Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi

सिर में रूसी और खुजली के कारण एवं चमत्कारी घरेलू उपाय | 7 Amazing Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi

Spread the love

सिर में रूसी और खुजली के कारण और चमत्कारी घरेलू उपाय Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi

सिर में रूसी की समस्या से पूरे विश्व में 50% से अधिक वयस्कों की संख्या पीड़ित है। इसके कारण ही सिर में खुजली होने की शिकायत भी हो जाती है। जो महिलाएं या पुरुष काले कपड़े पहनना पसंद करते हैं और उन्हें डैंड्रफ की समस्या (Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi) है तो वे इस परिधान को पहनने से संकोच करते हैं क्यूंकि काले कपड़ों पर रूसी स्पष्ट रूप से दिखाई देती है।

डैंड्रफ की समस्या से पीड़ित व्यक्ति लोगों के बीच जाने संकोच करता है, पार्टी, फंक्शन्स में जाने से कतराता है ताकि उसका डैंड्रफ लोगों को दिखाई न दे जाए और उसे शर्मिंदा न होना पड़े। लेकि आप जानते हैं कोई समस्या हो उसका समाधान भी अवश्य होता है। लेकिन उससे पहले हम जानेंगे कि रूसी क्या है और इसके कारण क्या हैं?

नियमित ऐसा करने से आपके बालों के झड़ने की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी

डैंड्रफ क्या है?

डैंड्रफ यानि बालों में रूसी और कुछ नहीं एक फंगल इन्फेक्शन है, जिसे malassezia कहते हैं। जो हमारे स्कैल्प पर आयल मौजूद होता है, वहां ये फंगस फीड करता है और सफेद गुच्छे बना देता है। फिर वही सफेद गुच्छे पपड़ी के रूप में हमारे माथे पर और कपड़ों पर गिरते हैं। इसे घरेलू उपायों की मदद से ठीक किया जा सकता है। ये एक ऐसी समस्या है जिसकी तरफ ध्यान देने की आवश्यकता है नहीं तो ये बहुत परेशानी खड़ी कर देती है।

डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली के कारण

सर्दियों में डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की समस्या अधिक होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि –

स. कारण
1अच्छे से बालों की सफाई न करना
2तनाव अधिक लेना
3जेनेटिक एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है
4शरीर में पित्त बढ़ने से रूसी की समस्या हो जाती है
5किसी दुसरे की कंघी का प्रयोग कर लेना
6स्कैल्प का ज्यादा तैलीय होना भी रूसी का कारण है
7अलग-अलग प्रकार के हेयर प्रोडक्ट्स प्रयोग करना
8लम्बे समय तक बीमार रहने के कारण
9एक्जिमा और सोरायसिस की वजह से

डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली जड़ से खत्म करने के चमत्कारी घरेलू उपाय (Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi)

डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली होना एक बहुत ही आम समस्या है और समस्या है तो इसका समाधान भी अवश्य है। बस आपको निम्नलिखित घरेलू उपायों को अपनाना है और आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

1. नीम्बू का रस –

नीबू के रस में विटामिन सी पाया जाता है और इसके साथ यदि अमीनो एसिड का कॉम्बिनेशन हो जाए तो ये हमारे स्कैल्प के लिए बहुत ही उपयोगी होता है।

प्रयोग का तरीका – आपको नीम्बू के रस में दोगुना नारियल का तेल मिलाना है और इसे हल्के हल्के अपनी अँगुलियों की सहायता से बालों की जड़ पर लगाना है। आधे एक घंटे बाद बालों को ताजे पानी से धो लें। बालों में से रूसी तो खत्म हो जायेगी, इसके साथ ही बाल मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

2. रीठा –

रीठा एक बहुत ही बढ़िया क्लींजिंग एजेंट है जो बालों की सफाई के लिए और स्कैल्प को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाता है। साथ ही यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी बहुत ही उपयोगी है। इसका प्रयोग करने से डैंड्रफ की समस्या जड़ से ठीक हो जाती है।

प्रयोग कैसे करें – रीठे के छोटे-छोटे टुकड़े करके रात को पानी में भिगो दें। सुबह उन्हें अच्छे से कपड़छान करके बालों और स्कैल्प पर मसलें। इस प्रयोग से बाल लम्बे और घने होने के साथ साथ खुश्की और रूसी मुक्त भी होता हैं। ये प्रमाणित नुस्खा है।

3. गुड़हल के फूल –

गुड़हल के फूल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे उपयोगी तत्व मौजूद होते हैं। ये खुजली और संक्रमण को रोकने में सहायक हैं। साथ ही डैंड्रफ को दूर करने (Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi) में इसका प्रयोग इस तरह करें।

प्रयोग का तरीका – गुड़हल के फूलों को पानी में उबाले और ब्लेंडर में पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में थोड़ा-सा नारियल तेल मिलाएं और अच्छी तरह बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 1 घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से सिर धो लें। ऐसा आपको महीने में 4 बार करना है। स्कैल्प में खुजली, डैंड्रफ जैसी समस्याएं जड़ से खत्म हो जाएंगी।

