Immunity Badhane ke Upay

गर्मियों में इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के 9 असरदार घरेलू उपाय | Immunity Badhane ke Upay

Spread the love

गर्मियों में इम्युनिटी बढ़ाने के 9 असरदार घरेलू उपाय Immunity Badhane ke Upay

जैसा कि अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है तो चरक संहिता का कहना है कि गर्मियों में शरीर में बल कम हो जाता है। शरीर में शक्ति कम होने की वजह से कई बीमारियां हम पर आक्रमण कर सकती हैं। तो इससे बचने के लिए हमारी immunity का अच्छा होना बहुत जरूरी है।

हम सभी जानते हैं कि कोरोना महामारी में भी immunity का महत्व कितना अधिक है। क्यूंकि जिस इंसान की रोग-प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होगी उसे कोई भी रोग इतनी आसानी से अपने कब्ज़े में नहीं ले सकेगा।

आइये अब जानते हैं कि इन गर्मियों में हम अपनी immunity को किस प्रकार बेहतर कर सकते हैं –

आँखों के नीचे काले घेरे हटाने का रामबाण देसी नुस्खा

इम्युनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय (Immunity Badhane ke Upay)

वैसे तो immunity booster कई medicines भी मार्किट में उपलब्ध हैं परन्तु मैं आपको ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताऊंगा जिनसे आप शक्तिशाली और energetic महसूस करेंगे।

1. ठंडाई पियें –

ठंडाई एक बहुत ही जबरदस्त चीज है जो आपको गर्मी से तो राहत देगी ही साथ आपके immune system को भी मजबूत करेगी। इससे होने वाले अनेक फायदे हैं जैसे इसको पीने के बाद शरीर में energy आती है, पेट फूलने (bloating) की समस्या दूर होती है और साथ ही कब्ज़ में भी आराम मिलता है।

2. योगासन करें –

देखिये भाईलोग योगासन एक ऐसी क्रिया जिससे हम अपने शरीर के प्रत्येक अंग की मसाज कर सकते हैं चाहे वे अंदरूनी हो या बाहरी। ये आपकी हर एक vein को मजबूती प्रदान करता है और शरीर के अंदर रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

क्यूंकि गर्मियों में हमें ज्यादा भारी व्यायाम करने से बचना चाहिए इसलिए योगासन best हैं या जो लोग जिम का शौंक रखते हैं वे जिम करें परन्तु गर्मियों में ज्यादा intense workout करने से बचें।

कुछ आसान immunity booster योगासन

3. ध्यान करें –

जो लोग जिम या योगासन नहीं कर सकते या करना नहीं चाहते, कुछ भी कारण हो। उनको ध्यान अवश्य करना चाहिए। ध्यान करने हमारी मस्तिष्क शांत होता है और बढ़ती उम्र के साथ जो स्मृति भ्रम होता है उसे भी दूर करता है।

साथ ही यह हमारी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। कहते हैं कि जितना हमारा दिमाग ताकतवार होगा उतना ही हमारा शरीर भी। इसलिए ध्यान जरूर करें और नियमित करें।

4. मौसमी का रस पीएं –

मौसमी के रस में विटामिन सी पाया जाता है जो कि हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही ये हमारे शरीर को detoxify भी करता है और digestion में भी सुधार करता है।

मौसमी का रस पीएं

गर्मियों के मौसम में इससे अच्छा इम्युनिटी बूस्टर और क्या हो सकता है। यदि किसी मांसपेशियों में दर्द की समस्या है तो उसके लिए भी इसका रस बहुत ही उपयोगी है।

5. दही का सेवन करें –

गर्मी हो या सर्दी दही तो दोनों मौसम में ही खानी चाहिए क्यूंकि इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है जो हमारे दांत और हड्डियों के लिए फायदेमंद है। ये एक energy booster भी है और शरीर को hydrate करने में भी मदद करता है।

इससे हमारा प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता और जिन लोगों नींद आने की समस्या है उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। बस ध्यान इतना रखें कि रात में दही का सेवन न करें ऐसा आयुर्वेद कहता है।

