Sunday, May 22, 2022
Beautyबालों को दुबारा उगाने में मदद करते हैं ये प्राचीन नुस्खे |...

बालों को दुबारा उगाने में मदद करते हैं ये प्राचीन नुस्खे | 9 Best Home Remedies to Regrow Hair in Hindi

- Advertisement -

बालों को दुबारा उगाने में मदद करते हैं ये प्राचीन नुस्खे Best Home Remedies to Regrow Hair in Hindi

महिला हो या पुरुष दोनों के लिए बालों का महत्व है। बालों से व्यक्ति के व्यक्तित्व में चार-चाँद लग जाते हैं। लेकिन आजकल दूषित वातावरण और खान-पान की गलत आदतों के कारण बालों का झड़ना आम हो गया है। सही समय पर यदि ध्यान न दिए जाए तो लगातार बाल झड़ने से गंजापन आना शुरू हो जाता है। इसके कारण लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं और जिन लोगों की अभी शादी भी नहीं हुई, उनकी शादी में भी इस वजह से काफी रुकावट आने लगती है।

लेकिन आपको आपको जानकर यह ख़ुशी होगी कि हमारे प्राचीन उपायों (Home Remedies to Regrow Hair in Hindi) की बदौलत आप अपने खोये हुए बालों को दोबारा वापिस ला सकते हैं।

नित्य इस रूटीन को फॉलो करने से आपके बाल झड़ने की समस्या जड़ से समाप्त हो जायेगी

नये बाल उगाने के घरेलू उपाय (Best Home Remedies to Regrow Hair in Hindi)

कुछ साधारण घरेलू और आयुर्वेदिक उपायों की मदद से आप अपने बाल दोबारा उगा सकते हैं। यदि आपके रोयें जीवित हैं तो निश्चित रूप से बाल दोबारा उगते हैं और यदि नहीं तो भी आप इन उपायों का प्रयोग कर सकते हैं क्यूंकि इनका कोई नुकसान नहीं होता।

करंज के फूल

करंज के फूल हल्के सफेद और बैंगनी रंग के होते हैं। कुछ फूलों को लेकर कूटकर इसकी चटनी बना लें और सीधा वहां लगाएं जहाँ बाल नहीं हैं। नियमित रूप से इसका लेप करने बाल वापिस आने लगते हैं। इसके साथ ही करंज का तेल खाज-खुजली को ठीक करने में भी लाभकारी है। इस नुस्खे का प्रयोग कम से कम 3 महीने तक अवश्य करें।

गुड़हल के फूल

गुड़हल का फूल लाल रंग का होता है। इसका प्रयोग सिर में होने वाली रूसी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। बालों को लम्बाई बढ़ाने और दोबारा उगाने के लिए गुड़हल के फूलों का रस निकालकर इसमें उतनी ही मात्रा में जैतून का तेल मिलाएं और इसे मध्यम आंच पर पकाएं और जब तेल शेष रह जाए तो उसे गैस से उठाकर शीशी में भरकर रख लें। फिर इस तेल की नित्य मालिश करने से बाल नए आते हैं और केशों की लम्बाई भी बढ़ती है।

राई का लेप

राई यानि सरसों के दाने – ये बहुत ही उपयोगी होते हैं बालों की हर समस्या के लिए। इसके अलावा माइग्रेन, जुकाम और उम्र बढ़ने के प्रभाव को भी कम करने में लाभप्रद है।

बालों को वापिस लाने के लिए आपको सरसों के दानों को घर पर कूटकर चूर्ण बना लेना है फिर इसमें इतना पानी मिलाना है जिससे एक अच्छा-सा पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट रात को सोते समय अपने स्कैल्प पर लगाएं जहाँ बाल नहीं है। सुबह इसे धो दें। लगातार 15 दिनों तक इसका प्रयोग करें।

नोट – कुछ लोगों को इस प्रयोग से स्कैल्प पर जलन हो सकती है, इसलिए ज्यादा जलन होने पर कपड़े से साफ़ कर दें।

