Sunday, May 22, 2022
Beautyघर पर बनाएं फेस पैक और पाएं ऑयली स्किन से छुटकारा |...

घर पर बनाएं फेस पैक और पाएं ऑयली स्किन से छुटकारा | 5 Face Pack for Oily Skin Home Remedies in Hindi

- Advertisement -

घर पर बनाएं फेस पैक और पाएं ऑयली स्किन से छुटकारा Face Pack for Oily Skin Home Remedies in Hindi

वैसे तो तेल हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है क्यूंकि ये स्किन को रिंकल्स से बचाता है, त्वचा खुश्क होने से बचाता है और त्वचा को मुलायम भी रखता है। लेकिन जब यह हद से बढ़ जाता है तो त्वचा को चिपचिपा कर देता है और इसकी वजह से धूल-मिटटी आदि स्किन पर जम जाते हैं और रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं।

इसके कारण त्वचा पर मुंहासे और अन्य फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्यूंकि हम आपको ऐसे फेस पैक बताएंगे (Face Pack for Oily Skin Home Remedies in Hindi) जिन्हें आप आसानी से घर पर बनाकर अपनी त्वचा पर लगा सकते हो। लेकिन उससे पहले जानेंगे ऑयली स्किन के कारण।

डार्क underarms से छुटकारा पाने के आसान घरेलू उपाय जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

ऑयली स्किन के कारण

आइये अब जानते हैं आखिर किन कारणों से त्वचा तैलीय हो जाती है –

ऑयली स्किन के कारण

घर पर बनाये ऑयली स्किन के लिए फेस पैक (Face Pack for Oily Skin Home Remedies in Hindi)

घर पर आप अपनी रसोई में मौजूद सामग्रियों की सहायता से ऐसे फेस पैक बना सकते हैं जो आपकी त्वचा से तेल सोखकर उसे ग्लोइंग बना देंगे। आइये जानते हैं –

बेसन-हल्दी फेस पैक

बेसन और हल्दी में त्वचा में से तेल को सोखने के सभी गुण मौजूद होते हैं। बेसन और हल्दी मुंहासों और झाइयों को ठीक करने में भी अति उपयोगी है। इसके साथ ही आपको नीम्बू मिलाना है जो विटामिन सी से भरपूर है और त्वचा को क्लीन करने में काफी मदद करता है। इसका फेस बनाने का तरीका जानें –

प्रयोग का तरीका – 2 चम्मच बेसन, 1/4 चम्मच हल्दी और 2 से 3 चम्मच नीम्बू का रस ताकि अच्छा सा पेस्ट बन जाए। फिर इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और बाद में ताजे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें, ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा।

पुदीने और गुलाब जल का फेस पैक

जहाँ एकतरफ गुलाब जल आपकी त्वचा से तेल को निकालने का काम करता है और वहीँ दूसरी तरफ पुदीने की पत्तियां त्वचा की रंगत को निखारने का। इसके साथ ही पुदीने का रस काले घेरे और मुंहासों से भी निजात दिलाता है। आइये जानते हैं फेस पैक बनाने की विधि –

फेस पैक बनाने का तरीका – 1 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नीम्बू का रस और 20-25 पुदीने की पत्तियां – इन्हें अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ताजे जल से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार करें। आपकी त्वचा तेल मुक्त होकर चमक उठेगी।

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर का रस

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के रस में त्वचा से तेल को अवशोषित करने के सभी गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ-साथ कील-मुंहासे की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है। इसका फेस पैक बनाने का तरीका जानें –

प्रयोग का तरीका – 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, 1 चम्मच टमाटर का रस और आप चाहें तो 1 चम्मच चंदन पाउडर भी मिला सकते हैं। इनको अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं। 15-20 बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार इसका प्रयोग करें। आपकी त्वचा तेल मुक्त होकर दमक उठेगी।

चावल के आटे का फेस पैक

चावल के आटे में फोलिक एसिड होता है जो झुर्रियों को कम करता है और साथ ही अत्यधिक तेल को सोखकर त्वचा के ph को मेन्टेन करता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए आपको गुलाब जल का प्रयोग करना पड़ेगा। आइये जानते हैं कैसे बनाये फेस मास्क –

फेस मास्क बनाने का तरीका – 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों का रस और 1 चम्मच गुलाब जल – तीनों को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें और चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से स्किन को साफ़ कर लें। आप देखेंगे कि त्वचा तेल बाहर निकल गया है और स्किन साफ़ और चमक गयी है।

नीम की पत्तियों का फेस पैक करेगा त्वचा से तेल का अवशोषण

नीम की पत्तियों के रस को जबरदस्त क्लीन्ज़र माना जाता है। ये आपकी त्वचा से तेल जमने के कारण जमी हुई गंदगी को बाहर निकालने में मदद करती हैं और कील-मुंहासे एवं फाइन लाइन्स को घटाती हैं। इसका फेस मास्क बनाने के लिए तरीका ( Face Pack for Oily Skin Home Remedies in Hindi) जानें –

प्रयोग का तरीका – 8-10 ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उसे अच्छे से साफ़ कर लें। फिर इन्हें दौरि सोटे से कूट लें और पेस्ट बना लें। इसमें थोड़ी सी मुल्तानी-मिट्टी मिलाएं और 1/2 से 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और अच्छे से मिक्स करके पेस्ट बना लें। फिर इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाएं, बाद में ताजे पानी से त्वचा धो लें। हफ्ते में 2 दिन प्रयोग करने से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा और त्वचा दमकने लगेगी।

निष्कर्ष

उपर्युक्त फेसपैक( Face Pack for Oily Skin Home Remedies in Hindi) में से कोई एक फेसपैक ही एकबार में प्रयोग करें और कम से कम 4 हफ्तों तक तो प्रयोग करना ही है। तभी आपको पूर्णतया लाभ मिलेगा। लेकिन किसी भी व्यक्ति यदि उपर्युक्त में से किसी उत्पाद से एलर्जी है तो वे किसी अच्छे चिकित्सक की सलाह से ही उसका प्रयोग करे।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न – चेहरे का आयल कैसे खत्म करें?

उत्तर – कच्चा ठंडा दूध चेहरे के आयल को खत्म करने में बहुत लाभकारी है और ph को बैलेंस करने में भी अति फायदेमंद है। आप साबुन के स्थान पर कच्चे ठंडे दूध से ही अपने चेहरे को साफ़ करें।

प्रश्न – क्या तनाव के कारण भी स्किन ऑयली होती है?

उत्तर – जी हाँ, तनाव लेने से भी हमारे होर्मोनेस में बदलाव होते हैं, जो त्वचा को तैलीय बनाते हैं। जिससे फुंसी, ब्लैकहेड्स की समस्या होती है।

प्रश्न – ऑयली स्किन के लिए फेस वाश कौनसा प्रयोग करें?

उत्तर – आप कोई भी आयुर्वेदिक फेस वाश का प्रयोग कर सकते हैं। वैसे हम तो यही कहेंगे कि चेहरे को गीला करें और उसके ऊपर थोड़ा-सा बेसन लगाकर अच्छे से मसलें और चेहरे को धो लें। इससे बढ़िया कोई फेसवॉश नहीं है।

इन्हें भी पढ़ें –

जल्दी बूढ़ा नहीं दिखना चाहते तो आज से ही छोड़ दें इन बुरी आदतों को

दाद का अंत तुरंत करने के लिए करें ये आसान देसी उपाय

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article