Sunday, December 4, 2022
Body Healthआँखों में जलन और खुजली हो तो करें ये घरेलू उपचार |...

आँखों में जलन और खुजली हो तो करें ये घरेलू उपचार | 7 Home Remedies for Itchy Eyes in Hindi

- Advertisement -

क्या आपको भी होती है आँखों में जलन और खुजली तो करें ये घरेलू उपचार 7 Home Remedies for Itchy Eyes in Hindi

बॉलीवुड में लेखकों के आँखों पर लाखों गीत लिखे। इसके पीछे यही कारण था कि आँखों से ही प्यार की शुरुआत होती है। आँखें हमारे चेहरे की सुंदरता में चार-चाँद लगा देती हैं। इनमें जरा भी हुआ इन्फेक्शन इंसान को तकलीफ में डाल देता है। सबसे आम समस्याओं में एक आँखों में जलन, खुजली और लालिमा है, लेकिन सही समय पर उपचार न होने से आँखों की रोशनी भी घटने लगती है। इसलिए आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies for Itchy Eyes in Hindi) बताएंगे जिससे आँखों में होने वाली खुजली और जलन की समस्या बिल्कुल ठीक हो जाएगी।

दोमुंहें बालों से परेशान हैं तो घरेलू उपाय जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

आँखों में खुजली और जलन के कारण और लक्षण

वायु प्रदूषण के अलावा अन्य कई कारण हो सकते हैं आखों में खुजली और जलन के। आइये जानते हैं इसके लक्षण भी –

स.कारण लक्षण
1 धूल-मिटटी और प्रदूषण के कारण थोड़ी-थोड़ी आंखों में लालिमा होना
2 ज्यादा समय रक मोबाइल या कंप्यूटर देखना सुई चुभने जैसी वेदना होना
3 सूर्य की रोशनी में अधिक देर तक रहना गर्म-गर्म आंसुओं का स्त्राव होता है
4 शरीर में वात-कफ-पित्त कुपित होने के कारण सफेद कीचड़ आता है
5 कई बार अधिक तीखा खाने से भी आँखों में खुजली होती है नेत्रों में भारीपन होता है
6 पर्याप्त नींद न लेना चिकना पानी निकलना
7 पानी कम पीना अधिक दर्द होता है

आँखों में खुजली के घरेलू उपाय (Home Remedies for Itchy Eyes in Hindi)

अब आपको कुछ ऐसे सरल घरेलू उपाय (Home Remedies for Itchy Eyes in Hindi) बताएंगे जिससे आपकेआँखों की खुजली, जलन और लालिमा तीनों छूमंतर हो जाएंगी।

शहद, सेंधानमक और गेरू को अच्छे से मिक्स कर लें और गाढ़ा लेप तैयार कर लें। फिर इस लेप को आँखों की बरौनी को छोड़कर चारों तरफ लेप करें। इससे जो आँखों में लालिमा और सुई चुभने जैसी वेदना होती है, वे दूर हो जायेगी। 
मुलहठी, चंदन और अनंतमूल को पीसकर थोड़ा-सा पानी मिलाकर अच्छे से गाढ़ा लेप तैयार कर लें। फिर इसे वैसे ही आँखों के चारों तरफ लगाएं, बरौनियों को छोड़कर। इससे जो गर्म-गर्म आंसुओं का स्त्राव होता है और जलन होती है, वे ठीक हो जायेगी। 
सोंठ, आंवला, नीम की पत्ती और अरूसे की पत्ती को अच्छे से पानी में उबाल लें और इनका काढ़ा बना लें, फिर इसे अच्छे से छानकर किसी शीशी के या चीनी के बर्तन में रख दें। आँखों में एक-एक बूँद डालने से पहले इसे हल्का गर्म कर लें। दिन में एक बार इसका प्रयोग करें। आँखों में लालिमा, खुजली, कीचड़ आना और जलन एवं अन्य सभी नेत्र रोगों के लिए उपयुक्त औषधि है। 
एक बूँद शहद और दो बूँद देसी घी अच्छे से मिक्स कर लें और इसे रात को सोते समय आँखों में काजल की तरह लगाएं। देखिये इसे इसी मात्रा में लीजिये जैसे बताया है। 15 दिनों तक इसका प्रयोग करें, 16वें दिन से आँखों में जलन और खुजली नहीं होगी। हाँ लगाते समय कुछ दिन जलन कर सकता है। 
दिन में दो बार गुलाब जल से अपनी आँखों को धोएं। इससे आँखों की ज्योति भी बढ़ेगी और साथ ही जलन, खुजली और लालिमा भी दूर होगी। ये बहुत ही उपयोगी नुस्खा है 
हरड़ को रातभर पानी में भिगो दें और सुबह उस जल को किसी सूती कपड़े से छान लें। फिर उसके बाद उससे आँखों को धोएं। इससे आँखों में ठंडक बनी रहती है और साथ ही किसी प्रकार की वेदना भी नहीं होती। 
सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आँखों में जलन और सूजन को कम करने में लाभकारी होते हैं। एक कप पानी में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर उबाल लें, फिर इसे छानकर इसमें रुई डुबोकर आँख पर रखें। इसका 15 दिनों तक नियमित प्रयोग करने से आँखों में खुजली, जलन और लालिमा दूर होती हैं। 

आँखों में जलन और खुजली से बचाव के उपाय

दिनचर्या में कुछ बदलाव करके आप अपनी आँखों में होने वाली खुजली से बच सकते हैं। आइये जानते हैं कुछ सरल (Home Remedies for Itchy Eyes in Hindi) उपाय –

  • जब भी कहीं बाहर जाएँ तो आँखों पर चश्मा लगाकर जाएँ
  • कंप्यूटर या मोबाइल चलाते समय बीच-बीच में आँखों को रेस्ट दें
  • आँखों का व्यायाम अवश्य करें
  • सुबह-शाम आँखों को ताजे पाने से जरूर धोएं
  • आहार में विटामिन ए और इ जरूर शामिल करें
  • विरुद्ध भोजन का सेवन न करें, इससे आँखों में एलर्जी की समस्या हो जाती है
  • ज्यादा नजदीक से किताबें न पढ़ें, कम से कम 25cm की दूरी रखें

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – आँखों की एलर्जी को कैसे ठीक करें?

उत्तर – आँखों में एलर्जी का पहले कारण पता कराना होगा, यदि किसी खाद्यपदार्थ से एलर्जी है तो उसका सेवन न करें और यदि किसी ज्यादा तेज हवा पड़ने से आँखों लाल होती या पानी चलता है तो चश्मा पहनकर ही बाहर जाएँ। अनुलोम-विलोम प्राणायाम और सर्वांगासन आँखों की हर समस्या के लिए बहुत उपयोगी हैं।

प्रश्न – आँखों में खुजली है तो क्या करें?

उत्तर – आँखों में खुजली होने पर हाथों से आँखों को न मसलें। इसके लिए किसी सूती कपड़े से बहुत आराम से आँखों को मलें। या तुरंत ताजे पानी से आँखों को धो लें। इसके अलावा ठंडे दूध में रुई डुबोकर भी आँखों को साफ़ कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए आहार में शामिल करें इन फ़ूड आइटम्स को

जोड़ों का दर्द होगा अब जड़ से खत्म बस करें ये आसान घरेलू उपाय

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article