Home Remedies for Gastric Headahce in Hindi

सिर पर गैस चढ़ने के कारण और घरेलू उपचार | Home Remedies for Gastric Headache in Hindi

Spread the love

सिर पर गैस चढ़ने के कारण और घरेलू उपचार Home Remedies for Gastric Headache in Hindi

पेट में गैस बनना आम बात है लेकिन जब ये गैस गुदा मार्ग से निष्कासित होने के बजाय ऊपर चढ़ने लगती है तो सिर दर्द का कारण बनती है।

जैसे कि आजकल के खाने-पीने के अधिकतर पदार्थों में केमिकल्स और pesticides का अधिक प्रयोग होने लग गया है और ऊपर से मार्किट में मिलने वाला जंक फ़ूड भी पेट में गैस बनने का कारण है।

पेट में गैस कैसे बनती है?

गैस तब बनती है जब भोजन अच्छे से नहीं पचता या पेट के अंदर गल-सड़ जाता है। क्यूंकि कई बार हम अच्छे से भोजन को चबाकर नहीं खाते और भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से भी गैस बनती है।

न करें ये गलतियां नहीं तो जल्दी बूढ़े होने से कोई नहीं रोक सकता

सिर पर गैस चढ़ने के कारण

सिर पर गैस निम्नलिखित कारणों से चढ़ती है। आइये उन्हें जानते हैं –

1खाना खाने के एकदम बाद भारी वजन उठाना
2सुबह देर से नाश्ता करने के कारण
3अधिक ठंडा पानी पीना
4ज्यादा देर खाली पेट रखने के बाद अधिक मात्रा में खा लेना
5ऑक्सीजन की कमी के कारण
6गुदा भाग को बार-बार संकुचित करना
7अधिक मात्रा में सॉफ्ट ड्रिंक्स या सोडा पीना
8ज्यादा मिर्च-मसाले वाला भोजन करना
9शरीर में पित्त बढ़ने के कारण
10हमेशा सोचते रहने पर (Overthinking)
11भोजन के बाद मोबाइल या टीवी न देखें और न भोजन करते हुए

घरेलू उपचार जो गैस की वजह से होने वाले सिर दर्द से देंगे राहत | Home Remedies for Gastric Headache in Hindi

जब गैस सिर पर चढ़ती है तो बहुत तेज सिर दर्द होता है, इसके लिए हमें घरेलू उपाय ही अपनाने चाहिए न कि कोई पेनकिलर क्यूंकि पेनकिलर से पेट खराब होने का खतरा रहता है।

1. समय से भोजन करें

जब हम अधिक देर तक भूखे रहते हैं तो उस वजह से भी हमारे पेट में गैस बन जाती है और यही गैस सिर पर चढ़ने के कारण सिर दर्द करती है।

इसलिए हमेशा अपना नाश्ता, लंच और डिनर का समय फिक्स रखें और जहाँ तक संभव हो नित्य उसी समय पर भोजन करें।

2. खुली हवा में घूमें

कई बार ऑक्सीजन की कमी के कारण भी सर में भारीपन हो जाता है। अक्सर काम के सिलसिले में हम बंद कमरे में बैठे रहते हैं या AC नीचे बैठे रहते हैं, जिस कारण पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन सिर तक नहीं पहुंचती।

आपको खुले मैदान जहाँ पेड़-पौधे हों, वहां 15-20 min अवश्य घूमना चाहिए। आप ये महसूस करेंगे कि धीरे-धीरे आपका सिर हल्का हो रहा है और सारी गैस गुदा मार्ग से बाहर निकल रही है।

3. अजवाइन और काला नमक

यदि गैस की वजह से सिर फटा जा रहा है तो अजवाइन 5 ग्राम, काला नमक आधा चम्मच के ऊपर थोड़ा सा देसी घी डालें और इस मिश्रण को गुनगुने पानी के साथ लें।

कुछ ही क्षण में सारी वायु गुदा मार्ग से बाहर निकल जायेगी या हो सकता है आपको शौच भी जाना पड़े। लेकिन आपका सिर दर्द बिल्कुल ठीक हो जाएगा।

4. मीठे आम का रस

भोजन यदि ठीक से हजम नहीं होता और खाते ही पेट में गैस बन जाती है जिस वजह से सिर में भारीपन हो जाता है तो इसके लिए आपको मीठे आम का रस 20 ग्राम और सोंठ 2 ग्राम पीसकर अच्छे से मिला लें और सुबह खाली पेट पेट पीएं।

5. नीम्बू

गर्मियों के दिनों में यदि गैस की वजह से सिर चकराता हो या भारीपन हो तो एक प्याली कोसे पानी (न ज्यादा गर्म न ज्यादा ठंडा) में नीम्बू निचोड़कर आठ दिन तक पिलायें। आश्चर्यजनक लाभ होगा।

6. हफ्ते में 1 दिन उपवास करें

आयुर्वेद के अनुसार यदि हम एक दिन हफ्ते में उपवास रखते हैं या सिर्फ फलाहार लेते हैं तो हमारे शरीर के 99% रोग खत्म हो जाते हैं। उपवास रखने से हमारे पेट, लिवर और आँतों को आराम मिलता। उनकी फंक्शनिंग अच्छी होती है जो हमें रोगों से मुक्त रखती है।

उपवास रखने पेट में गैस बनने की समस्या जड़ से खत्म हो जाती हैं और जब गैस ही नहीं बनेगी तो गैस्ट्रिक सर दर्द भी नहीं होगा।

7. कपालभाती और अनुलोम-विलोम

कपालभाती क्रिया योग आपके पेट में गैस की समस्या नहीं होने देगी और कब्ज़ की दिक्कत से छुटकारा दिलाएगी। कहते हैं कपालभाती करने से 99.9% रोग ठीक हो जाते हैं और आप पूर्णतया स्वस्थ हो जाते हैं।

अनुलोम-विलोम आपके शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करेगा। साथ ही गैस की वजह से होने वाली सांस की दिक्कत को ठीक करेगा और फेफड़ों के फंक्शन को भी दुरूदत्त करेगा।

सिर में गैस बनने के लक्षण

  • जी मचलाना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • उल्टी (vomit) आना
  • चक्कर आकर गिर जाना
  • अत्यधिक बेचैनी होना
  • बहुत तेज सिर दर्द होना

निष्कर्ष

क्या आपको भी कभी सिर पर गैस चढ़ी है और उस वजह से सिर दर्द हुआ है? आपने उस समय कौनसे से उपाय किये? आप चाहे तो आप भी अपना नुस्खा कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं।

प्रश्न- सिर दर्द में तुरंत राहत कैसे पाएं?

उत्तर- एक गिलास गुनगुना पानी पीने से सिर दर्द तुरंत ठीक हो जाता है और दोनों कानों को तर्जनी उंगली से बंद करने पर भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

प्रश्न- पेट में गैस बनने से कैसे रोकें?

उत्तर- खाना खाने से पहले अपने सूर्य स्वर (राइट नॉस्ट्रिल) चालू कर लें जिससे जठराग्नि प्रदीप्त हो जायेगी और खाना जल्दी हजम हो जाएगा जिससे पेट में गैस नहीं बनेगी और हाँ भोजन के तुरंत बाद पानी न पियें, ये विष के समान है।

इन्हें भी पढ़ें –

आयुर्वेद में है टीबी का सम्पूर्ण इलाज, चरक संहिता के ये उपाय आपको काफी लाभ देंगे

कब्ज़ के कारण, लक्षण और देसी इलाज

क्यों होता है पुरुषों के टेस्ट्स में दर्द, जानिये इसके कारण और घरेलू उपचार


Spread the love

5 thoughts on “सिर पर गैस चढ़ने के कारण और घरेलू उपचार | Home Remedies for Gastric Headache in Hindi”

  1. Pingback: थकान और सुस्ती के कारण व इसे दूर करने की आयुर्वेदिक दवा | Susti or Thakan ke karan

  2. Pingback: कमर का मणका खिसकना (Spondylolisthesis) ठीक करें इन आसान घरेलू उपायों से | Spondylolisthesis Home Remedies in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक संह

  3. Pingback: इस routine को अपनाने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे | Daily Hair Care Routine For Hair Growth in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

  4. Pingback: जिका वायरस का इतिहास, लक्षण और रोकथाम के घरेलू उपाय | Zika Virus Symptoms & Prevention in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

  5. Pingback: बच्चे के पेट दर्द के भारतीय घरेलू उपचार | Indian Home Remedies For Stomach Pain for Child in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *