Sunday, December 4, 2022
Beauty7 असरदार नुस्खे जो बालों को तेजी से लम्बा और घना करने...

7 असरदार नुस्खे जो बालों को तेजी से लम्बा और घना करने में मदद करेंगे | Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi

- Advertisement -

7 असरदार नुस्खे जो बालों को तेजी से लम्बा और घना करने में मदद करेंगे | Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi

लड़के हों या लड़कियां लम्बे और घने बाल दोनों ही चाहते हैं। क्यूंकि बालों से मनुष्य की पर्सनालिटी में चार-चाँद लग जाते हैं। लेकिन आजकल इस प्रदूष्ण भरे वातावरण और दूषित खान-पान से बालों की लम्बाई तेजी से नहीं बढ़ती और उनमें वॉल्यूम भी नहीं रह जाता। लेकिन आपको अब घबराने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि हमारे पास ऐसे चमत्कारी घरेलू (Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi) और आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो बालों की लम्बाई कुछ ही दिनों में दोगुनी कर देंगे और साथ ही हम आपको ऐसे खाद्य-पदार्थ भी बताएंगे जो बालों की ग्रोथ और वॉल्यूम के लिए बहुत उपयोगी हैं।

बिना ट्रिमिंग के ही दोमुंहें बालों से छुटकारा पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें

Table of Contents

बालों की लम्बाई न बढ़ने के कारण

कई कारण हैं जो बालों की लम्बाई और घनत्व को बढ़ने से रोकते हैं। आइये जानते हैं –

कारगर नुस्खे जो बालों को लम्बा और घना करेंगे (Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi)

आइये जानते हैं बालों को जल्दी लम्बा करने के उपाय के बारे में –

चावल के पानी से होंगे बाल लम्बे और घने

चावल का पानी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है। इसमें इनोसिटोल नामक तत्व होता है जो बालों की लम्बाई बढ़ाने में कारगर है। बस इसे प्रयोग करने का तरीका पता होना चाहिए। आइये जानते हैं कैसे करें प्रयोग –

प्रयोग का तरीका – चावल (1/2 कप) 300 ml पानी में 24 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे छानकर जो पानी बचा है उसे अपने बालों पर और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। 15-20 मिनट बाद बालों को धो लें। आप चाहे तो कोई माइल्ड शैम्पू से धो सकते हैं, वैसे उसकी जरूरत नहीं है। हफ्ते में एक बार इसका प्रयोग करें, आप देखेंगे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगी है और लड़किया जो चोटी करती हैं, उनकी चोटी मोटी होने लगेगी।

नारियल तेल और कपूर से होंगे लम्बे और घने बाल

नारियल विटामिन इ युक्त है जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है और कपूर साथ मिलाने से तनाव दूर होगा। क्यूंकि स्ट्रेस की वजह से भी बाल झड़ते हैं और उनकी ग्रोथ रुक जाती है।

प्रयोग का तरीका – एक टिक्की कपूर की 100 ml नारियल में मिला दें और अच्छे से घुल जाने दें। रात को सोने से पहले अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छे से इसकी मालिश करें। डैंड्रफ, खुजली और बालों का झड़ना रुक जाएगा और बालों की लम्बाई तेजी से बढ़ेगी।

सूखा आंवला और शिकाकाई से होंगे बाल हने और सुंदर

आंवला और शिकाकाई दोनों बालों की लम्बाई बढ़ाने में बहुत उपयोगी हैं। बालों की हर प्रकार की समस्या के लिए इनका प्रयोग किया जाता है। लेकिन इनका प्रयोग बालों की लम्बाई और वॉल्यूम बढ़ाने के लिए सूखा आंवला बालों में कैसे लगाएं, आइये जानते हैं –

प्रयोग कैसे करें – इसके लिए आपको मुठ्ठी भर सूखे आंवले और मुट्ठी भर ही शिकाकाई लेनी है और यदि आप चाहे तो 3 रीठे भी ले सकते हैं। अब इन्हें 300 ml पानी में भिगो दें और 12 घंटे तक भीगा रहने दें। फिर इसे अच्छे से मसलकर किसी सूती कपड़े से छान लें और बालों और स्कैल्प पर मलें। कम से कम 15-20 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर सिर धो लें। 1 हफ्ते नियमित ऐसा करने से आप देखेंगे कि बालों की ग्रोथ (Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi) पहले से दोगुनी रफ्तार से हो रही है।

एलोवेरा और अरंडी का तेल

अरंडी के तेल में कई गुण मौजूद होते हैं और इसमें रिकिनोलेइक एसिड पाया जाता है जो ब्लड फ्लो को तेज करता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। एलोवेरा जेल साथ में मिलाने से बालों में शाइन आएगी और बाल स्मूथ होंगे। आइये जानते हैं प्रयोग का तरीका।

प्रयोग का तरीका – बालों की लेंथ के हिसाब से ताजे एलोवेरा का गूदा लीजिये और इसमें अरंडी का तेल मिलाकर अच्छा-सा पेस्ट बना लीजिये। अब इस पेस्ट को बालों और जड़ों में अच्छे से लगा लें और आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद आंवला, रीठा और शिकाकाई के घोल से बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करें। आप हैरान हो जाएंगे कि आपके बाल 1 ही महीने में लम्बे और घने हो गए हैं।

दही और मेहंदी का पेस्ट बालों को लम्बा और काला करेगा

बाल रूखे होने की वजह से भी उनमें ग्रोथ रुक जाती है, इसलिए दही का प्रयोग करना बेस्ट है और मेहँदी तो बालों को मजबूत बनाने में उपयोगी है। इन दोनों का मिश्रण बालों को लम्बा और घना करने के साथ ही उनमें चमक भी लाएगा।

प्रयोग कैसे करें – दही और मेहँदी को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, अपने बालों की लम्बाई के अनुसार आप मात्रा ले सकते हैं। अब इस मिश्रण को बालों पर सिर धोने से 1 घंटा पहले लगाएं। हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करने से 21 दिनों में बालों की लम्बाई बढ़ जाती है।

दालचीनी का मिश्रण करेगा बालों को लम्बा और घना

बालों और स्कैल्प में प्रदूषण और धूल-मिटटी के कारण भी बालों का लम्बा होना रुक जाता है क्यूंकि ब्लड सप्लाई अच्छे ढंग से नहीं हो पाती है। इसके लिए दालचीनी आपके स्कैल्प को अच्छे से साफ़ करने के लिए बहुत उपयोगी है। आइये इसे कैसे प्रयोग करना है ये समझिये –

प्रयोग का तरीका – 2 चम्मच ओलिव आयल, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर – तीनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और इसे बालों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद बालों को धो लें, हफ्ते में 2 या 3 दिन प्रयोग करें। बाल लम्बे, घने और मजबूत होंगे।

करी पत्ता और गुड़हल के फूल करेंगे बालों को लम्बा, घना और चमकदार

करी पत्ता में विटामिन ए और इ होता है जो बालों की ग्रोथ (Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi) के लिए उपयोगी है। इसके साथ ही गुड़हल के फूल बालों में चमक लाते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। इन दोनों का प्रयोग कुछ इस प्रकार करें –

प्रयोग का तरीका – 10-12 पत्तियां करी पत्ता, 15-20 पंखुड़ियां गुड़हल के फूल की – इन दोनों को सरसों के तेल में धीमी आंच पर पका लें, जब बुलबुले उठने लगे तो गैस से उतारकर किसी कपड़े से छान लें और बालों एवं स्कैल्प पर मालिश करें। हफ्ते में दो दिन इसकी मालिश करने से बालों की लम्बाई बढ़ेगी, बाल घने और चमकदार होंगे। आप रात को मालिश करके करके सो जाएँ और सुबह धो लें।

बाल लम्बा करने का तेल

अब आपको घर पर ही बनाया जाने वाला एक ऐसा तेल बताने जा रहे हैं जो बालों की खूबसूरती में चार-चाँद लगा देगा। आइये जानते हैं –

