Saturday, May 28, 2022
Women's Healthवैजाइनल एक्ने से हो गयीं हैं परेशान तो अपनाएँ ये आसान घरेलु...

वैजाइनल एक्ने से हो गयीं हैं परेशान तो अपनाएँ ये आसान घरेलु उपाय | 5 Home Remedies for Pimples on Female Private Part Hindi

- Advertisement -

वैजाइनल एक्ने से हो गयीं हैं परेशान तो अपनाएँ ये आसान घरेलु उपाय Home Remedies for Pimples on Female Private Part Hindi

चेहरे पर पिम्पल हो तो हमारी खूबसूरती को खराब करता है, जिससे महिलाएं काफी परेशान हो जाती हैं और पुरुष भी उतने ही। लेकिन यदि यही पिम्पल महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में हो जाए तो ये काफी कष्टदायक और परेशान करने वाला भी होता है।

योनि पर पिम्पल होने से स्त्रियां डॉक्टर को बताने में भी शर्म महसूस करती हैं और यदि किसी के सामने खुजली शुरू हो जाए तो और भी शर्मिंदा होना पड़ता है। अक्सर प्राइवेट पार्ट की शेविंग करने से या बाल को हटाने वाली क्रीम का प्रयोग करने से वैजाइनल एक्ने की समस्या होती है। इसके और भी बहुत से कारण हो सकते हैं।

पेशाब की नली (UTI) में इन्फेक्शन होने पर अपनाएँ ये आयुर्वेदिक नुस्खे

वैजाइनल एक्ने के कारण

योनि पर पिम्पल होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे अधिक पसीना आने के कारण बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और इस वजह से वैजाइनल एक्ने की समस्या होती है। आइये अन्य कारण भी जानते हैं –

स. कारण
1Leucorrhoea की वजह से यीस्ट इन्फेक्शन हो जाता है
2शेविंग करते हुए कट लग जाए तो भी पिम्पल हो जाता है
3बाल हटाने वाली क्रीम का प्रयोग करने से
4अत्यधिक तनाव के कारण सीबम प्रोडक्शन ज्यादा हो जाता है जो वैजाइनल एक्ने का कारण बनता है
5पीरियड्स और प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण
6सिंथेटिक अंडर वेअर्स पहनने के कारण पसीना अधिक आता है जो पिम्पल की बड़ी वजह है
7ज्यादा टाइट जीन्स पहनना भी एक बड़ा कारण है वैजाइनल एक्ने का

वैजाइनल एक्ने को ठीक करने के लिए आसान घरेलू उपाय (Home Remedies for Pimples on Female Private Part Hindi)

आपको किसी भी मेडिकेटिड क्रीम को प्रयोग में लाने से पहले घरेलू नुस्खे अवश्य अपनाने चाहिए क्यूंकि आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे आपकी योनि में इन्फेक्शन और पिम्पल जैसी समस्या को दूर करने के लिए उपयोगी हैं।

नीम के पानी से दूर होगी वैजाइनल एक्ने की समस्या

नीम की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में उपयोगी होते हैं। योनि की अच्छे से साफ़-सफाई न करने से जो पिम्पल होते उन्हें ठीक करने में नीम बहुत ही लाभकारी है।

नीम की पत्तियों को 2 गिलास पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी आधा यानि 1 गिलास न रह जाए। इसके बाद इसी पानी से अपनी योनि किसी साफ़ सूती कपड़े से दिन में 2 बार साफ़ करें। वैजाइनल एक्ने, लालिमा और अन्य प्रकार का फंगल इन्फेक्शन कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा।

नारियल का तेल और सुहागा करेगा प्राइवेट पार्ट में खुजली को दूर

नारियल के तेल के गुणों की तो क्या ही बात करें, क्यूंकि इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल गुण तो हैं ही और साथ ही इसमें फैटी एसिड्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं। नारियल तेल, सुहागा(बोरिक एसिड) और कपूर को मिलाकर ये नुस्खा तैयार किया जाता है जो वैजाइनल एक्ने को ठीक (Home Remedies for Pimples on Female Private Part Hindi) करने में उपयोगी है।

4 चम्मच नारियल का तेल, 1/2 चम्मच सुहागा और 2 कपूर पीसी हुई – इन तीनों को अच्छे से मिला लें और प्राइवेट पार्ट में जहाँ फुंसी है या खुजली है वहां पर रात को सोते समय लगाएं। सुबह इसे ताजे पानी से साफ़ कर लें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से पिम्पल खत्म हो जाएगा।

