दो दिनों बाद इसे अच्छे से छानकर 2-2 बूँदें दोनों नाक में डालें। आप देखेंगे कि जितना भी कफ जमा है वो सारा बाहर निकल जाएगा और आपका सिरदर्द बिल्कुल (Instant Home Remedies for Headache in Hindi) ठीक हो जाएगा।

देसी घी की जलेबी से तुरंत ठीक होगा सिर का दर्द

देसी घी की जलेबी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और यदि साथ में ये पता हो कि इससे सिरदर्द भी ठीक होता है तो कहने ही क्या। ये एक पीढ़ियों से चला आ रहा देसी नुस्खा है जिसका रिजल्ट 100% है। इसे प्रयोग कैसे करना है आइये उसे जानते हैं –

प्रयोग कैसे करें – देसी घी की जलेबी को गाय में दूध में डालकर रातभर चाँद की रोशनी में रख दें। दूध को जालीदार छननी से ढकें ताकि चाँद की रोशनी दूध पे पूरी तरह से पड़ती रहे। अगले दिन सूर्योदय से पहले इसका सेवन कर लें। जिन लोगों को तनाव के कारण सिरदर्द होता है, सिर की साइड वाली नसें फटती हैं और नींद नहीं आती, उनके लिए ये प्रयोग रामबाण है।

शतावर का तेल करेगा सिरदर्द को तुरंत दूर

जिन लोगों ज्यादा तेज आवाज़ सुनने, आँखों में तेज लाइट पड़ने से, ऊँचा बोलने से या सूर्य की रोशनी में बैठने से सिरदर्द होता है, इसका मतलब उनकी सिर की नसें बहुत कमजोर हैं और इसी कमजोर नसों को ताकत पहुंचाने के लिए मसाज करें शतावरी के तेल से। आइये जानते हैं इसे कैसे बनाएं और प्रयोग करें –

बनाने और प्रयोग करने का तरीका – शतावरी का चूर्ण 10 gm को 1 गिलास पानी में मिलाकर अच्छे से उबाल लें और जब आधा गिलास पानी रह जाए तो इसमें एक कटोरी तिल का तेल मिला दें और फिर उबालें। इसे तब तक उबालें जब पानी बिल्कुल सूख न जाए और सिर्फ तेल रह जाए।

कब करें प्रयोग – रात को सोते समय हल्के हाथों से इस तेल मालिश सिर पर करें। आप हैरान रह जाएंगे कि एकबार प्रयोग करने से आपका सिरदर्द ठीक (Instant Home Remedies for Headache in Hindi) हो जायेगा। आप इसे लगातार 15 दिनों तक प्रयोग करें।

तुलसी के पत्तों की चाय से होगा सिरदर्द छूमंतर

ये तो सबको पता ही है कि तुलसी के पत्तों में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं और साथ ही इसमें दर्द निवारक गुण भी मौजूद होते हैं। सर्दी-जुकाम द्वारा हुए सिरदर्द को तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर तुरंत ही ठीक किया जा सकता है।

कैसे बनाये चाय – 4-5 तुलसी की पत्तियां लीजिये और इसे 1 कप पानी में उबाल लीजिये, फिर इसे छानकर इसमें आप चाहे तो स्वाद के लिए थोड़ी-सी मिश्री मिला लीजिये और पी लीजिये। आप देखेंगे कि कुछ ही देर सिरदर्द गायब हो जाएगा।

सांप की केंचुली से होगा पुराना सिरदर्द तुरंत गायब

एंटी-इन्फ्लेम्शन गुणों से भरपूर ये औषधि दर्द को दूर करने के लिए बहुत ही कारगर मानी जाती है। साथ ही यह त्वचा में सूजन को रोकने के लिए भी प्रयोग में लाई जाती है। इसका प्रयोग सिरदर्द को ठीक करने में इस प्रकार करें –