6. खट्टे फल –

खट्टे फल जैसे नीम्बू, अंगूर, मौसमी आदि न सिर्फ हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है बल्कि ये हमारे बालों और त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक है। इसमें मौजूद anti-oxidants, fibre, vitamin-c और कई तरह के nutrients हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए बहुत उपयोगी हैं। इनसे मोटापा और हृदय संबंधी रोग भी दूर होते हैं।

7. सेब –

वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी “Eat an apple a day, keep the doctor away”, ये ऐसे ही नहीं कहा गया क्यूंकि सेब में गुण ही ऐसे हैं जिसके कारण ये कहावत कही गयी है। एक मीठा सेब नित्य सुबह खाली पेट खाने से सिर दर्द और दिल की कमजोरी की शिकायत दूर हो जाती है। और साथ ही immunity भी boost होती है।

8. अखरोट और किशमिश –

आप भी सोच रहे होंगे कि गर्मियों में इनका सेवन कैसे करें क्यूंकि इनकी तासीर तो गर्म है। जी हाँ आप बिल्कुल ठीक सोच रहे हैं। परन्तु मैं इसको प्रयोग करने की ऐसी विधि बताऊंगा जिससे आप गर्मियों में भी इनका सेवन कर सकें।

सेवन का तरीका – व्यस्क के लिए :- आपको 1 गिरी अखरोट और 5 दाने किशमिश के रात को पानी में भिगोकर रख देने हैं और सुबह खाली पेट इनका सेवन करना है।

9. कच्चे प्याज का सेवन करें –

प्याज में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फ़ास्फ़रोस और विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर को बलशाली, कामोत्तेजक बनाता है और स्त्रियों में खून की कमी को पूरा करता है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि कच्चा प्याज खाने से हृदय-सम्बन्धी रोग दूर होते हैं और इम्युनिटी तथा पाचन क्रिया भी अच्छी होती है। इसका सेवन आप सालाद के रूप में कर सकते हैं।

इम्युनिटी कम है कैसे पता करें

इम्युनिटी का कमजोर होना शरीर को सुस्त और आलसी बना देता है। शरीर हमें बहुत से लक्षण भी देता है कि आपकी रोग-प्रतिरोधक कम हैं। आइये जानते हैं वो लक्षण

इम्युनिटी कम होने के लक्षण

निष्कर्ष (Conclusion)

आपने इन में से अभी तक कौनसे घरेलू नुस्खों का प्रयोग किया है? या आप अपने अपनाये गए कुछ उपाय यदि हमारे साथ सांझा करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में बताये। गर्मियों में हमें हमेशा ठंडी तासीर की चीजों का सेवन करना चाहिए, यदि आपको उपर्युक्त किसी पदार्थ से एलर्जी हो तो पहले चिकित्सक से सम्पर्क करके ही उसका सेवन करें।

इन्हें भी पढ़ें –

स्टैमिना बढ़ाने के असरदार उपाय जो आपको जरूर आजमाने चाहिए

बच्चे क्यों तुतलाते हैं? जानिये कारण और घरेलू उपचार

थकान और सुस्ती रहती है तो जाएँ सावधान कहीं खून की कमी के संकेत तो नहीं


Spread the love

5 thoughts on “गर्मियों में इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के 9 असरदार घरेलू उपाय | Immunity Badhane ke Upay”

  1. Pingback: लीची खाने के फायदे और नुकसान। आखिर किन्हें नहीं खानी चाहिए लीची | Litchi Benefits in Hindi

  2. Pingback: शिलाजीत क्या है, प्रकार, फायदे, खुराक और साइड-इफ़ेक्ट | Shilajit Ke Fayde or Side Effects - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

  3. Pingback: बारिश के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं | Monsoon me kya khaye or kya na khaye - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

  4. Pingback: मीराबाई चानू : ओलिंपिक सिल्वर मैडल विजेता, उनका पूरा डाइट प्लान (schedule) | India's Weightlifter Mirabai Chanu's Diet Plan in Hindi - घर

  5. Pingback: कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, क्या होंगे इसके लक्षण, बच्चों को इससे कैसे बचाएं? | Corona Third Wave Details in Hindi - घरेलू

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *