Sunday, October 2, 2022
Ayurvedic Medicineगर्मियों में सब्जा के सेवन के फायदे जानकर हैरान हो जाओगे |...

गर्मियों में सब्जा के सेवन के फायदे जानकर हैरान हो जाओगे | 4 Health Benefits of Basil Seeds in Hindi

- Advertisement -

सब्जा के फायदे जानकर हैरान हो जाओगे, गर्मियों में जरूर करें सेवन 7 Health Benefits of Basil Seeds in Hindi

बढ़ती गर्मी में हर व्यक्ति कोई अपने शरीर को ठंडक पहुंचाना चाहता है और उसके लिए वो तरह तरह की चीजें ट्राई करते हैं लेकिन आपको ऐसे खाद्य-पदार्थो का चयन करना चाहिए जो ठंडक पहुंचाने के साथ साथ स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाए।

इसी लिए आज हम आपको सब्जा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे फालूदा के बीज के नाम से भी जाना जाता है। ये दिखने में बिल्कुल चिया बीज जैसे दिखते हैं लेकिन इनमें पोषक तत्व चिया बीज के मुक़ाबले ज्यादा होते हैं। इन्हें तुलसी के बीज भी कहा जाता है लेकिन ये भारतीयों घरों में मौजूद तुलसी से भिन्न है।

गर्मियों में आपको एंटी-ऑक्सीडेंट्स युक्त और हाइड्रेट रखने वाले खाद्य-पदार्थों का सेवन करना चाहिए तो इसलिए सब्जा के फायदे जानकार (Health Benefits of Basil Seeds in Hindi) आप हैरान हो जाओगे कि अभी तक हमने इसे क्यों ट्राई नहीं किया।

गजब के फायदे सब्जा के सेवन से (Health Benefits of Basil Seeds in Hindi)

आइये जानते हैं तुलसी के बीज यानि सब्जा (Health Benefits of Basil Seeds in Hindi) के फायदे –

टाइप 2 डायबिटीज को करे कण्ट्रोल

इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ही इसे बेस्ट फ़ूड बनाता है बीपी को नियंत्रित करने और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए। इसके साथ ही ये हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

कब्ज़ से दिलाये राहत

इसमें फाइबर की उच्च मात्रा में आपके पेट और आँतों के लिए बहुत उपयोगी है। इससे आंतों में मौजूद हैल्थी बैक्टीरिया बढ़ते हैं और जो खराब बैक्टीरिया होते हैं उनका शमन होता है। इसके साथ इसका सेवन कब्ज़ की समस्या से राहत दिलाता है।

वेट लॉस में है उपयोगी

ओमेगा 3 फैटी एसिड्स और फाइबर की प्रचुर मात्रा फैट बर्नर की तरह काम करती है। इसके साथ ही इसके सेवन से चयाचपय भी बढ़ता है जिससे आप दिनभर एक्टिव रहते हो और वजन भी नियंत्रित रहता है, क्यूंकि इसके सेवन के बाद पेट भरा लगता है और संतुष्टि हो जाती है।

बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में है फायदेमंद

इसमें पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है जो आँतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को अब्सॉर्ब करके रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि जो लोग एक महीने तक नियमित रूप से सब्जा बीजों (Health Benefits of Basil Seeds in Hindi) का सेवन करते हैं, उनमें 8% तक कोलेस्ट्रॉल की गिरावट दर्ज की गयी है।

इनका सेवन कैसे करें?

चिया बीजों की तुलना में तुलसी के बीजों को चबाना थोड़ा मुश्किल है, इसलिए इन्हें सूखा नहीं खाया जा सकता। इनके सेवन के लिए आपको इन्हें पानी में भिगो देना है, पानी का प्रयोग ज्यादा करें नहीं तो बीज आपस में चिपक सकते हैं।

15 मिनट तक पानी में भिगोने के बाद इन्हें छान लें, आप देखेंगे कि इनका आकार पहले की अपेक्षा लगभग 3 गुना तक बढ़ गया है। इसके बाद इनका प्रयोग आप स्मूथीज, नीम्बू पानी, दही और सूप आदि चीजों में मिलाकर कर सकते हैं।

तुलसी के बीजों में हल्का स्वाद तुलसी का भी आता है और इनका बीज का भाग काला ही रहता है। सब्जा के बीजों को पानी में भिगोकर भी पिया जा सकता है। ये शरीर को काफी ठंडक प्रदान करते हैं।

पोषण पर आधारित

सब्जा ग्लूटेन मुक्त है और आप इसे नित्य अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं क्यूंकि इसमें काफी पोषक तत्व है जो आपकी हेल्थ के लिए उपयोगी हैं। आइये देखिये इनका पोषण मूल्य –

पोषण मूल्य (प्रति 100 ग्राम)तुलसी के बीज
कैलोरी 473
फैट 25 ग्राम
प्रोटीन 20 ग्राम
फाइबर 40.5 ग्राम
कार्ब 42 ग्राम

संभावित दुष्प्रभाव

देखिये किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन करने से वो फायदे की जगह नुकसान ही करती है। ऐसा ही सब्जा के बीजों के साथ भी है।

उच्च मात्रा में फाइबर होने की वजह से अधिक सेवन से सूजन और पाचन संबंधी दिक्क़ते पैदा हो सकती हैं क्यूंकि पेट को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए आपको अपने फाइबर के सेवन को धीरे-धीर बढ़ाना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक है क्यूंकि इसके सेवन से हॉर्मोन के स्तर पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा थाइरोइड की समस्या भी हो सकती है।

निष्कर्ष

तुलसी के बीज फाइबर, खनिज और ओमेगा 3 का उच्च स्त्रोत हैं। इसके काफी स्वास्थ्य लाभ(Health Benefits of Basil Seeds in Hindi) हैं। सब्जा बीज पेय रूप में भारत और एशियाई देशों में लोकप्रिय हैं। गर्मियों में कुल्फी के रूप में इसका सेवन किया जाता है।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article