Monday, May 23, 2022
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भरपूर पानी पीना और कम नमक का सेवन बचाता है हार्ट अटैक से | How to Reduce Salt Intake to Protect Heart?

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भरपूर पानी पीना और कम नमक का सेवन बचाता है हार्ट अटैक से How to Reduce Salt Intake to Protect Heart?

आजकल हृदय रोगों का खतरा बहुत बढ़ गया है। खराब खान-पान और गतिहीन जीवनशैली ही इसका सबसे बड़ा कारण है। हृदय की धड़कन, हृदय आघात, हाई बीपी जैसी समस्याएं दिन-प्रतिदिन बढ़ रही हैं। हृदय रोगों को लेकर वैज्ञानिक भी कोई न कोई नई खोज करते ही रहते हैं। हाल ही में एक नए शोध में ये बात सामने आई है कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से और नमक का सेवन कम करने से ‘हार्ट फेलियर’ के खतरे को कम किया जा सकता है।

सोडियम हमारे शरीर में क्या करता है?

WHO के अनुसार हमें 5 ग्राम से ज्यादा सोडियम नहीं लेना चाहिए। हालाँकि कि ये जरूरी तत्व है लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हाई बीपी की शिकायत करता है और हाइपरटेंशन से हृदय विफलता का खतरा 200% बढ़ जाता है। हाई ब्लड प्रेशर किडनी की बीमारी का भी मुख्य कारण बन सकता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कैसे बचाता हार्ट फेलियर के खतरे से?

युरोपियन हार्ट जर्नल में हाल ही में प्रकाशित शोध से ये संकेत मिला है कि पर्याप्त मात्रा में यदि जल का सेवन किया जाए या यूँ कहे कि अपनी बॉडी को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखा जाए तो जीवन में दिल की विफलता का चांस कम हो जाता है।

दिल की विफलता का अर्थ है कि जब हृदय शरीर के सभी अंगों और टिश्यू तक सही दबाव से पर्याप्त खून को पम्प नहीं कर रहा हो।

इसका नतीजा ये होता है कि मनुष्य को सांस लेने में मुश्किल होने लगती है क्यूंकि फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होने लगता है और अत्यधिक थकान का अनुभव होने लगता है।

यदि हम पानी कम पीते हैं सोडियम की कंसंट्रेशन बढ़ने लगती है, जिससे हार्ट फेलियर का खतरा बढ़ने लगता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि महिलाओं को कम से कम 2 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए या अपने वजन और उम्र के अनुसार और पुरुषों को तीन लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा फलों का रस पीना भी अत्यंत लाभकारी है।

दिनचर्या में नमक की मात्रा को कैसे घटाएं? (How to Reduce Salt Intake to Protect Heart?)

आहार से नमक की मात्रा को घटाना हाइपरटेंशन के खतरे को कम करने का पहला कदम है और हृदय की विफलता को रोकने के लिए सबसे जरूरी है। इसके लिए आप कुछ जरूरी स्टेप्स को अपना सकते हो –

  • अपने आहार में फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ा दें
  • क्यूंकि फल और सब्जियों में पोटैशियम होता है जो ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करता है
  • हल्का-फुल्का व्यायाम करें या 10,000 कदम पैदल चलें
  • धूम्रपान करना छोड़ दें
  • जंक फ़ूड का सेवन करना बंद करें
  • पोटैटो चिप्स भी न खाएं, इसमें बहुत अधिक मात्रा में नमक होता है
  • पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं
  • डिब्बा बंद फ़ूड का सेवन न करें

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