Sunday, October 2, 2022
Fruits & Vegetablesये 9 फूड्स कैंसर के रोगी को अवश्य खाने चाहिए | Foods...

ये 9 फूड्स कैंसर के रोगी को अवश्य खाने चाहिए | Foods to Fight with Cancer in Hindi

- Advertisement -

ये 7 फूड्स कैंसर के रोगी को अवश्य खाने चाहिए Foods to Fight with Cancer in Hindi

हम जो खाते हैं उसका हमारे शरीर और मन दोनों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसलिए मनुष्य को हमेशा सात्विक भोजन ही करना चाहिए जिससे उसे कम से कम बीमारी होने का खतरा हो।

पिछले कुछ समय से रोग अधिक बड़े हैं जिसमें हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर हैं। इन सबके पीछे का कारण खराब खान-पान और दूषित वातावरण एवं गतिहीन जीवनशैली है।

कई शोधों में ये बात सामने आयी है कि केवल डाइट में कुछ बदलाव करने से आप कई रोगों से बच सकते हैं। ऐसे ही आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे (Foods to Fight with Cancer in Hindi) जो कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।

नोट – जो भी निम्नलिखित फूड्स बताएं जाएंगे, ये किसी भी तरह से कैंसर का इलाज नहीं करते। हाँ ये कैंसर को रोकने में और उससे लड़ने में काफी हद तक फायदेमंद हैं।

ऐसे फूड्स जिनमें एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं (Foods to Fight with Cancer in Hindi)

एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स कैंसर से लड़ने में काफी फायदेमंद होते हैं। आइये जानते हैं –

जामुन

जामुन खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही शरीर के स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन्स, खनिज और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो आपको तंदरुस्त रखने में मदद करता है।

गाजर

कई अध्ययनों में ये बात सामने आयी है कि गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करता है और ये इम्युनिटी को बढ़ाने में भी कारगर है। इसके साथ ही गाजर में विटामिन ए और के की प्रचुर मात्रा होती है जो आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में उपयोगी है।

नट्स

आपको अपने आहार में नट्स को जरूर शामिल करना चाहिए क्यूंकि कई अध्ययनों में ये साबित हुआ है कि नियमित अखरोट खाने से कैंसर से मरने का जोखिम कम हुआ है। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आपके बालों और मस्तिष्क के लिए भी काफी उपयोगी है।

हल्दी

हल्दी में पाया जाने वाल करक्यूमिन एक ऐसा रसायन है जिसमें एंटी-कैंसर प्रभाव होते हैं। कई अध्ययनों में देखा गया है कि करक्यूमिन ने सिर और गर्दन के कैंसर सेल्स को मारने में मदद की और फेफड़े, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर सेल्स के विकास को धीमा करने में भी अच्छा प्रभाव दिखाया है।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपनी डाइट में 1/2 से 3 चम्मच तक पीसी हुई हल्दी शामिल करें और ज्यादा बेहतरी के लिए काली मिर्च का सेवन भी जरूर करें।

टमाटर

टमाटर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर है जो आपकी कोशिकाओं में डीएनए को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है जिससे कैंसर हो सकता है। टमाटर में लाइकोपीन नामक एक यौगिक है जो इसके लाल रंग के लिए जिम्मेदार है और इसमें एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं।

अलसी के बीज

कुछ शोधों से साबित हो गया है कि अलसी के बीज कैंसर कोशिकाओं को मारने और उनके विकास को कम करने के लिए लाभकारी हैं। इसमें फाइबर की उचित मात्रा होती है जो कोलोरेक्टल कैंसर के खिलाफ लड़ने में कारगर है।

आप अलसी को भूनकर इसका चूर्ण बना लें, इसके बाद इसे सलाद पर डालकर या किसी स्मूथी में मिलाकर पीएं या जैसे भी आप इसे अपने आहार में जोड़ना चाहे जोड़ें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी शरीर के अंदर पनपने वाले फ्री रेडिकल्स से आपकी रक्षा करती है, जो कैंसर का कारण बन सकते हैं। क्यूंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है इसलिए ये ट्यूमर सेल्स की ग्रोथ को कम करते हैं। आप प्रतिदिन अपने आहार में एक कप ग्रीन टी जरूर पीएं।

लहसुन

कैंसर में मौजूद एलिसिन कैंसर सेल्स को मारने में मदद करता है और साथ ही ये आपके हृदय संबंधी रोगों को दूर करने में भी फायदेमंद है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि लहसुन के सेवन से पेट संबंधी रोगों का जोखिम कम हो जाता है और साथ ही प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा भी नहीं होता।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां जैसे पालक, साग, बथुआ और ब्रोकोली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स,बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन की अच्छी मात्रा होती है जो कैंसर कोशिकाओं को मारने में और उनकी वृद्धि को रोकने में मददगार होती है।

निष्कर्ष

जैसे जैसे नए शोध हो रहे हैं तो ये बात सामने आ रही कि आपके आहार का आपके कैंसर के खतरे पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। वैज्ञानिकों ने चूहों पर भी कई शोध किये हैं और यही साबित हुआ है कि एंटी-कैंसर फूड्स (Foods to Fight with Cancer in Hindi) खाने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article