Thursday, January 26, 2023
Beautyसर्दियां आते ही शुरू हो जाती है डैंड्रफ की समस्या तो करें...

सर्दियां आते ही शुरू हो जाती है डैंड्रफ की समस्या तो करें ये आसान देसी उपाय

- Advertisement -

डैंड्रफ की समस्या तो करें ये आसान देसी उपाय – सर्दियां शुरू होते ही त्वचा की खुश्की से लेकर डैंड्रफ की समस्या शुरू हो जाती है। इसी कारण से फिर बालों के झड़ने, दो मुंहें बाल और सफेद बालों की परेशानी भी जन्म लेती है।

शुरुआत में ही डैंड्रफ को खत्म करने के लिए आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए ताकि ये परेशानी आगे जाकर बड़े न। यदि घरेलू उपायों से भी इसका उपचार ना हो पाए तो आपको चिकित्सक को अवश्य दिखाना चाहिए।

सिर में डैंड्रफ के कारण

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के कारण सबसे ज्यादा डैंड्रफ की समस्या होती है। इसके अलावा अन्य कई कारण हैं, आइये जानते हैं –

स. कारण
1 सर्दियों में टोपी और स्कार्फ़ पहनने की वजह से
2 बालों में तेल न लगाने से
3 अच्छे से बालों की सफाई न करना
4 पोषक तत्वों की कमी के कारण
5 ‘मैलेसेजिया’ फंगस के कारण
6 प्रदूषण और गंदगी की वजह से
7 लम्बे समय से दवाइयों का सेवन करने के कारण

डैंड्रफ की समस्या तो करें ये आसान देसी उपाय

आपके घर में ही ऐसे कई उत्पाद मौजूद हैं जो आपके डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने में आपकी मदद करेंगे। बस आपको उन्हें प्रयोग करने का तरीका पता होना चाहिए। आइये जानते हैं –

नारियल तेल और नीम्बू का रस

नारियल तेल से त्वचा का रूखपन दूर होता है जो रूसी का प्रमुख कारण है और नीम्बू का रस स्कैल्प की अच्छे से सफाई करता है। इन दोनों का मिश्रण स्कैल्प और बालों में लगाने से बालों में चमक बढ़ती है और डैंड्रफ का खात्मा होता है।

प्रयोग कैसे करें – एक चम्मच नारियल तेल में आधा चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं और इसे उँगलियों की सहायता से स्कैल्प और बालों पर लगाएं। ऐसा हफ्ते में तीन बार अवश्य करें, रूसी गायब होगी और बालों में चमक भी बढ़ेगी।

दही लगाने से मिलेगा डैंड्रफ से छुटकारा

दही लगाना बालों की ग्रोथ करने के साथ ही डैंड्रफ को भगाने के लिए भी उपयोगी है लेकिन इसका एक नुकसान होता है कि सारा दिन बालों पर मक्खियां भिनभिनाती रहती है। परन्तु रूसी को भगाने के लिए ये एक कारगर उपाय है।

प्रयोग का तरीका – स्नान से आधा एक घंटा पहले बालों पर अच्छे से दही का लेप लगा लें और उसके किसी अच्छे आयुर्वेदिक शैम्पू से बालों को धो लें। हफ्ते में एक दिन करने से भी बहुत लाभ मिलेगा।

एलोवेरा का करें प्रयोग डैंड्रफ को दूर करने में

एलोवेरा जेल औषधीय गुणों से भरपूर है जो खासतौर पर स्कैल्प पर फंगस के कारण होने वाली रूसी को दूर करने में सहायक है। इसे प्रयोग करना भी आसान है, आइये जानते हैं तरीका –

प्रयोग कैसे करें – एलोवेरा जेल को बालों और स्कैल्प पर 15-20 मिनट के लिए अच्छे से लगाएं और फिर धो लें। हफ्ते में 3 बार ऐसा करने से डैंड्रफ से मुक्ति मिलेगी।

टी ट्री तेल डैंड्रफ को करे फेल

ये तेल फंगस को हटाकर डैंड्रफ का खात्मा करने में काफी उपयोगी होता है और इसे लगाने से स्कैल्प में रूखेपन की समस्या भी दूर होती है। आइये जानें इसका प्रयोग कैसे करें –

प्रयोग का तरीका – 5-7 बूँदें सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं या इसके अलावा अपने शैम्पू में 10-15 बूँदें मिलाएं और बालों को धोएं, ये एक कंडीशनर की तरह काम करेगा और बालों से रूखापन हटाएगा जिससे डैंड्रफ नहीं होगा।

मेथी का प्रयोग करेगा डैंड्रफ को दूर

झड़ते बालों में मेथी का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है और जिन लोगों के स्कैल्प में खुजली की समस्या है उनके लिए मेथी वरदान है। इसे प्रयोग करने का तरीका कुछ इस प्रकार है –

प्रयोग कैसे करें – रातभर मेथी को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर स्कैल्प पर लगाएं। सूखने के बाद बालों को किसी आयुर्वेदिक शैम्पू से धोएं, हफ्ते में एक दिन इसका प्रयोग अवश्य करें। महीने में डैंड्रफ की समस्या खत्म होगी।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article