4. मुल्तानी मिटटी –

मुल्तानी मिटटी में भरपूर मात्रा में प्राकृतिक खनिज पाए जाते हैं और इनमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा की सफाई और उसमें मौजूद तेल को अवशोषित करती है। इसके प्रयोग से खुजली की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।

इसे इस तरह प्रयोग करें – मुल्तानी मिट्टी में खट्टी छाछ मिलाकर उससे बाल धोएं। हफ्ते में 2 दिन इस नुस्खे को अपनाएँ। डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की समस्या (Home Remedies for Dandruff & Itchy Scalp in Hindi) दूर हो जायेगी।

5. मेथी के दाने –

मेथी के अंदर काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों और स्कैल्प के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। इसके प्रयोग से बालों की लगभग हर समस्या का समाधान किया जा सकता है। आइये इसके प्रयोग का तरीका जानते हैं।

प्रयोग कैसे करें – मेथी के दाने (आधा कटोरी) रात को पानी में भिगो दें। सुबह इस पानी को अलग किसी बर्तन में रख लें और मेथी के अंदर 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिलाकर ग्राइंड कर लें ,ग्राइंड करते हुए आपको पानी की आवश्यकता पड़ेगी, उस समय आपने वही बचा हुआ पानी प्रयोग करना हैं जो मेथी से उतारा था। इसके बाद इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 1 सप्ताह में 2 बार और कुल तीन सप्ताह इसका प्रयोग करने से itchy scalp और डैंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जायेगी।

6. कपूर और टंकण भस्म –

कपूर त्वचा की जलन और खुजली को दूर करने के लिए बहुत लाभकारी है और साथ ही टंकण भस्म (सुहागा) भी डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में बहुत उपयोगी है। इसके साथ हमें नारियल तेल, नीम्बू और दही की भी आवश्यकता पड़ेगी नुस्खा तैयार करने कल लिए। आइये जानते हैं प्रयोग का तरीका।

प्रयोग का तरीका – कपूर चने के दाने बराबर, टंकण भस्म (आधा चम्मच), नारियल तेल (1 चम्मच), नीम्बू का रस (2 चम्मच), दही (3 चम्मच) इन सभी चीजों को कांच की कटोरी में डालकर अच्छे मिला लो, इसका घोल (पेस्ट) तैयार हो जाएगा। फिर इस लेप हल्की उँगलियों से स्कैल्प पर मालिश करनी है, बालों पर लगा लें। 40 मिनट तक लगा रहने दो और फिर सिर धो लो। हफ्ते में 2 बार इसका प्रयोग करें और 3 हफ्ते प्रयोग करने पर आपको रिजल्ट भी दिखने लगेगा।

7. नीम –

नीम त्वचा सम्बंदि रोगों और क्लींजिंग के लिए बहुत ही बढ़िया चीज है। इसकी पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी प्रकार के फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने में उपयोगी होते हैं। डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए इसका प्रयोग इस तरह करें।

कैसे करें प्रयोग – नीम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालें और उसमें रीठे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह रीठों में से उसकी गिट्टक निकाल दें और उसे अच्छे से मसल लें और पानी को कपड़े से छान लें, अच्छी झाग बन जायेगी। फिर इस पानी से बालों को धोएं। सारी गंदगी साफ़ हो जायेगी, बाल चमक उठेंगे और किसी प्रकार के डैंड्रफ और खुजली की समस्या नहीं रहेगी। इसका प्रयोग हफ्ते में 3 बार करें, इसका कोई नुकसान नहीं है।

कुछ सामान्य प्रश्नोत्तर

प्रश्न – बालों के स्वास्थ्य के लिए कौनसा विटामिन जरूरी होता है?

उत्तर – बालों और स्कैल्प के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन सी, बी12, जिंक, मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स और खनिज बहुत उपयोगी होता हैं। जो लोग वेजीटेरियन हैं वो सूखे मेवे अपने आहार में जरूर शामिल करें, क्यूंकि इनमें विटामिन बी12 का अच्छा स्त्रोत होता है।

प्रश्न – स्कैल्प में रूखेपन को कैसे दूर करें?

उत्तर – स्कैल्प में रूखापन अक्सर ज्यादा गर्म पानी से नहाने से और तेल बिल्कुल भी न लगाने से हो जाता है। इस वजह से भी सिर में रूसी और खुजली की समस्या हो जाती है। इसके लिए आपको हफ्ते में एक बार बालों में तेल जरूर लगाना चाहिए।

प्रश्न – कौनसा शैम्पू बालों के लिए सबसे अच्छा है?

उत्तर – axiom कंपनी का मुक्ति गोल्ड शैम्पू बालों के लिए बहुत उपयोगी है। इसमें आंवला, शिकाकाई और रीठे का रस है, जो बालों और स्कैल्प के लिए बहुत लाभकारी है। यदि आप घर पर आयुर्वेदिक शैम्पू बनाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको आंवला, शिकाकाई और रीठे का ही उपयोग करना होगा। नित्यानन्दम श्री भी इसी शैम्पू का प्रयोग करते हैं।

इन्हें भी पढ़ें –

सिर में होने वाले मुंहासों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएँ ये आसान प्राकृतिक उपाय

आँखों के नीचे काले घेरे कहीं किसी खतरे की निशानी तो नहीं


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *