Home Remedies For Subconjunctival Hemorrhage in Hindi

आँखों में खून उतर (Bloody Eyes)आने पर कौनसे घरेलू तरीके अपनाने चाहिए | 5 Home Remedies For Subconjunctival Hemorrhage in Hindi

Spread the love

आँखों में खून उतर आने पर कौनसे घरेलू तरीके अपनाने चाहिए | Home Remedies For Subconjunctival Hemorrhage in Hindi

आँखों के सफेद हिस्से पर कभी-कभी खून जमा हो जाता है, इसे subconjunctival hemorrhage कहते हैं। आँख के सफेद हिस्से sclera कहा जाता है। sclera के आगे एक पारदर्शी परत होती है जिसे कहते हैं conjunctiva, sclera के आगे और conjunctiva के पीछे यदि खून जम जाये तो उसे कहते हैं subconjunctival hemorrhage .

पीलिया रोग को एक दिन में खत्म करने का रामबाण आयुर्वेदिक उपचार

Subconjunctival Hemorrhage क्यों होता है?

इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि –

  • किसी चोट लगने की वजह से
  • रात को सोने के बाद सुबह उठें तो कई बार देखते हैं कि आँख लाल है, ब्लड क्लॉट हो गया है
  • ज्यादा खांसी के कारण
  • new born babies में भी subconjunctival hemorrhage देखी जाती है
  • अधिक भार उठाने के कारण भी ये समस्या हो जाती है
  • आँख को ज्यादा तेजी से रगड़ दिया हो
  • तेज छींक आने के कारण
  • उच्च रक्तचाप की वजह से
  • विटामिन सी की कमी के कारण
  • Systemic Lupus Erythematosus एक बीमारी है इस वजह से भी
  • bleeding disorder के कारण

Subconjunctival Hemorrhage के लक्षण

  1. आँख का सफेद हिस्सा लाल हो जाता है
  2. किसी किसी cases में आँख में भारीपन महसूस होता है
  3. irritation महसूस होती है
  4. दर्द का एहसास बिल्कुल नहीं होता
  5. आँखों की रोशनी पर भी कोई फर्क नहीं पड़ता
  6. कोई डिस्चार्ज नहीं होता

Subconjunctival Hemorrhage का इलाज क्या है?

वैसे तो इसका इलाज कराने की कोई जरूरत नहीं है। ये कुछ ही दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है। लेकिन यदि आपको आँखों में irritation और भारीपन महसूस हो रहा है तो आँखों के डॉक्टर आपको इसकी दवा दे सकते हैं। लेकिन यदि सिर्फ आँख लाल है और विज़न ठीक है तो फिर आपको इसकी कोई भी दवा लेने की आवश्यकता नहीं है।

घरेलू उपाय जिससे subconjunctival hemorrhage से बचा जा सके

कुछ ऐसे घरेलू तरीके हैं जिनकी मदद से हम इससे बच सकते है या यूँ कहे लाल हुई आँख को जल्दी ठीक कर सकते हैं।

सिकाई करें

कोई भी साफ़ सूती कपड़ा लें, रूमाल सबसे अच्छा रहेगा। अब इसे हल्का गर्म कर लें, आप तवे को गर्म करके उसपे थोड़ी देर रखें रूमाल भी गर्म हो जाएगा। फिर इसे हल्के हाथों से अपनी आँख पर लगाएं, जो खून जम गया है वे धीरे-धीरे ठीक होने लगेगा। इससे आपको subconjunctival hemorrhage में जल्दी आराम मिलेगा।

हल्का व्यायाम करें

यदि आपको उच्च रक्तचाप की वजह से subconjunctival hemorrhage है तो आपको इसे नियंत्रित करने के लिए हल्का व्यायाम अवश्य करना चाहिए। ध्यान रहें ज्यादा भार उठाने वाली exercise न करें, स्ट्रेचिंग और योगासन करें।

आराम करें और हेल्थी डाइट लें

subconjunctival hemorrhage की समस्या होने पर खूब आराम करें और स्वस्थ भोजन करें जैसे पानी की मात्रा पर्याप्त लें, ताजे फलों का सेवन करें और दूध बहुत उपयोगी है, इसे जरूर पीएं।

आँखों को ज्यादा न मसलें

कई बार आँखों में कुछ चला जाता है और उसके बाद हम आँखों जोर-जोर से मसलने लगते हैं जिसकी वजह से वेसल्स टूट जाते हैं और subconjunctival hemorrhage की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसी स्थिति में हमें आँखों को ताजे पानी से धोना चाहिए न कि रगड़ना चाहिए।

एलर्जी से बचें

जिन्हें धूल-मिट्टी या खाने-पीने के किसी पदार्थ से एलर्जी तो उससे अपने आप को बचाएं क्यूंकि एलर्जी से होने वाली खांसी भी subconjunctival hemorrhage का कारण बनती है। इससे बचने के लिए आपको अपने चिकित्सक के सम्पर्क में रहना चाहिए।

कुछ सामान्य प्रश्नोत्तर

प्रश्न – डॉक्टर को कब दिखाएं?

उत्तर – यदि 24 घंटे घंटे के भीतर आँख की लालिमा कम न हो और आँखों में जलन और खारिश होनी शुरू हो जाए तो तुरंत eye specialist को दिखाएं ताकि भविष्य में परेशानी न हो।

प्रश्न – किस उम्र के लोगों को subconjunctival hemorrhage का अधिक खतरा रहता है?

उत्तर – ये तो नवजात शिशु को भी delivery के दौरान हो जाती है। लेकिन 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष और महिलाओं को इसकी समस्या अधिक होती है। जो लोग अधिक वजन उठाने का काम करते हैं, उनको भी इसके होने का खतरा अधिक रहता है।

प्रश्न – अपनी आँखों की सुरक्षा कैसे करें?

उत्तर – धूल-मिट्टी से अपनी आँखों को बचाने के लिए हमेशा गॉगल्स पहनें। कांटेक्ट लेंस का प्रयोग करते हैं तो उनकी साफ़-सफाई का ध्यान अवश्य रखें। ताजे पानी से या गुलाब जल से आँखों को धोने से आँखे सुन्दर और स्वस्थ रहती हैं।

प्रश्न – क्या ज्यादा टीवी या मोबाइल देखने से भी subconjunctiva hemorrhage हो सकता है?

उत्तर – डॉ नलिन कुमार सूरी बताते हैं कि जो व्यक्ति लगातार और जयादा समस्य तक टीवी या मोबाइल या कंप्यूटर के आगे बैठते हैं, उन्हें ये समस्या हो सकती है।


Spread the love

1 thought on “आँखों में खून उतर (Bloody Eyes)आने पर कौनसे घरेलू तरीके अपनाने चाहिए | 5 Home Remedies For Subconjunctival Hemorrhage in Hindi”

  1. Pingback: जानें चिकुनगुनिया का घरेलू उपचार, कारण और लक्षण | 7 Home Remedies For Chikungunya in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *