Sunday, October 2, 2022
Beautyबस एकबार लगायें और जिंदगीभर चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं...

बस एकबार लगायें और जिंदगीभर चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं | Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi

- Advertisement -

बस एकबार लगायें और जिंदगीभर चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा पाएं Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi

आज के समय की सबसे बड़ी दिक्क्तों में से एक दिक्क्त चेहरे पर अनचाहे बालों का होना है। खासकर महिलाएं इससे बहुत ज्यादा परेशान हो जाती हैं। ऐसा हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। आज के दौर में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है और चेहरे पर अनचाहे बालों के कारण महिलाओं की सुंदरता में फीकापन आ जाता है। इसलिए कुछ महिलाएं इस वजह से तनाव में चली जाती है और अपने-आप से नफरत करने लगती हैं। लेकिन आपको जो हम घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi) बताने जा रहे हैं, इससे अनचाहे बाल बहुत कम हो जाएंगे और उनकी ग्रोथ भी बहुत कम होगी।

रूखे पतले और बेजान बालों के लिये अपनाएं देसी नुस्खे

चेहरे पर अनचाहे बाल आने के कारण

पुरुषों की तो दाढ़ी आती ही है लेकिन महिलाओं में यदि चेहरे पर बाल आ जाएँ तो उनके लिए परेशानी का सबक बन जाता है। इसके निम्नलिखित कारण हो सकते हैं –

स. कारण
1 हार्मोनल असंतुलन होने से
2 लम्बे समय तक दवाओं का सेवन करने से
3 अनुवांशिक कारणों से
4 pcod की समस्या के कारण
5 एड्रिनल ग्लैंड में गड़बड़ी की वजह से

चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi)

अब जानिये कुछ सरल घरेलू उपाय जिनकी सहायता से आप अपने चेहरे पर आये अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।

नोट – हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है। हो सकता है निम्नलिखित नुस्खे आपकी स्किन को सूट न करें। तो किसी भी नुस्खे तो अपनाने से पहले आप अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से राय अवश्य लें।

हल्दी, बेसन और चंदन का पेस्ट करेगा चेहरे के अनचाहे बालों को दूर

बेसन अपनी ब्लीचिंग प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है और चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही हल्दी और चंदन स्किन को झुर्रियों से मुक्त करते हैं।

सामग्री –

  • हल्दी – 2 चम्मच
  • बेसन – 3 चम्मच
  • चंदन पाउडर – 2 चुटकी
  • नीम्बू – 1/2 चम्मच

प्रयोग की विधि – हल्दी, बेसन और चंदन पाउडर को एक कटोरी में डालें और ऊपर से नीम्बू का रस मिलाकर अच्छा-सा पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर जहाँ अनचाहे बाल हैं, वहां पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें और बाद में पोंछ लें। 1 महीना लगातार इस नुस्खे का प्रयोग करें।

होठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

नीम्बू का रस और चीनी

नीम्बू में विटामिन सी होता है और साथ ही ये ब्लीचिंग एजेंट भी है और वहीं चीनी एक स्क्रब की तरह काम करती है। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर थिक पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से अनचाहे बाल हटने लगते हैं।

सामग्री –

  • नीम्बू का रस – 1/2 नीम्बू का रस
  • चीनी – 1 चम्मच

प्रयोग का तरीका – आधे नीम्बू के रस में 1 चम्मच चीनी का मिलाकर अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। आप चाहे तो थोड़ा-सा पानी भी मिला सकते हैं। ध्यान रहे कि पेस्ट गाढ़ा बने, फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर मलें और 10-15 मिनट तक रखें। इसके बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। 6 हफ्ते तक इसका प्रयोग करें, चेहरे से अनचाहे (Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi) बाल हटने लगेंगे और चेहरा खिलने लगेगा।

गेहूं का आटा और गुलाब जल करेगा अनचाहे बालों को दूर

गेहूं का आटा चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में काफी उपयोगी है और गुलाब जल तो स्किन को साफ़ करने का काम करता है।

