Sunday, October 2, 2022
Beautyप्याज के अलावा अन्य तरीके जो दाढ़ी को तेजी से उगाएंगे |...

प्याज के अलावा अन्य तरीके जो दाढ़ी को तेजी से उगाएंगे | How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi

- Advertisement -

प्याज के अलावा अन्य तरीके जो दाढ़ी को तेजी से उगाएंगे How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi

आज से कुछ साल पहले लोग सिर्फ मूछें रखते थे लेकिन आज के समय में मूछ और दाढ़ी रखने का ट्रेंड चल पड़ा है। बड़े-बड़े सेलेब्रेटी ने दाढ़ी रखकर ये ट्रेंड चालू किया है। इसी ट्रेंड को देखते हुए 18 से 25 साल की उम्र के लड़के दाढ़ी रखने के शौक़ीन हो गए हैं। कुछ बच्चों की दाढ़ी तो 17 साल में ही आ जाती है, लेकिन कुछ की नहीं आती।

दाढ़ी के बाल तेजी से बढ़ना ये पूरी तरह अनुवांशिक होता है। जब आप युवा होते हैं तो दाढ़ी के बाल तेजी से बढ़ते हैं, फिर मिडल ऐज में बाल बढ़ते भी हैं और टूटते भी हैं। फिर जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है तो बालों की ग्रोथ रुक जाती है। किसी भी सप्लीमेंट से दाढ़ी के बालों को तेजी से नहीं बढ़ाया जा सकता। आपको इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे (How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi) बताते हैं जिनकी सहायता से आप तेजी से बालों को बढ़ा सकते हैं।

आँखों के नीचे पड़े काले घेरे का रामबाण घरेलू उपाय जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

दाढ़ी तेजी से उगाने के घरेलू उपाय (How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi)

अब आपको बताते हैं कुछ प्राकृतिक घरेलू उपाय जो आपकी दाढ़ी के बालों को तेजी से लम्बा और घना करेंगे एवं लम्बे समय तक स्वस्थ भी रखेंगे।

आंवले का तेल और सरसों की पत्तियां

ये दोनों ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं और त्वचा और बालों संबंधी दिक्क्तों को दूर करने के लिए प्रयोग की जाती हैं। दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए ये अति उपयोगी है क्यूंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और चेहरे के रोम छिद्र खुलते हैं।

प्रयोग का तरीका – 4-5 सरसों की पत्तियां लेकर कूट लें और उसमें 2-4 बूँदें आंवले के तेल की मिला दें, फिर इसे अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। एक दिन छोड़कर इसे प्रयोग करें।

घमौरियों के कारण, लक्षण और जबरदस्त घरेलू उपचार

भाप लें

गर्म पानी से भाप लेने से त्वचा के रोमछिद्र खुलने लगते हैं और रक्तप्रवाह तेजी से होता है, जो दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने में मददगार है। एक बड़े पतीले में पानी को गर्म कर लें, फिर तौलिये से अपने चेहरे और सिर को ढककर भाप लें। भाप लेने के तौलिये से चेहरे को पोंछ लें। दाढ़ी तेजी से बढ़ेगी ही साथ ही त्वचा भी चमकेगी।

अरंडी का तेल और कड़ी पत्ता

जब भी बालों को तेजी से बढ़ाने की बात होगी तब अरंडी के तेल और कड़ी पत्ते का नाम जरूर आएगा। क्यूंकि अरंडी के तेल में मौजूद रिकीनोलेइक एसिड बालों को तेजी से बढ़ाते हैं और साथ ही त्वचा को नमी प्रदान करके निखार भी लाता है। ऐसे ही कड़ी पत्ते में मौजूद फोलिक एसिड और आयरन बालों की ग्रोथ और घनत्व बढ़ाने (How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi) के लिए फायदेमंद हैं।

प्रयोग कैसे करें – कड़ाई में पहले नारियल तेल गर्म करें, इसके बाद इसमें कड़ी पत्ता मिलाकर धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे छानकर कड़ी पत्ते निकाल लें और इसमें अरंडी का तेल मिला लें। आप इस मिश्रण को रात को सोने से पूर्व दाढ़ी पर 10 मिनट तक लगाएं। इसके चेहरे को ताजे पानी से धो लें।

