Monday, May 23, 2022
Body Healthजानिये भोजन और नींद के बीचा क्या संबंध है और इसे कैसे...

जानिये भोजन और नींद के बीचा क्या संबंध है और इसे कैसे सुधारें | Discover Relationship Between Food & Sleep in Hindi

- Advertisement -

जानिये भोजन और नींद के बीचा क्या संबंध है और इसे कैसे सुधारें Discover Relationship Between Food & Sleep in Hindi

आपने ये बात पर जरूर गौर किया होगा कि कुछ खाद्यपदार्थों के सेवन के बाद नींद आने लगती है। जैसे मैं अपनी बात करूं तो छोले-चावल, राजमा-चावल के सेवन के बाद मुझे तो बहुत नींद आनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा लस्सी पीने के बाद भी नींद आने लगती है। इससे यही बात साबित होती है कि खाने और नींद का कोई गहरा संबंध जरूर है। रात को अच्छी और गहरी नींद के लिए आपको हाई फैट वाला खाना अवॉयड करना चाहिए।

अच्छी नींद के लिए कैसा भोजन करें?

कुछ लोग अक्सर ये शिकायत करते हैं कि उन्हें रात में नींद नहीं आती और यदि आती भी है तो गहरी नींद नहीं आती मायने बीच-बीच में नींद खुलती रहती है। एक सर्वे के अनुसार ये बात सामने आयी है कि 70% लोगों को रात को सोने में मुश्किल होती है क्यूंकि वे भरपेट भोजन कर लेते हैं और सोने के बीच अंतर् भी काफी कम होता है।

इस वजह से मनुष्य के शरीर में कई लक्षण प्रकट होने लगते हैं जैसे उसे थकान अधिक महसूस होने लगती है, चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है, कार्य करने की क्षमता घटने लगती है और एकाग्रता में भी कमी आती है। ये ही नहीं, हृदय रोगों का खतरा भी ज्यादा हुआ है जिन लोग को नींद अच्छे से नहीं आती।

भोजन और नींद : क्या चीजें छोड़नी चाहिए? (Discover Relationship Between Food & Sleep in Hindi)

आपको अच्छी और गहरी नींद के लिए अपने स्वास्थ्य का ख़ास ख्याल रहना चाहिए जैसे कि नित्य व्यायाम करें चाहे कुछ कदम ही चलें लेकिन एक जगह बैठें न रहे। इसके अलावा उचित और पोषक आहार रात की नींद के लिए बहुत जरूरी है।

ज्यादा देर से पचने वाले और अधिक वसा युक्त भोजन रत को न खाएं क्यूंकि इन्हें पचाने में आपके लिवर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। जैसा कि रात को कोई काम भी नहीं करना होता, इसलिए अधिक भोजन करने से बेचैनी होती है और नींद आने में मुश्किल होती है। तो आपको समझना होगा कि कौनसे फ़ूड अवॉयड करें जिससे भोजन और नींद में समंजस्यपूर्ण संबंध बने।

घी, मक्खन, आइसक्रीम, दूध, चॉकलेट, डेयरी उत्पाद, मीट, उच्च सोडियम, कैफीन और ऊर्जा पेय। इसके अलावा अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन, सॉसेज और प्रोसेस्ड फ़ूड को अवॉयड करें।

क्या खा सकते हैं?

पकी हुई सब्जियां, सूप, उबली हुई दाल, खिचड़ी, बादाम और शहद का सेवन कर सकते हैं, दलिया भी उपयोगी है।

आप अन्य किन तरीकों से अपनी नींद में सुधार ला सकते हैं?

आप अपने कैफीन के प्रयोग को नियमित करें। इसके अलावा स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम और अनुकूल वातावरण होना चाहिए बेहतर नींद के लिए। आपको योग निद्रा का भी प्रयोग करना चाहिए क्यूंकि इससे नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा।

नींद के लिए वातावरण : बेहतर नींद के लिए साफ़-सुथरा कमरा हो, शांत और अँधेरा हो। अपने दिमाग की शांति के लिए मधुर संगीत सुने। इसके अलावा किताबें भी पढ़ सकते हैं।

नियमितता : नित्य ही एक ही समय पर सोएं, मोबाइल आदि उपकरणों को अपने से दूर रखें और हवादार कमरा हो जिसमें मछरों के आने का कोई स्थान न हो। यदि मच्छर हैं तो मच्छरदानी लगाकर सोएं।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article