Monday, May 23, 2022
Beautyरूखे और पतले बालों के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे | 5...

रूखे और पतले बालों के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे | 5 Home Remedies for Silky Soft Hair in Hindi

- Advertisement -

रूखे और पतले बालों के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे Home Remedies for Silky Soft Hair in Hindi

मौसम के बदलने पर सबसे पहले प्रभावित हमारी त्वचा और बाल ही होते हैं। आजकल प्रदूषण भी बहुत है जिस कारण बालों के रूखे-सूखे और बेजान होने की समस्या बढ गयी है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी और खराब जीवनशैली की वजह से भी बालों का पतला और बेजान होना आम हो गया है। लेकिन आपको हम बालों को सिल्की और घना करने के कुछ ऐसे सरल टिप्स बताएंगे (Home Remedies for Silky Soft Hair in Hindi) जिससे आपके बाल बहुत सुंदर हो जाएंगे, परन्तु पहले जानेंगे आखिर किन कारणों से बाल रूखे होते हैं।

जूते निकालने के बाद यदि आती है पैरों से बदबू तो करें ये आसान घरेलू उपाय

बाल रूखे होने के कारण

सर्दियों के मौसम के अलावा अन्य कई कारणों से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। आइये जानते हैं –

बाल रूखे होने के कारण

रूखे बेजान बालों के लिए टिप्स (Home Remedies for Silky Soft Hair in Hindi)

अब जानिये कुछ सरल घरेलू टिप्स जो रूखे, बेजान और पतले बालों को सिल्की बनाने में लाभदायक हैं –

एलोवेरा जेल और नारियल तेल

एलोवेरा में विटामिन बी, ए, सी और इ पाया जाता है जो आपके बालों के लिए अति उत्तम है। इसके साथ ही नारियल तेल रूखे बालों को चमकदार बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है। इन दोनों के प्रयोग से बालों को मोटा और चमकदार बनाया जा सकता है।

प्रयोग का तरीका – 1 चम्मच नारियल तेल को 2 चम्मच ताजा निकला हुआ एलोवेरा जेल में अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को कम से कम एक घंटे तक अपने बालों पर लगाएं। तत्पश्चात गुनगुने पानी से बालों को धोएं। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग अवश्य करें।

दोमुंहें बालों के लिए जबरदस्त घरेलू उपचार

दही मेथी फॉर हेयर

मेथी दाने में विटामिन्स और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं एवं इसके अंदर पोटैशियम भी होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में मददगार होता है। दही का प्रयोग तो पुराने समय से ही बालों को चमकदार (Home Remedies for Silky Soft Hair in Hindi) बनाने के लिए ही किया जाता रहा है। इन दोनों के मिश्रण को बालों पर लगाने से बालों में नई जान आती है।

प्रयोग कैसे करें – लगभग 30 ग्राम मेथी दाने को रातभर के लिए पानी में भीगा रहने दें। सुबह उठने के बाद मेथी दाने को पानी से अलग कर लें और ग्राइंडर में डाल लें। इसके साथ ही दो चम्मच दही और एक चम्मच जैतून का तेल भी मिलाएं। फिर इसे मिक्सी में पीस लें और बने हुए पेस्ट को 30 मिनट तक बालों पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

चावल और नारियल दूध करेगा बालों को सिल्की एंड स्मूथ

चावल में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं और इसके पानी में एमिनो एसिड पाया जाता है जो बालों को घना, मजबूत और चमकदार बनाता है। इसके साथ ही नारियल दूध में विटामिन अच्छी मात्रा में होता है जो बालों को चमकदार बनाने के लिए काफी उपयोगी है।

प्रयोग का तरीका – थोड़े से चावल उबालिये और ग्राइंडर में पीस लीजिये। इसके बाद इसमें एक चम्मच नारियल दूध मिला लें। आप चाहें तो एक चम्मच जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। इस तैयार मिश्रण को 30 मिनट तक बालों में लगाएं और बाद में ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग अवश्य करें।

चावल का पानी और आंवला पाउडर

चावल के पानी में इनोसिटोल होता है जो बालों को धूप और प्रदूषण से बचाता है। इसके प्रयोग से बालों की लम्बाई को भी बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही आंवला पाउडर बालों को काला करने और रूसी मुक्त करने के लिए उपयोगी है एवं साथ ही घना और चमकदार भी बनाता है।

प्रयोग कैसे करें – 1 कटोरी चावल को 2 कटोरी पानी में अच्छे से उबाल लें। इसके बाद ठंडा होने पर पानी को छान लें। इस पानी में 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं और 1 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स कर लें और फिर छानकर स्प्रे बोतल में भरकर रख लें। स्नान करने के बाद इसे अपने बालों पर स्प्रे करें। इससे बालों रूखे-सूखे नहीं होंगे और घने एवं चमकदार होंगे।

योगासन और प्राणायाम

योगासन और प्राणायाम करने से आपके बालों को पोषण मिलेगा और न ही आपके बाल झड़ेंगे एवं न ही रूखे-सूखे होंगे। हंसासन करने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे और घने होंगे। इसी प्रकार काकी मुद्रा करने से आपके बाल चमकदार होंगे।

रूखे और पतले बालों को घना और चमकदार बनाने के अन्य घरेलू तरीके

कुछ अन्य सरल घरेलू तरीके जिन्हें नियमित फॉलो करने से आपके बाल घने और चमकदार होंगे।

  • पौष्टिक आहार लें
  • पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं
  • सब्जियों और फलों का सेवन अधिक करें
  • रोटी की मात्रा कम कर दें
  • बालों पर ड्रायर न चलाएं
  • केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग न करें
  • बालों को ज्यादा टाइट न बांधें
  • बाहर निकलने से पहले बालों को ढककर रखें

निष्कर्ष

जो भी ऊपर नुस्खे बताये (Home Remedies for Silky Soft Hair in Hindi) गए हैं ये बालों के रूखेपन और पतलेपन को दूर करने के लिए बहुत उपयोगी हैं। लेकिन फिर भी किसी मनुष्य को उपर्युक्त किसी वस्तु से एलर्जी हो तो पहले अपने चिकित्सक की सलाह लेकर ही नुस्खे का प्रयोग करे। यदि किसी ने पहले कोई नुस्खा प्रयोग किया है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – रूखे बालों में कौनसा तेल लगाएं?

उत्तर – बादाम का तेल और नारियल तेल दोनों ही रूखे बालों के लिए अति उत्तम है।

प्रश्न – रूखे और पतले बालों के लिए कौनसा शैम्पू प्रयोग करें?

उत्तर – आंवले, रीठे और शिकाकाई के घोल से ही सिर को धोना चाहिए। या आप कोई भी आयुर्वेदिक शैम्पू का प्रयोग करें।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article