नोट – आप जितना नारियल तेल लें, उससे दोगुने कड़ी पत्ते मिलाएं और बाद नारियल तेल जितना ही अरंडी का तेल मिलाएं। आप इस मिश्रण को 1 से 2 महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। इस तेल को लगाने से पहले भाप अवश्य लें।

आहार जो बढ़ाएगा दाढ़ी को तेजी से

अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्यपदार्थ शामिल करें जो बंद रोमछिद्रों को खोलकर दाढ़ी को तेजी(How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi) से उगाएं। इसलिए आप अपने आहार में निम्नलिखित आइटम्स अवश्य शामिल करें –

  • टमाटर और पालक का जूस
  • सफेद तिल जो कैल्शियम से भरपूर है और आपकी अस्थि धातु को मजबूत बनाते हैं
  • कैल्शियम का भरपूर लाभ लेने के लिए विटामिन डी लेना भी जरूरी है, जिसका सबसे अच्छा स्त्रोत है सूर्य की रोशनी। सुबह 10 बजे से 15-20 मिनट धूप में जरूर बैठे।
  • मशरुम, सहजन का सेवन अवश्य करें
  • बादाम, काजू और पिस्ता भी उपयोगी है
  • फलों में आम जरूर खाएं।

नित्य अपनाएं ऐसा रूटीन और बाल झड़ने की समस्या से पाएं छुटकारा

योगासन

योग में बालायाम और शीर्षासन दोनों बालों की ग्रोथ के लिए बहुत लाभकारी हैं। शीर्षासन से रक्तप्रवाह मुंह और सिर की तरफ बढ़ता है, जिससे रोमकूप खुलते हैं और बालों की लेंथ बढ़ती है।

बालायाम में आपको उंगलियों के स्थान पर अंगूठों को रगड़ना है क्यूंकि अंगूठों का सीधा संबंध दाढ़ी से होता है। इसे आपको दिन में 4 बार 10 मिनट तक करना है।

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान करने से खून का दौरा कम होता है जो आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ने से रोकता है। इसके अंदर कुछ ऐसे रसायन मौजूद होते हैं जो रोमकूपों को पोषण देने वाली ब्लड वेसल्स में सूजन पैदा करते हैं और होर्मोनेस में भी गड़बड़ी पैदा करते हैं।

दाढ़ी न उगने के कारण

कुछ लड़को की दाढ़ी 16-17 की उम्र में ही आ जाती है लेकिन कुछ की 23 साल तक भी नहीं आती। ये पूरी तरह आपके genes पर निर्भर करता है। टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन की कमी की वजह से भी दाढ़ी नहीं उगती। इसके अलावा DHT हॉर्मोन जो टेस्टोस्टेरोन से भी ज्यादा शक्तिशाली है, जो आपके बालों की ग्रोथ के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है, इसकी बढ़ोतरी होने से भी दाढ़ी नहीं उगती है।

निष्कर्ष

उपर्युक्त नुस्खों के अलावा माइक्रोनीडलिंग की सहायता से भी दाढ़ी को तेजी से उगाया जा सकता है। इसके कई शोध चिकित्सकों द्वारा किये गए हैं। लेकिन पहले आप घरेलू उपाय (How to Grow Beard Faster Naturally at Home in Hindi) की करिये और दाढ़ी को बढ़ने का समय भी दीजिये क्यूंकि ये एक रात में होने वाली क्रिया नहीं है।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – क्या शेविंग करने से दाढ़ी तेजी से बढ़ती है?

उत्तर – कुछ लड़कों को ये लगता है कि बार-बार शेविंग करने से दाढ़ी जल्दी बढ़ती है लेकिन इसका अभी तक कोई वैज्ञानिक तथ्य सामने नहीं आया है। दाढ़ी तेजी से बढ़ने की तो कोई गारंटी नहीं है लेकिन हाँ आके दाढ़ी के बाल जरूर सख्त हो जाएंगे।

प्रश्न – क्या कोई आयुर्वेदिक दवाई भी है जिससे दाढ़ी तेजी से बढ़े?

उत्तर – कौंच के बीच का सेवन करने से दाढ़ी की तेजी से वृद्धि होती है क्यूंकि ये टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन को बढ़ाता है लेकिन इसका सेवन आपको आयुर्वेदिक चिकित्सक से पूछकर ही करना चाहिए।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article