काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

आँखों के नीचे पड़े (Dark Circle) काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय | Dark Circles Hatane ke 7 Gharelu Upay

Spread the love

आँखों के नीचे पड़े (Dark Circle) काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय Dark Circles Hatane ke Gharelu Upay

आज कल के इस तनाव भरे जीवन में आँखों के नीचे काले धब्बे या घेरे होना आम बात है। आज के युवा का ज्यादातर टीवी या मोबाइल चलाना भी इसका एक मुख्य कारण है।

आँखों के नीचे काले धब्बे आपकी पर्सनालिटी को भी कम करते हैं जिससे आपका कॉन्फिडेंस भी कम होता है। लेकिन अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं क्यूंकि आज हम आपको ऐसे घरेलू उपचार बताएंगे जिससे आप इस समस्या से पूर्णतया छुटकारा पा लेंगे।

लेकिन इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर किस कारण से आँखों के नीचे काले धब्बे हो जाते हैं।

थकान, सुस्ती और आलस्य रहता है दिनभर तो इन उपायों को करके देखें जबरदस्त लाभ होगा

आँखों के नीचे काले घेरे होने के कारण

1ज्यादा देर तक रात को जगना
2टीवी या मोबाइल का अधिक प्रयोग करना
3अधिक चिंता या घबराहट होना
4शरीर में पानी की कमी होना
5उम्र बढ़ने के साथ भी अक्सर काले धब्बे हो जाते हैं
6पोषक तत्वों की कमी
7अत्यधिक शराब और धूम्रपान करना
8पर्याप्त नींद न लेना
9हार्मोनल इम्बैलेंस या डायबिटीज होना

(Dark Circles) काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय

वैसे तो अब मार्किट में बहुत सी क्रीम आ गयी हैं जो ये दावा करती हैं कि इसके प्रयोग से काले धब्बे हट जाएंगे परन्तु हम आपको ऐसे प्राकृतिक तरीके बताएंगे जिनसे आप काले घेरे हटा सकते हो

1. कच्चा दूध –

कच्चे दूध कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जैसे विटामिन A, B-2, कैल्शियम, प्रोटीन। साथ ही इसके अंदर फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, iodine और वसा तथा ऊर्जा भी होती है।

कच्चे दूध में 2 cotton pads भिगोइये और उसे हल्का निचोड़कर आखों पर रख दीजिये और 10 min के लिए लेट जाइये। इसके बाद आँखों को ताजे पानी से धो लीजिये। कुछ ही दिनों के प्रयोग से आपको फर्क दिखने लगेगा।

2. नारियल तेल –

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाली properties होती हैं, जो त्वचा को कोमल बनाने में मदद करती हैं।

काले घेरे यदि पोषक तत्वों की कमी के कारण हुए हैं तो आप नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर अनामिका ऊँगली से मसाज करें। गजब का असर दिखेगा।

3. सुबह उठते ही पियें पानी –

पानी पीना सेहत के लिए अच्छा है ये तो सभी जानते हैं परन्तु सुबह उठते ही निहार मुंह पानी से शरीर के सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे चेहरे पर चमक आती है।

पानी हमारे खून में विषैले और हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता, जिससे खून का दौरा अच्छा होता है और नई कोशिकाएं जल्दी बनती हैं जो हमारी dark circles को हटाने में काफी उपयोगी है।

4. गहरी और पर्याप्त नींद –

कम से कम 7-8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। यदि आप स्टूडेंट हैं या आपको सुबह जल्दी उठना होता है और रात को काम की वजह से देर तक जागना पड़ता है तो आप योग निद्रा का अभ्यास कीजिये।

योग निद्रा एक ऐसी नींद की स्थिति है जो आपकी नींद की गुणवत्ता को बढ़ाएगी। इसमें आपको ज्यादा देर तक सोने की जरूरत नहीं है। इससे आप अधिक ऊर्जावान महसूस करोगे और चेहरे पर दिव्य तेज और कांति भी आएगी फिर ये काले घेरे तो गायब होना लाजमी हैं।

5. आँखों को धोना –

सुबह उठकर मुंह में पानी भर लें और ठंडे पानी (फ्रिज का नहीं होना चाहिए) से आँखों को धोएं। ऐसा 5 बार करें, 2-3 महीने में आखों के नीचे के dark circles खत्म हो जाएंगे।

6. टमाटर का रस –

टमाटर में त्वचा को ब्लीच करने वाले गुण होते हैं जो स्किन को lighten करने में मदद करते हैं। इसमें lycopene नामक पदार्थ मौजूद होता है जो त्वचा को wrinkle free रखने में सहायता करता है। आपको टमाटर के रस को 15 min तक काले घेरों पर लगाना है। 2 महीने में बहुत फ़ायदा होगा।

7. कपालभाति

कपालभाति एक ऐसा क्रिया योग है जो हमारे शरीर के 99% रोगों को ठीक करने का हुनर रखता है। ये हमारे शरीर से सारी गंदगी बाहर कर देता है जिससे ब्लड फ्लो अच्छा होता है और चेहरा चमकदार और रिंकल्स फ्री हो जाता है।

काले धब्बों (घेरे) को हटाने के लिए फूड्स

जिन खाद्य पदार्थों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन E अच्छी मात्रा में हो, वे डार्क सर्कल्स को हटाने में काफी लाभकारी होते हैं। आइये जानते हैं कौनसे हैं ऐसे फूड्स –

तरबूज –

तरबूज में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन हमारी आँखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयोगी है। साथ ही इसमें vitamins b1, b6, मैग्नीशियम और पोटैशियम भी होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इसके साथ ही इसमें 92% पानी जो हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां –

पालक, ब्रोकोली, शलजम और पत्ता गोभी जैसी सब्जियां जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन k पाया जाता है जो हमारी under eye में evenly ब्लड सर्कुलेट करता है जिससे हमारी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाती है।

खीरे का जूस –

खीरे में अच्छी मात्रा में पानी होता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें विटामिन k, A और E भी मौजूद होते हैं जो स्किन को स्ट्रांग, इलास्टिक और हाइड्रेट करता है। ये हमारी बॉडी में मज्जा को विकसित करता और त्वचा पर दाग-धब्बों को हटाता है।

बादाम रोगन –

बादाम रोगन में उच्च मात्रा में विटामिन E होता है जो हमारी त्वचा को निखारने में सहायता करता है। इसे आप सर्दियों में दूध में 3-4 बूंदे डालकर पीयें और गर्मियों में काले घेरों के नीचे लगाएं। कुछ ही हफ्तों में आश्चर्यजनक लाभ मिलगा।

पपीता –

पपीता में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण पाया जाता है जो हमारे डार्क सर्कल्स को हटाकर त्वचा को सुन्दर बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन C और मैग्नीशियम हमें जल्दी बूढ़ा होने से रोकता है। आपको नाश्ते के 2 घंटे बाद पपीते का सेवन करना है।

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न- सबसे अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम डार्क सर्कल्स को हटाने की कौनसी है?

उत्तर- himalaya की under eye cream 15 ml जो कि 140 rs की है। इसे काफी अच्छा माना जाता है डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए। himalaya एक ब्रांड है जिसके प्रोडक्ट्स काफी अच्छे होते हैं।

प्रश्न- क्या डार्क सर्कल्स हमेशा के लिए हट जाते हैं?

उत्तर- जी हाँ, डार्क सर्कल्स परमानेंटली हटाए जा सकते हैं इसमें कोई संदेह नहीं है। आपको अपनी दिनचर्या में थोड़ा बहुत बदलाव करना होगा और कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाने होंगे बस।

प्रश्न- किसकी कमी के कारण डार्क सर्कल्स होते हैं?

उत्तर- ज्यादातर डार्क सर्कल्स आयरन और खून की कमी के कारण होते हैं क्यूंकि इस कमी से ब्लड सेल्स ऑक्सीजन को बॉडी टिश्यू तक पहुंचाने में समर्थ नहीं होते, जिसके कारण डार्क सर्कल्स हो जाते हैं।

निष्कर्ष

आप सभी पहले उपर्युक्त दिए गए नुस्खों को आजमाकर देख लीजिये, यदि किसी व्यक्ति को ऊपर दिए गए किसी पदार्थ से एलर्जी हो तो उसे प्रयोग न करें। इन नुस्खों को अपनाने के बाद भी यदि आपके डार्क सर्कल्स नहीं दूर हो रहे तो फिर आपको अच्छे चिकित्सक को दिखाना चाहिए।

आपने यदि कोई उपर्युक्त नुस्खे में कोई नुस्खा प्रयोग किया है तो उसका क्या रिजल्ट रहा है ये कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर कीजिये। धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़ें –

दाद, खाज और खुजली से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद करेंगे

ये आदतें जल्दी छोड़ दें नहीं तो बूढ़ा दिखने से कोई नहीं रोक सकता

अंडरआर्म्स यदि काली हो गयी हैं तो ये शरीर के लिए गंभीर संकेत हो सकते हैं


Spread the love

3 thoughts on “आँखों के नीचे पड़े (Dark Circle) काले घेरे हटाने के घरेलू उपाय | Dark Circles Hatane ke 7 Gharelu Upay”

  1. Pingback: हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण, कारण, घरेलू उपचार और डाइट प्लान | Hypothyroidism Symptoms & Diet in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक स

  2. Pingback: गर्मियों में इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने के 9 असरदार घरेलू उपाय | Immunity Badhane ke Upay - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

  3. Pingback: इस routine को अपनाने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे | Daily Hair Care Routine For Hair Growth in Hindi - घरेलू नुस्खे - चरक संहिता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *