Tuesday, October 4, 2022
Beautyइन 7 आदतों को जल्दी छोड़ें नहीं तो कम उम्र में बूढ़ा...

इन 7 आदतों को जल्दी छोड़ें नहीं तो कम उम्र में बूढ़ा दिखने लगेंगे | Aging Faster Signs in Hindi

- Advertisement -

इन 7 आदतों को जल्दी छोड़ें नहीं तो कम उम्र में बूढ़ा दिखने लगेंगे Aging Faster Signs in Hindi

कम उम्र में कौन बूढ़ा दिखना चाहता है? इसका सीधा सा उत्तर है कोई भी नहीं। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते और स्ट्रेस ज्यादा लेते हैं। जिसके कारण बुढ़ापा कम उम्र में ही उन्हें अपना शिकार बना लेता है। बुढ़ापा शरीर के कई हिस्सों पर साफ़ नज़र आ जाता है जैसे बालों का झड़ जाना और समय से पहले सफेद होना, चेहरे पर झुर्रियां, शारीरिक कमजोरी, आखों की रोशनी का काम होना आदि।

हमें इन लक्षणों को रोकने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना होगा और कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं जिन्हें सदा के लिए छोड़ना होगा –

कम उम्र में बूढ़ा बना देती हैं ये आदतें (Aging Faster Signs in Hindi)

छोटी उम्र में बूढ़ा दिखना जिसे मेडिकल टर्म में premature aging भी कहते हैं, इससे बचने के लिए आज से ही इन बुरी आदतों को छोड़ने का प्राण करें –

1. रात में जागना

कई लोग रात में जागकर टीवी देखते या मोबाइल चलाते हैं जो बहुत ही हानिकारक है। देखिये परमात्मा ने रात विश्राम के लिए और दिन काम करने के लिए बनाया है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग रात को देर तक जगते हैं उनका दिमाग डिस्टर्ब हो जाता है और भूलने की बीमारी भी हो जाती है। इससे आँखों के नीचे काले घेरे र झुर्रियां की समस्या भी होती है, जो उम्र से पहले बूढ़ा होने के लक्षण हैं।

2. भोजन के तुरंत बाद पानी पीना

वाग्भट्ट जी ने अष्टांग हृदयम में स्पष्ट तौर पर कहा है कि भोजन के तुरंत बाद पानी पीना विष पीने के समान है। इसका कारण है कि भोजन अमाशय में जाने के बाद अग्नि प्रदीप्त करता है जो भोजन पचाने में सहायक है और पानी उस अग्नि को बुझा देता है जिससे भोजन सड़ जाता है और रोग उत्पन्न करता है। ऐसा करने से पेट सम्बन्धी रोग हो जाते हैं और पेट खराब होने से चेहरा, दांत और बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे मनुष्य समय से पहले बूढ़ा दिखता है।

3. छोटी-सी बात पर स्ट्रेस लेना

कुछ लोग तो इतने सेंसिटिव होते हैं कि उन्हें छोटी सी कोई बात कह दो तो वो उसे सारा दिन सोचते रहेंगे और स्ट्रेस लेते रहेंगे। तनाव लेने से मानसिक बीमारी के साथ शारीरिक दुर्बलता भी आती है, जिससे आपकी कार्य करने की क्षमता पर असर पड़ता है। जिससे आपकी शारीरिक उम्र वास्तविक उम्र से अधिक हो सकती है।

4. स्मोकिंग करना

कुछ लोग तो स्वैग के चक्कर में स्मोकिंग करना शुरू करते हैं जिससे बाद में वह उसके आदि हो जाते हैं। और लगातार स्मोकिंग करने से शरीर में ब्लड फ्लो कम हो जाता है जिससे आपके चेहरे को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और चेहरे पर झुर्रियां तथा त्वचा का बेजान होना शुरू हो जाता है।

5. टीवी देखते हुए भोजन करना

भोजन करते हुए टीवी देखना आँखों के लिए नुकसानदेह है। आजकल तो ये फैशन ही बन गया कि हर कोई भोजन करते समय टीवी देखता है। ऐसा करने से भोजन अच्छे से नहीं चबाते हैं जो अपच और पेट में गैस का कारण बनता है। साथ ही इससे आँखों की ज्योति कम होती है और चश्मा लग जाता है।

6. ज्यादा नमक खाना

Georgia Rejents University में एक अध्ययन किया गया था जिसमें ये पाया गया की अधिक मात्रा में नमक खाने से शरीर की कोशिकाओं का शमन होता है। ज्यादा नमक खाने से करने से हड्डियों से कैल्शियम निकलकर यूरिन के जरिये बाहर निकल जाता है जिससे दांत और हड्डियां कमजोर हो जाते हैं और बुढ़ापा दिखने लगता है।

7. अधिक वीर्य स्खलन

आयुर्वेद के अनुसार वीर्य ही हमारे ओज और तेज की पहचान है। आजकल के अधिकांश युवा अधिक मात्रा में वीर्य का स्खलन करते हैं। जिसके कारण वे जल्दी बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं। जंक फ़ूड और अधिक मात्रा में चटपटी या मिर्च-मसाले वाले चीजें खाने से धातु पतली होकर क्षीण होने लगती है। इसलिए जितना हो सके वीर्य संचित करके ही रखें।

समय से पहले नहीं होना चाहते बूढ़ा तो कम से कम मात्रा में खाएं इन खाद्य पदार्थों को

ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके अधिक सेवन से आपको जल्दी बूढ़ा (Aging Faster Signs in Hindi) होने से कोई नहीं रोक सकता तो इनका सेवन कम मात्रा में ही कीजिये –

  • अधिक मसालेदार भोजन का सेवन कम करें
  • नकली घी और मक्खन में अधिक ट्रांसफैट होता है जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है और हृदय और सांस सम्बन्धी दिक्क़ते हो सकती हैं
  • सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स एवं एनर्जी ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है जिससे शरीर में एसिड बढ़ता है और ये दांतों की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं है
  • ज्यादा नमक खाने से गुर्दों में पानी भर जाता है और शरीर के उन हिस्सों को प्रभावित करता है जहाँ पानी कम होता है और इस वजह आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है।
  • ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन आपके मस्तिष्क पर बुरा असर डालता है और इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है।
  • जंक फ़ूड का सेवन आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है क्यूंकि यह बॉडी में खराब वसा को बढ़ावा देता है जिससे नसों की ब्लॉकेज की समस्या उत्त्पन्न हो जाती है।

निष्कर्ष

क्या आप भी इन आदतों के शिकार तो नहीं हैं? यदि हाँ तो आज से ही इन आदतों को छोड़ने का प्रण कीजिये, नहीं तो बुढ़ापा (Aging Faster Signs in Hindi) आने से कोई नहीं रोक सकता। आपको ये लेख कैसा लगा इस बारे में भी अपने विचार जरूर कमेंट बॉक्स में शेयर करें। धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़ें –

दाद को जल्दी करें इन देसी तरीकों से ठीक, नहीं तो हो सकता है हानिकारक

डार्क सर्कल्स से हो गए हैं परेशान तो करके देखें ये बिना साइड-इफ़ेक्ट वाले उपाय

स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो इनसे बेहतर तरीके आपको कहीं नहीं मिलेंगे

- Advertisement -

Exclusive content

Latest article

More article