Monday, May 23, 2022
Beautyहोठों को काला बनाती ये चीजें, जानिये होठों का कालापन दूर करने...

होठों को काला बनाती ये चीजें, जानिये होठों का कालापन दूर करने का उपाय

- Advertisement -

होठों का कालापन दूर करने का उपाय

यदि चेहरे की मुखाकृति की बात की जाए तो होठों का अहम स्थान आता है क्यूंकि होठों से ही प्यार ही शुरुआत होती है। इसलिए इनकी केयर करना हर इंसान का कर्तव्य भी है। गुलाबी और पतले होंठ चेहरे की सुंदरता में चार-चाँद लगा देते हैं। लेकिन अधिक धूप में फिरने से या पानी की कमी के कारण ये काले और रूखे हो जाते हैं। आइये आपको बताते हैं कि किन कारणों से होठों में कालापन आता है और किन घरेलू उपायों (होठों का कालापन दूर करने का उपाय) से आप इन्हें गुलाबी और मुलायम बना सकते हैं।

मसूड़े फूलने के कारण और आसान घरेलू उपाय जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

लिप्स काले होने के कारण

शारीरिक रोग की वजह एवं इंसान की कुछ स्वयं की गयी गलतियों के कारण होठों में कालापन आ जाता है। आइये जानते हैं –

  1. बाहरी कारण –
  • धूम्रपान करना – जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं और खासकर बीड़ी पीते हैं, उनके होठों का रंग काला पाया जाता है क्यूंकि इसमें मौजूद रस्याण और निकोटिन लिप्स की रक्त वाहिकाओं को कमजोर कर देती है जिससे ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।
  • सूर्य की रोशनी में ज्यादा रहना – कुछ लोगों का काम ही ऐसा होता है कि उन्हें अधिक देर सूर्य की रोशनी में रहना पड़ता है, जिससे स्किन टैन हो जाती और होठों का रंग भी काला पड़ जाता है।
  • कॉस्मेटिक्स का अधिक प्रयोग – ज्यादातर लिपस्टिक का प्रयोग लड़कियां ही करती हैं ज्यादा लम्बे समय तक लिपस्टिक लगाने से भी होठों का रंग काला होता है। कई महिलाओं को तो लिपस्टिक से एलर्जी भी होती है।

2. दवाओं की वजह से –

जो लम्बे समय से बीमार हैं और दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो इस वजह से भी होंठ काले हो जाते हैं। इन दवाओं में सबसे कॉमन जो हैं वो है मलेरिया की दवाई, फोड़े-फुंसी को ठीक करने की कोई क्रीम या दवाई और एंटी-कैंसर दवाइयों से भी होंठ काले होते हैं।

3. त्वचा का संक्रमण –

कुछ ऐसे त्वचा संबंधी रोग हैं जिनकी वजह से होंठ काले हो जाते हैं जैसे कि हर्पीस संक्रमण और शरीर पर पर्पल रंग के चकत्ते होना जिसे लाइकेन प्लानस कहते हैं, इनकी वजह से भी होंठ काले हो जाते हैं।

4. शरीर में आयरन की कमी होना या अधिकता होना

5. अनुवांशिक कारणों से

लिप्स पिंक करने के घरेलू उपाय (होठों का कालापन दूर करने के उपाय)

होठों का कालापन दूर करने के लिए और उन्हें गुलाबी करने के लिए कुछ साधारण से घरेलू उपाय हैं, जिन्हे आप अवश्य आजमाकर देखिए। ये उपाय आपके होठों को गुलाबी करने के साथ ही मुलायम भी करेंगे।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में जितना त्वचा के लिए उपयोगी है, उतना ही आपके लिप्स के लिए भी फायदेमंद है क्यूंकि इसमें त्वचा को नमी प्रदान करने वाले सभी गुण मौजूद होते हैं। इसके साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त ये संक्रमण को दूर करने में भी लाभकारी है। होठों को जवां बनाने के साथ ही उनका कालापन दूर करने में भी अत्यंत लाभप्रद है। रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को होठों पर अच्छे से लगाकर सोएं।

नोट – एलोवेरा जेल ताजा निकाला हुआ हो।

सरसों का तेल नाभि में डालें

नाभि में सरसों का तेल डालने से जोड़ों के दर्द से तो निजात मिलती है साथ ही ये त्वचा को निखारने और दाग-धब्बों को हटाने में भी फायदेमंद है। उपर्युक्त नुस्खे के साथ ही रात को सोते समय दो बूँदें सरसों के तेल की नाभि में डालकर सोएं। होठों का कालापन दूर होने के साथ ही वे अपने प्राकृतिक रंग में आ जाएंगे।

बादाम रोगन

विटामिन इ से युक्त बादाम रोगन त्वचा को निखारने के साथ ही होठों को गुलाबी करने में भी उपयोगी है। ये आपको सूर्य से निकलने वाली uv रेज़ भी बचाता है और होठों को फटने भी नहीं देता। धूम्रपान करने की वजह से जो रक्त वाहिकाएं ब्लॉक हो गयी हैं, उन्हें भी ठीक कर देता है और होठों को जवां और गुलाबी (होठों का कालापन दूर करने का उपाय) बना देता है।

इन आसान तरीकों से बालों में चिपकी हुई चिंगम आसानी से बाहर निकल जायेगी

गुलाब की पंखुड़ियां

2-3 गुलाब के फूल लेकर उनकी पंखुड़ियों को तोड़ लें और चट्टू में अच्छे से कूट लें। इसके अंदर 1/2 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और 8 से 10 बूँदें नीम्बू की निचोड़ लें। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके किसी शीशी की डिब्बी में बंद करके रख दें। रात को सोने से पहले इस मिश्रण की कुछ बूँदें अपने होठों पर अच्छे से लगाएं और रातभर लगा रहने दें। 15 दिनों में ही होंठ गुलाबी होने लगेंगे।

क्यों है फायदेमंद – क्यूंकि गुलाब की पंखुड़ियों का प्राकृतिक रंग गुलाबी होता है और ये लिप्स को नमी भी प्रदान करता है। इसके साथ ही ग्लिसरीन का भी यही काम है। नीम्बू में ब्लीचिंग तत्व पाए जाते हैं जो होठों का रंग लाइट करने में मददगार होते हैं। इसलिए इन तीनों का मिश्रण होठों को गुलाबी करने के साथ ही नरम और खूबसूरत भी बनाता है।

मलाई का प्रयोग करेगा होठों का कालापन दूर

दूध से ताज़ी मलाई उतारें और इसे अपने होठों पर लगाएं। ये आपके लिप्स को नमी पहुंचाने के साथ ही सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणों से भी बचाती है क्यूंकि इसमें विटामिन डी, बी12, आयरन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि ये सभी घरों में बहुत आसानी से पाई जाती है। इसे आप लम्बे समय तक भी होठों पर लगा सकते हैं और चाहे तो 10 मिनट बाद ही होंठ धो दें।

चकुंदर का रस

यदि आपने कभी चकुंदर खाया हो या उसका रस पीया हो तो आपने देखा होगा कि आपके दांत और जीभ लाल हो जाते हैं क्यूंकि इसमें प्राकृतिक लाल रंग पाया जाता है। यही कारण है कि इसे होठों को गुलाबी करने के लिए प्रयोग किया जाता है। आपको इसका रस निकालकर सीधा अपने होठों पर लगाना है और 20 मिनट बाद धो लेना है। इससे आपके होठों की मृत कोशिकाएं पुनर्जीवित होंगी और होंठ लाल होंगे।

नोट – चकुंदर के रस के साथ आप चाहे तो पुदीने का और नीम्बू का रस भी मिला सकते हैं।

प्राणायाम

कपालरंध्रधौति, कपालभाति और उज्जायी प्राणायाम अवश्य करें। इससे आपकी त्वचा निखरेगी और होंठ भी खूबसूरत एवं स्वस्थ रहेंगे। चाहे जैसा भी मौसम हो आपके होंठ न फटेंगे और रूखे होंगे।

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए घर पर बनाये आसान फेस पैक

निष्कर्ष

होठों का कालापन हटाने के लिए उपर्युक्त जो भी नुस्खे (होठों का कालापन दूर करने का उपाय) बताये गए हैं ये बहुत ही लाभकारी हैं और कई लोगों को इससे अच्छे रिजल्ट्स भी मिले हैं। क्यूंकि अब हर व्यक्ति की स्किन अलग होती है इसलिए किसी भी नुस्खे को प्रयोग से पहले अपने स्किन केयर डॉक्टर से अवश्य पूछे। धन्यवाद।

कुछ सामान्य प्रश्नोत्तर

प्रश्न – होठों का कालापन दूर करने की क्रीम कौनसी है?

उत्तर – आपको पहले घरेलू उपाय ही प्रयोग करने चाहिए क्यूंकि क्रीम कोई भी हो उसमें थोड़े बहुत केमिकल्स तो जरूर होते हैं और वो आपके होठों के लिए उत्तम नहीं है।

प्रश्न – क्या नारियल तेल से होंठ गुलाबी हो सकते हैं?

उत्तर – तेल में नमी प्रदान करने वाले गुण मौजूद होते हैं जो आपके लिप्स को हाइड्रेट रखेंगे, जिससे उनकी प्राकृतिक रंगत नहीं जायेगी। नारियल तेल को 20 मिनट तक लगाने से आपके होठों का प्राकृतिक रंग वापिस आने लगेगा।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article