हेड मसाज भी है उपयोगी

स्कैल्प पर तेल की मालिश करने से स्कैल्प में ब्लड फ्लो अच्छा होता है जिससे कि रोमछिद्र खुलते हैं और नए बाल आने में आसानी होती है। इसके साथ ही स्कैल्प में रूखपेन के कारण जो रूसी की समस्या होती है जिस वजह से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं, उस समस्या को ठीक करने में भी मसाज (Home Remedies to Regrow Hair in Hindi) फायदेमंद है।

कौनसा तेल करें प्रयोग – नारियल का तेल या बादाम रोगन दोनों ही तेल सिर की मालिश के लिए उपयोगी हैं। इसके अलावा आप घर पर आयुर्वेदिक तेल बनाकर भी उसकी मसाज कर सकते हैं।

कैसे करें मसाज – एक कटोरी में तेल लें और अपनी उँगलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर हल्की-हल्की मालिश करें। शुरू शुरू में बाल उतरेंगे लेकिन घबराएं नहीं नये बाल उगाने में ये नुस्खा कारगर है।

प्याज का रस

प्याज का रस सीधा स्कैल्प पर लगाने से हो सकता है आपको मिर्चे लगनी शुरू हो जाएँ। इसलिए नारियल के तेल में प्याज का रस मिलाकर स्कैल्प पर उँगलियों की मदद से गोलाकार मोशन में घुमाएं। इससे नये बाल उगाने (Home Remedies to Regrow Hair in Hindi) में मदद मिलती है और जो बाल सिर पर हैं, वे तेजी से बढ़ते हैं और उनमें चमक भी बढ़ती है।

अब जानिये आयुर्वेदिक और यौगिक उपाय

5 ऊपर घरेलू नुस्खे बता दिए हैं, अब 4 आयुर्वेदिक और यौगिक उपाय (Home Remedies to Regrow Hair in Hindi) जानें –

काले तिल, निर्बीज आंवला, कमल की धूल या केसर और मुलहठी के चूर्ण को शहद मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इससे जो बाल हैं वे तेजी से बढ़ते हैं और जहाँ से बाल झड़े हुए हैं, वहां भी आना शुरू हो जाते हैं। 
नीम्बू के बीज (4-5 नीम्बू के), 1 नीम्बू का रस, 2-3 चम्मच बेसन - इन तीनों को अच्छे से मिला लें और इतना पानी डालें कि अच्छा सा पेस्ट बन जाएँ। फिर इस पेस्ट को जहाँ बाल नहीं हैं, वहां लगाएं और 45 मिनट तक लगा रहने दें। तत्पश्चात किसी आयुर्वेदिक शैम्पू से सिर धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका प्रयोग करें। 
योगासन में सर्वांगासन, अधोमुख शवासन और शीर्षासन - ये तीन आसन बालों को दोबारा उगाने में काफी मददगार होते हैं। इनका अभ्यास किसी योगशिक्षक के निरीक्षण में ही करें। 
प्राणायम में 10-15 मिनट अनुलोम-विलोम और 1-2 मिनट भस्त्रिका का अभ्यास करना और उपर्युक्त योगासन एवं आयुर्वेदिक नुस्खों का प्रयोग करने से आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ेगी और नये बाल भी आएंगे। 

निष्कर्ष

उपर्युक्त सभी प्राचीन उपाय (Home Remedies to Regrow Hair in Hindi) जो बालों को दोबारा उगाने में काफी फायदेमंद हैं। आपको भी इन उपायों को अवश्य प्रयोग करना चाहिए परन्तु यदि आपको किसी उपर्युक्त पदार्थ से एलर्जी हो तो आप उसका प्रयोग न करें।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – क्या झड़े हुए बाल वापिस आ सकते हैं?

उत्तर – यदि आपके रोमछिद्र खुले हैं तो आपके बाल वापिस आ सकते हैं। बस आपको अपनी डाइट का ख्याल रखना है और कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करना है। इसके अलावा मसाज और नस्य लेने से भी बाल वापिस उगाये जा सकते हैं।

प्रश्न – बालों को वापिस उगाने में कौनसा फ़ूड ज्यादा उपयोगी है?

उत्तर – अपने आहार में ऐसे खाद्य-पदार्थों को शामिल करें जिनमें विटामिन इ, बी12 और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हों। ये सभी खाद्य पदार्थ बालों की हर समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article