500 ml नारियल का तेल लें और 100 gm ताजे आंवले। आंवले को काटकर उसकी गुठलियां निकालकर फेंक दें और इसे नारियल के तेल में मिलाकर धीमी आंच पर रख दें। अब इसे तब तक गैस पर पकने दें जब तक पूरे आंवलों का असर तेल में नहीं मिल जाता, ज्यादा काला भी नहीं करना। फिर इसे छानकर किसी कांच की शीशी में भरकर रख लें। अब जब बालों में तेल लगाना हो तो इसी तेल को लगाएं। बाल लम्बे, घने और खूबसूरत बनेंगे।

बाल घने करने की आयुर्वेदिक दवा

जो आयुर्वेदिक दवा (Home Remedies for Hair Growth and Thickness in Hindi) अब हम बताने जा रहे हैं, आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। देखिये इस प्रकार से –

  • काले तिल, निर्बीज आंवला, केसर और मुलेठी के चूर्ण को शहद में मिलाकर बालों में लगाने से बाल घने होते हैं और साथ ही काले भी हो जाते हैं।
  • लोहे की भस्म या बारीक चूर्ण, सेंधानमक, चावल का चूर्ण, सिरका और नीम्बू का रस को कड़ाही में डालकर पकाएं और गाढ़ा द्रव तैयार कर लें। फिर सिर को धोकर इस लेप को बालों पर रातभर लगाकर सो जाएँ। सुबह उठकर त्रिफला के काढ़े से सिर धो लें। इस प्रयोग से बालों की लम्बाई चौगुनी रफ्तार से बढ़ेगी और साथ ही बाल काले एवं मुलायम भी होंगे।

बालों को लम्बा और घना करने के लिया क्या खान-पान रखना चाहिए

पौष्टिक आहार के सेवन से बालों की लम्बाई प्राकृतिक रूप से बढ़ती है। इसलिए अपने भोजन में निम्नलिखित खाद्य-पदार्थों को जरूर शामिल करें –

  • हरी-पत्तेदार सब्जियां आहार में जरूर शामिल करें
  • अखरोट, बादाम और किशमिश जरूर खाएं
  • विटामिन बी12 युक्त खाद्य-पदार्थ अवश्य खाएं
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आहार में शामिल करें
  • लहसुन, प्याज का सेवन किसी न किसी प्रकार से अवश्य करें
  • गाजर, चकुंदर का रस पीएं
  • गुड़ भी बालों के लिए अति उत्तम है
  • फलों में मौसमी, अनार और पपीता अवश्य सेवन करें
  • पनीर का सेवन भी बालों के लिए उपयोगी है
  • दही और छाछ का अवश्य सेवन करें

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – 1 महीने में बाल कैसे बढ़ाएं?

उत्तर – बालों को हल्का-हल्का ट्रिम करवाते रहना चाहिए, इससे बाल जल्दी बड़े होते हैं। इसके अलावा हफ्ते में 3 बाल बालों पर अच्छे से तेल की मालिश कीजिये और आहार में विटामिन इ शामिल करें। इन सभी उपायों से बाल जल्दी लम्बे होते हैं।

प्रश्न – पतले बालों को घना कैसे करें?

उत्तर – बालों को घना करने के लिए आप आंवला और शिकाकाई के घोल से बालों को धोएं। इसके अलावा रात को आंवले के चूर्ण (1 चम्मच) को 1 गिलास पानी में मिलाकर ढककर रख दें। सुबह इसे अच्छे से छानकर पी जाएँ, बालों को लम्बा, घना करने के साथ ही चेहरे पर कांति भी लाएगा।

इन्हें भी पढ़ें –

जानें किन कारणों से होती सिर में रूसी और इसको ठीक करने का घरेलू उपाय

सिर में होने वाले फोड़े-फुंसी से परेशान हैं तो कीजिये ये सरल उपाय

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article