Sunday, May 22, 2022
Beautyइन आसान तरीकों से बालों में चिपकी हुई च्युइंगम को आसानी से...

इन आसान तरीकों से बालों में चिपकी हुई च्युइंगम को आसानी से निकालें | Easy Ways to Remove Chewing Gum on Hair Hindi

- Advertisement -

Easy Ways to Remove Chewing Gum on Hair Hindi इन आसान तरीकों से बालों में चिपकी हुई च्युइंगम को आसानी से निकालें

सुंदर, लम्बे और घने बाल हर व्यक्ति की चाहत होते हैं लेकिन जब सिर से बाल झड़ने लगते हैं या बालों में च्युइंग गम चिपक जाने के कारण आपको बुझे मन से बाल कटवाने पड़ें, ये दोनों बातें इंसान को परेशानी में डाल सकती हैं। वैसे अपने-आप तो बालों में बबल गम नहीं चिपकती, किसी व्यक्ति की शैतानी के कारण ही ऐसा होता है। परन्तु बालों में चिपकी हुई गम व्यक्ति को बहुत परेशानी में डाल देती है। इसलिए आज हम आपके लिए ऐसे घरेलू तरीके (Easy Ways to Remove Chewing Gum on Hair Hindi) लाये हैं जिनकी मदद से आप बालों को बिना कटाये च्युइंगम को निकाल सकते हैं।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आसान घरेलू फेस पैक 

बालों से च्युइंगम निकालने के आसान तरीके (Easy Ways to Remove Chewing Gum on Hair Hindi)

कुछ ऐसे सरल तरीके हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से अपने बालों से बबल गम को निकाल सकते हैं।

जैतून का तेल

जैतून के तेल को अपनी उँगलियों की मदद से च्युइंगम पर अच्छे से लगाएं, इससे गम कड़क हो जाती है और उसकी चिपचिपाहट घट जाती है। कम से कम जैतून के तेल को 5-10 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद खुले दांतों वाली कंघी चलाकर च्युइंगम को निकाल लें।

बर्फ का टुकड़ा

दो टुकड़े बर्फ के लें और उसे जिसके बालों पर च्युइंगम चिपक गई है, वहां दोनों टुकड़ों को लगाएं। कुछ-कुछ देर बाद लगाते रहें और अंत में कंघी की सहायता से या उँगलियों से ही खींचकर बाहर निकाल लें।

बिना ट्रिंमिंग के पाएं दोमुंहें बालों से छुटकारा 
टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में मौजूद सोडियम कार्बोनेट च्युइंगम की चिपकने की शक्ति को कम कर देता है और उसे बालों से निकालने में मदद करता है। अपने किसी पुराने ब्रश की सहायता से टूथपेस्ट को बबल गम पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद बालों में कंघी चलाएं, बहुत आसानी से च्युइंगम बाहर निकल जायेगी।

वैसलीन

वैसलीन में लानौलिन अल्कोहल और ग्लिसरीन होता है जो बबल गम को कड़क करके उसकी चिपकने की शक्ति को कम कर देता है। आप रुई की मदद से च्युइंगम वाले स्थान पर वैसलीन लगाएं और कुछ देर बाद उँगलियों से खींचकर गम को बाहर निकाल लें।

गुनगुना पानी

गुनगुने पानी में चिपचिपाहट दूर करने के गुण होते हैं। आपको गुनगुने पानी से प्रभावित क्षेत्र को अच्छे से धोना है और उसके बाद हेयर ड्रायर से बालों को सुखा लेना है। इसके बाद खुले दांतों वाली कंघी बालों में चलाएं, आप देखेंगे (Easy Ways to Remove Chewing Gum on Hair Hindi) कि च्युइंगम कंघी के साथ ही बाहर आ जायेगी।

बालों में बबल गम चिपकने पर क्या न करें?

कई बार जल्दबाज़ी में आप पैनिक हो सकते हैं और गलत निर्णय ले सकते हैं, जिसकी वजह से आपको बाल काटने पड़ सकते हैं। इसलिए कुछ बातें हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए –

  • च्युइंगम को न खीचें – जो चिंगम आपके बालों में चिपक गयी है, उसे एकदम से अपने हाथों से न खीचें। इससे वह अधिक फ़ैल जाएगी और निकालनी मुश्किल हो जायेगी।
  • बाल काटने की जल्दी न करें – जल्दबाज़ी में कई बार आपको कोई रास्ता नहीं सूझता, जिससे आप बाल काटने की जल्दी कर बैठते हैं, ऐसा न करें क्यूंकि पहले आप घरेलू उपाय आजमाकर अवश्य देखें।
  • घबराएं नहीं – कई बार घबराहट में आप च्युइंगम को बालों से अलग करने लग जाते हैं, जिससे चिंगम फ़ैल जाती है ज्यादा मुश्किल हो जाती है। इसके लिए पहले आप चिंगम पर ओलिव आयल या पीनट बटर लगाकर ही चिंगम को निकालने की कोशिश करें।

निष्कर्ष

उपर्युक्त उपायों (Easy Ways to Remove Chewing Gum on Hair Hindi) के द्वारा आप आसानी से चिंगम को बालों से निकाल सकते हैं। इसके बाद आप नार्मल शैम्पू से बालों को साफ़ करें और वापिस अपने बाल स्वस्थ कर सकते हैं।

कुछ सामान्य प्रश्न उत्तर

प्रश्न – बालों में चिंगम चिपक जाए तो क्या करें?

उत्तर – 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर इसे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। कुछ देर बाद कंघी की मदद से चिंगम को बाहर निकाल लें।

प्रश्न – क्या कोका कोला से भी बालों से चिंगम निकाली जा सकती है?

उत्तर – जी हाँ, कोका कोला की सहायता से भी बालों में चिपकी बबल गम को निकाला जा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें –

बालों को तेजी से करना चाहते हैं लम्बा-घना तो करें ये आसान घरेलू प्रयोग

सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के जबरदस्त घरेलू तरीके

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article