सामग्री –

  • गेहूं का आटा – 2 चम्मच
  • हल्दी – 1/2 चम्मच
  • गुलाब जल – जरूरत अनुसार

प्रयोग विधि – गेहूं का आटा, हल्दी में इतना गुलाब जल मिलाएं कि अच्छा सा पेस्ट बन जाएँ। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर जहाँ अनचाहे बाल हैं, वहां पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें। हफ्ते में तीन दिन इसका प्रयोग अवश्य करें।

शहद और गुड़ भी हटाता है अनचाहे बालों को

शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और स्किन को निखारने में भी लाभकारी है। इसके साथ गुड़ और नीम्बू का रस मिलाने से ये अनचाहे बालों को हटाने में भी मददगार है।

सामग्री –

  • शहद – 1 चम्मच
  • गुड़ का चुरा – 1 चम्मच
  • नीम्बू का रस – 4-5 चम्मच

प्रयोग का तरीका – शहद और गुड़ के चूर्ण में नीम्बू का रस मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट हल्का गर्म कीजिये। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर अनचाहे बालों वाले स्थान पर लगाएं। 30 मिनट लगा रहने के बाद इसे उल्टा रगड़कर उतारना शुरू कीजिये, आप देखेंगे कि अनचाहे बाल भी साथ उतर रहे हैं। तत्पश्चात चेहरा धो लीजिये। इस नुस्खे को आप हफ्ते में एक-दो बार कर सकते हैं।

पपीता और एलोवेरा

पपीता और एलोवेरा दोनों में ही स्किन को नमी पहुंचाने वाले गुण होते हैं। इसके साथ ही ये त्वचा को झुर्रियों से भी मुक्त रखते हैं।

सामग्री –

  • पका पपीता – 100 gm
  • एलोवेरा – 25 gm
  • हल्दी – 1/2 चम्मच

प्रयोग की विधि – तीनों को अच्छे से मिलाकर लेप बना लें और इसे अनचाहे बाल जहाँ पर हैं, वहां लगाएं। जब लेप सूख जाए तो रुई की सहायता से इसे उतारें। हफ्ते में एक दिन प्रयोग करने से आपके अनचाहे बाल (Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi) जड़ से खत्म हो जाएंगे। ये बहुत ही कारगर नुस्खा है।

मसूड़े फूलना, सूजन का रामबाण घरेलू उपचार

खाद्यपदार्थ जो आपके हॉर्मोन को बैलेंस करेंगे

होर्मोनेस के अनियंत्रित होने से चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। इसलिए खाने में निम्नलिखित शामिल करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।

  • भोजन में सोया शामिल करें। ये आपके एस्ट्रोजन हॉर्मोन को बैलेंस करेगा
  • टोफू, सोया चंक्स और सोया दूध का सेवन अवश्य करें
  • अलसी, सूरजमुखी के बीज भी फायदेमंद है
  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी लाभकारी है
  • ओट्स अवश्य खाएं
  • लहसुन भी उपयोगी है
  • दालों का सेवन भी जरूर करें
  • वजन को नियंत्रित करने के लिए पौष्टिक आहार लें

निष्कर्ष

उपर्युक्त सभी नुस्खे (Home Remedies for Unwanted Facial Hair Removal Permanently at Home in Hindi) अनचाहे बालों को हटाने के लिए काफी उपयोगी हैं। यदि आप में से भी किसी ने किसी नुस्खे में से कोई नुस्खा प्रयोग किया है तो अपना एक्सपीरियंस कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – अपर लिप के बाल हटाने के उपाय?

उत्तर – चीनी और नीम्बू के स्क्रब के प्रयोग से आप अपर लिप के बाल है सकते हैं। इसके अलावा अन्य कई घरेलू उपाय जो ऊपर बताये गए हैं, उनके प्रयोग से भी आप अपर लिप के बाल हटा सकते हैं।

प्रश्न – बेसन से चेहरे के बाल कैसे हटाएँ?

उत्तर – बेसन, हल्दी और दही का पेस्ट बनाकर आप अपने चेहरे के अनचाहे बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे उल्टी दिशा में निकालना शुरू करें। पेस्ट के साथ अनचाहे बाल भी टूटने शुरू हो जायेंगे।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article