Friday, January 27, 2023
Body Healthजानें सर्दियों में क्यों होते हैं हाथ-पैर सुन्न और किचन की ये...

जानें सर्दियों में क्यों होते हैं हाथ-पैर सुन्न और किचन की ये चीजें कैसे करेंगी इस समस्या को ठीक

- Advertisement -

सर्दियों में क्यों होते हैं हाथ-पैर सुन्न – सर्दियों में हाथ-पैर सुन्न होना आम बात है क्यूंकि इन दिनों खून का प्रवाह कम हो जाता है और ठंडी के कारण वेन्स में खून रुक जाता है। यदि ये समस्या ज्यादा सता रही है तो आपको इसे नजरअंदाज किये बिना डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

खून का प्रवाह कम होने से कई बार हाथ-पैरों में दर्द भी होने लगता है। जिन लोगों को पहले से डायबिटीज, गठिया और हृदय संबंधी रोग हैं, उन्हें ज्यादा तकलीफ होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ घरेलू टिप्स अपनाने चाहिए।

ध्यान से पढ़ें – खसरा रोग के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

हाथ-पैर सुन्न होने के कारण

लगातार एक ही जगह पर काफी देर बैठे रहने से हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या होने लगती है। ठंड के दिनों में ऐसा इसलिए ज्यादा होता है क्यूंकि रक्त प्रवाह इन दिनों शरीर में कम होने लगता है।

घरेलू उपाय जो हाथ-पैर सुन्न की समस्या को ठीक करेंगे

ठंडी के दिनों में आपको व्यायाम के साथ कुछ घरेलू नुस्खे भी करने चाहिए जिससे हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या को ठीक किया जा सके। आइये जानते हैं कुछ आसान घरेलू उपाय –

नारियल तेल से करें हाथ-पैरों की मालिश

नारियल तेल को हल्का गर्म करके अपने हाथों-पैरों की मसाज करें। इससे ठंडी में जो खून का प्रवाह कम हो जाता है, वह ठीक होगा और हाथ-पैर सुन्न भी नहीं होंगे। इसके अलावा गुनगुने पानी में पैर डुबोकर कुछ देर बैठने से भी सुन्नपन दूर हो जाता है।

योगासन

सर्दियों के दिनों में हाथ-पैर सुन्न होना कोई बड़ी बात नहीं है और इसके लिए आपको सर्वांगासन और शीर्षासन करना चाहिए क्यूंकि इससे खून विपरीत दिशा में जायेगा और प्रत्येक अंग तक पहुंचेगा, जिससे हाथ-पैर सुन्न होने जैसी समस्या बिल्कुल ठीक हो जाएगी।

हल्दी का सेवन है फायदेमंद

हल्दी को देसी एंटीसेप्टिक भी कहा जाता है और ये शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग की जाती है। यदि आप भोजन में किसी भी प्रकार से हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको हाथ-पैर सुन्न होने या दर्द होने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

हाई हील्स न पहनें

ये खासतौर पर महिलाओं के लिए उपाय है क्यूंकि ज्यादातर महिलाएं ही हाई हील्स पहनती हैं जिस वजह से उन्हें पैरों में दर्द और सुन्न होने की समस्या होती है।

लगातार एक स्थान पर न लेटें न बैठें

लगातार एक ही स्थान पर बैठने से या लेटने से खून का प्रवाह कम होने लगता है। इसलिए यदि आप कोई कार्य भी कर रहे हैं तो बीच-बीच में उठकर चल लेना चाहिए। सोते समय भी करवटें बदलते रहें और हाथ को सिर के नीचे रखकर न सोएं, इससे हाथ जल्दी सुन्न हो जाता है।

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article