पुष्यानुग चूर्ण

बैद्यनाथ कंपनी का ये चूर्ण आप बाजार से ले सकते हैं। यदि आप इसे घर पर बनाना चाहें तो उसकी विधि इस प्रकार है – पाठा, जामुन, रसौंत, मोचरस, मजीठ, कोरया की छाल, नागकेसर, अतीस, नागरमोथा, मुनक्का, मुलहठी और अर्जुन की छाल – इन सब को पुष्य नक्षत्र में समान मात्रा में इकठ्ठा करके चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को शहद मिलाकर 2-3 ग्राम की मात्रा प्रतिदिन 2 बार लेना चाहिए। इससे सभी प्रकार के योनिदोष जैसे फोड़े-फुंसी, प्रदर दोष, जलन, दर्द आदि की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

धातक्यादि तेल

ये एक आयुर्वेदिक तेल है जो आसानी से किसी पंसारी या किसी आयुर्वेदिक स्टोर से मिल जाएगा। फिर भी यदि आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो इसकी सामग्री इस प्रकार है –

  • धाय का फूल
  • आंवला
  • तेजपात
  • काला सुरमा
  • मुलहठी
  • नीलकमल
  • जामुन की गुठली की मींगी
  • आम की गुठली की मींगी
  • कासीस
  • लोध
  • कायफल
  • तेन्दु की छाल
  • फिटकरी
  • अनार की छाल
  • कच्चे गूलर के फल

इन सबको 20-20 ग्राम की मात्रा में लेकर चूर्ण कर लें। इस चूर्ण को 10 ग्राम तिल के तेल, 20 ml बकरी के मूत्र और 20 ml बकरी के दूध में इकठ्ठा डालकर विधिवत तैलपाक कर लें तथा तैयार होने पर छानकर सुरक्षित रख लें। फिर इसे फुंसी वाले स्थान पर हल्के हाथों से लगाना चाहिए। आप चाहे तो रुई की मदद से भी लगा सकते हो। फोड़े-फुंसी से युक्त योनि(Home Remedies for Pimples on Female Private Part Hindi) तथा योनि में दर्द होने पर इसके प्रयोग से लाभ मिलता है।

हल्का गुनगुना पानी और सेंधा नमक करेगा वैजाइनल एक्ने को दूर

1 कटोरी पानी को हल्का गुनगुना कर लें और उसमें 1/2 चम्मच सेंधा नमक मिला दें। इसके बाद पानी में रुई डुबो दें और उस रुई को पिम्पल वाले स्थान पर लगाएं और हल्का-हल्का दबाएं। सेंधा नमक के प्रयोग से पिम्पल सूखने लगेगा और जल्दी ठीक हो जाएगा।

वैजाइनल एक्ने से बचने के लिए क्या सावधानियां बरतनी चाहिए

अगर आप अपने जीवनशैली में कुछ सावधानियां रखेंगी तो आप इस समस्या से बच सकती हैं। आपको कभी भी प्राइवेट पार्ट में होने वाली फोड़े-फुंसी (Home Remedies for Pimples on Female Private Part Hindi) से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

  1. समय-समय पर अपने प्यूबिक एरिया की सफाई करते रहें
  2. ज्यादा टाइट जीन्स न पहनें
  3. ज्यादा पसीना आने पर अपनी पैंटी को जरूर बदलें
  4. संबंध बनाने के बाद योनि को अच्छे से साफ़ करें
  5. प्यूबिक रीजन को साफ़ करने के लिए कोई भी केमिकल युक्त साबुन या खुशबूदार उत्पादों का प्रयोग न करें
  6. पिम्पल हो गया है तो बार बार हाथ मत लगाएं
  7. हमेशा गुनगुने पानी से ही योनि को साफ़ करें, इसे बैक्टीरिया जल्दी मर जाते हैं
  8. शरीर में टॉक्सिन्स न जमा होने दें
  9. पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं

कुछ सामान्य प्रश्न

प्रश्न – वैजाइनल एक्ने होने पर खाने-पीने में क्या सेवन करना चाहिए?

उत्तर – अधिक तली-भुनी और मिर्च-मसाले वाली चीजों से दूर रहें और जिन चीजों की तासीर गर्म होती है भी न करें। आप अमरुद, पपीता, हरी-पत्तेदार सब्जियां और फलों के रस का सेवन करें।

इन्हें भी पढ़ें –

बवासीर से पाना चाहते हैं तुरंत राहत तो आजमाएं ये आसान आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

स्कैल्प में होने वाले फोड़े-फुंसी का रामबाण उपचार हैं ये घरेलू उपाय

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article