Monday, May 23, 2022
Body Healthसीने में दर्द के लिए घरेलू उपाय, कारण और लक्षण | 7...

सीने में दर्द के लिए घरेलू उपाय, कारण और लक्षण | 7 Home Remedies for Chest Pain Hindi

- Advertisement -

7 Home Remedies for Chest Pain Hindi सीने में दर्द के लिए घरेलू उपाय, कारण और लक्षण

अनुचित खान-पान और गतिहीन जीवनशैली ने मनुष्य के शरीर को रोगों का घर बना दिया है। सीने में दर्द भी उसी में से एक है। पैर में गैस बनने से अधिकतर मामलों में सीने में दर्द की शिकायत देखी गयी है। कई बार लोगों को ये लगता है कि सीने में दर्द कहीं हृदय आघात का लक्षण तो नहीं है। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता और अन्य कारणों से भी सीने में दर्द हो सकता है। सीने में दर्द होने पर कोई भी पेनकिलर का प्रयोग न करें क्यूंकि ये हानिकारक हो सकता है। इसलिए हम आपको कुछ सरल घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन पहले जानेंगे कारण।

सीने में दर्द के कारण

सीने में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। आइये जानते हैं –

सीने में दर्द के कारण

सीने में दर्द होना (Seene me dard hona)

सीने में दर्द होने पर छाती में सुई चुभने जैसा अहसास होता है। इसके अलावा छाती के बिल्कुल बीच में यदि दर्द हो और बाएं कंधे की तरफ दर्द जाए तो ये हृदय से संबंधित होता है। यदि अन्य किसी हिस्से में दर्द है और साथ खट्टी डकारें आ रही हैं, सिरदर्द भी हो रहा है तो ये एसिडिटी की वजह से है।

सीने में दर्द होने पर करें ये आसान घरेलू उपाय (Home Remedies for Chest Pain Hindi)

आप घर पर ही कारण और लक्षण को समझकर उपचार कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे –

हरड़ और सोंठ से होगा सीने का दर्द छूमंतर

पेट में गैस बनने की वजह से यदि सीने में दर्द हो रहा है तो सोंठ और हरड़ का चूर्ण एक चम्मच सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से दूर हो जाता है। इसके साथ ही हरड़ बवासीर और उल्टी को ठीक करने में भी लाभकारी है।

लहसुन के रस करेगा सीने के दर्द को दूर

लहसुन में बहुत से औषधीय पीये जाते हैं जो दर्द को चूसने का काम करते हैं। लहसुन का रस निकालकर गाय के घी में मिला लें और फिर इस घी से हल्के हाथों से छाती पर मालिश करें। इससे धमनियों में सूजन या ब्लॉकेज की वजह से यदि दर्द होगा तो वो दूर हो जाएगा।

अदरक और शहद का प्रयोग करता है सीने के दर्द को दूर

यदि सर्दी-खांसी की वजह से सीने में दर्द हो रहा है तो उसमें अदरक और शहद का प्रयोग बहुत ही उपयोगी है। क्यूंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो छाती में जमा कफ को बाहर निकालने में मदद करते हैं और आपको सांस लेने में भी आसानी होती है।

सीने के दर्द में रामबाण है लौकी का रस

लौकी को अच्छे से धोकर काट लें और इसे मिक्सी में दाल दें, इसके साथ ही 5 पत्ते पुदीने के और 7 पत्ते तुलसी के डाल दें और अच्छे से पीस लें। अब इसका रस गिलास में डालें (आधा गिलास) और आधा गिलास पानी मिला लें। फिर इसमें चटकी भर काली मिर्च और सेंधा नमक मिला लें। भोजन करने के 1 घंटे बाद इसका सेवन करें, कोलेस्ट्रॉल की वजह से होने वाले सीने के दर्द में रामबाण है।

नियमित रूप से व्यायाम करें

अपच, कोलेस्ट्रॉल की समस्या या हृदय रोग आदि की वजह से सीने में दर्द होता है। इसके लिए आपको नियमित रूप से 25-30 हल्का व्यायाम अवश्य करना चाहिए। इससे आपके शरीर में उचित ब्लड फ्लो होगा और शारीरिक एवं मानसिक रोगों से छुटकारा मिलेगा।

एक्यूप्रेशर पॉइंट से भी होगा सीने का दर्द दूर

एक्यूप्रेशर पॉइंट से भी सीने के दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए आपको पहले अपने बाएं हाथ की सबसे छोटी ऊँगली को सबसे ऊपरी हिस्से दुसरे हाथ की मदद से 30 सेकंड के लिए दबाना है और छोड़ देना है। फिर ऐसा ही दाएं हाथ की ऊँगली के साथ भी करना है। 10 मिनट तक इस क्रिया को करें।

ध्यान योग

साइंटिफिक रिसर्च ने भी ये माना है कि 15 से 20 मिनट ध्यान करने से भी हृदय की धड़कन स्लो हो जाती है, जिससे सीने में दर्द और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है।

सीने में दर्द होने पर क्या खाएं और क्या न खाएं

सीने में दर्द होने पर अपने आहार का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं क्या खाएं और क्या न खाएं

क्या खाएं –

  • हल्का भोजन करें
  • ज्यादा तरल पदार्थ जैसे सूप, जूस का सेवन करें

क्या न खाएं

  • गरिष्ठ भोजन न करें
  • अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन न करें
  • धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बचें
  • वातवर्धक भोजन न खाएं
  • जंक फ़ूड बिल्कुल छोड़ दें

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – सीने में दर्द होने पर तुरंत क्या करें?

उत्तर – सीने में दर्द होने पर आपको गुनगुने पानी में आधा निम्बू निचोड़कर पीना चाहिए क्यूंकि यदि गैस की वजह से दर्द हुआ तो जल्द ही ठीक हो जाएगा।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article