प्रयोग का तरीका – सांप की केंचुली (10 ग्राम) को पीसकर और उसमें 10 gm पीसी हुई मिश्री मिलाकर शीशी में भरकर रख लें। जब भी सिरदर्द हो तो 2 ग्राम इस चूर्ण को बताशे में भरकर खा लें और ऊपर से 2 घूंट पानी पी लें। इससे पुराने से पुराना सिरदर्द भी दूर हो जाएगा।

चंदन का तेल करेगा headache को ठीक

चंदन शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए बहुत ही उपयोगी है। जब भी अधिक धूप में घूमने की वजह से सिर पर ऐसा लगे कि गर्मी चढ़ गयी है और सिरदर्द तेज हो रहा है तो यकीन मानिये चंदन का ये लेप तुरंत सिर के दर्द (Instant Home Remedies for Headache in Hindi) को गायब कर देगा। लेप कैसे बनाये जानते हैं –

लेप बनाने का तरीका – 250 ग्राम शुद्ध तिल का तेल, चंदन, दालचीनी दोनों का तेल 10-10 gm- इन तीनों को एक शीशी में डालकर अच्छे से मिलाएं। जब भी सिरदर्द हो इस तेल को माथे पर लगाएं, तुरंत लाभ मिलेगा।

पुराने सिरदर्द का घरेलू इलाज करें नीम्बू की पत्तियों से

नीम्बू की पत्तियों का प्रयोग सिरदर्द को ठीक करने के लिए बहुत ही उपयोगी है। इसमें सिट्रिक एसिड, कैल्शियम विटामिन ए, बी1 पाया जाता है। इसका रस शरीर के अंगों से तनाव दूर करता है और मन को शांत करता है।

सिरदर्द में कैसे करें प्रयोग – नीम्बू की पत्तियों को अच्छे से कूट लें और उनसे जो रस निकलें, उसे नाक में नस्य लें। जिन्हें हमेशा सिरदर्द बना रहता है, उनके लिए यह अचूक औषधि (Instant Home Remedies for Headache in Hindi) है।

सिरदर्द का मंत्र

सूर्य देव को जल अर्पण करने से और साथ ॐ सूर्याय नमः इस मंत्र का उच्चारण करने से भी सिरदर्द ठीक हो जाता है। ये भी एक प्रमाणित उपाय है।

सिरदर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट

सिरदर्द को ठीक करने के लिए एक्यूप्रेशर भी एक बहुत अच्छा उपाय है। आप इसे अपनाकर सिरदर्द में काफी लाभ पा सकते हैं –

सिरदर्द का एक्यूप्रेशर पॉइंट

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – सिर में भारीपन होने पर क्या करें?

उत्तर – सिर में भारीपन महसूस हो तो पानी को थोड़ा-सा कोसा (हल्का गर्म) करें और घूंट-घूंट करके इस पानी को पियें। इससे तुरंत ही आपको सिर में हल्कापन महसूस होगा।

प्रश्न – सिर की नसों की कमजोरी के लिए क्या उपाय करें?

उत्तर – अनुलोम-विलोम प्राणायाम हमारे मस्तिष्क में पूरी ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। इसके नियमित अभ्यास से सर की नसों में मजबूती आती है, दिमाग तेज होता है और सिरदर्द में भी राहत मिलती है।

इन्हें भी पढ़ें –

क्यों पुरुषों के लिए वरदान माना जाता है भिंडी का सेवन करना

टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के 7 चमत्कारी घरेलू उपाय


Spread the love

2 thoughts on “सिरदर्द का अंत तुरंत करने के लिए अपनाएं ये चमत्कारी घरेलू उपाय | 7 Instant Home Remedies for Headache in Hindi”

  1. Pingback: किन कारणों से होती है फ़ूड पॉइज़निंग, इसके कारण, लक्षण और 7 घरेलू उपचार | Magical Food Poisoning Treatment Home Remedies in Hindi - घरेलू न

  2. Pingback: Hypertension: हाई बीपी को तुरंत नियंत्रित करने के 7 घरेलू उपाय | Home Remedies For High BP - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!